BDS in Hindi: जानिए BDS का फुल फॉर्म, एडमिशन की प्रक्रिया , डेंटल कॉलेज , सिलबस , फीस, एलिजिबिलिटी

Published On 2023-08-22 10:44 GMT   |   Update On 2023-12-16 10:40 GMT

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, या बीडीएस (BDS) , भारत या विदेश में दंत चिकित्सक के रूप में काम करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है। वे इसे अपनी...

Login or Register to read the full article
बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, या बीडीएस (BDS) , भारत या विदेश में दंत चिकित्सक के रूप में काम करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है। वे इसे अपनी 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष को पूरा करने के बाद करते हैं। बीडीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी है। यह स्नातक पाठ्यक्रम पांच साल तक चलता है और मानव शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, जैव रसायन विज्ञान, मौखिक गुहा के रोगों, विकारों और स्थितियों के अध्ययन, निदान, रोकथाम और उपचार का अध्ययन, निदान, रोकथाम और उपचार पर केंद्रित है।

यह पाठ्यक्रम देश भर में कई मान्यता प्राप्त संस्थानों और डेंटल कॉलेजों में पेश किया जाने वाला एक पूर्णकालिक कार्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम को प्रदान करने वाले कुछ शीर्ष मान्यता प्राप्त संस्थानों/डेंटल कॉलेजों में मौलाना आज़ाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज (MAMC), दिल्ली, सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई, तमिलनाडु, मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, मणिपाल, कर्नाटक और अन्य शामिल हैं।

इस कार्यक्रम में प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA द्वारा आयोजित परीक्षा - एनईईटी यूजी (NEET UG) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से पूरा किया जाता है, जिसके बाद डीजीएचएस/एमसीसी/राज्य अधिकारियों ( DGHS/MCC/state officials) द्वारा प्रशासित परीक्षा परिणामों के आधार पर काउंसलिंग की जाती है। दंत चिकित्सा शिक्षा को डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई, DCI) द्वारा विनियमित किया जाता है।

बीडीएस (BDS) करने का शुल्क मान्यता प्राप्त संस्थानों/डेंटल कॉलेजों के अनुसार अलग-अलग है और 20,000 रुपये से लेकर 27 लाख रुपये प्रति वर्ष हो सकती है।  

ग्रॅजुयेशन क बाद, दंत चिकित्सक नौकरी कर सकते हैं  या डीसीआई (DCI) द्वारा मान्यता प्राप्त मास्टर इन डेंटल सर्जरी (एमडीएस, MDS) कार्यक्रम अपना सकते हैं। उम्मीदवार निजी या सरकारी अस्पतालों या  नर्सिंग होम में दंत चिकित्सक के रूप में काम कर सकते हैं या क्लीनिक शुरू कर सकते हैं। औसत प्रारंभिक वेतन सीमा 3 लाख रुपये से 9 लाख  प्रति वर्ष के बीच मे हो सकती है l  

बीडीएस (BDS) मुख्य रूप से छात्रों को दंत विज्ञान और सर्जरी के प्रशिक्षण और परिचय पर केंद्रित है। 5 साल के कार्यक्रम में चार साल की कक्षा शिक्षा और एक साल की अनिवार्य घूर्णन इंटर्नशिप शामिल है।

बीडीएस (BDS) क्या है?

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस, BDS) उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उम्मीदवारों के लिए पांच साल का स्नातक कार्यक्रम है।

बीडीएस (BDS), अध्ययन से संबंधित चिकित्सा विज्ञान की शाखा, मौखिक गुहा रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम से संबंधित है। बीडीएस डेन्चर, दंत समस्याओं और सर्जरी के व्यावहारिक और सैद्धांतिक अध्ययन सीखने पर केंद्रित है। बीडीएस विषय सामान्य मानव शरीर क्रिया विज्ञान और जैव रसायन, पोषण, आहार विज्ञान, सामान्य और दंत औषध विज्ञान, आदि को समझने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

बीडीएस कार्यक्रमों में पारंपरिक व्याख्यानों के अलावा केस स्टडीज, समूह परियोजनाएं और क्रिया-आधारित शिक्षा के अन्य रूप शामिल होते हैं।

एक स्नातक द्वारा किया गया आवश्यक प्रशिक्षण डॉक्टर को समुदाय की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पहचानने में मदद करेगा। छात्र को चिकित्सा समस्याओं से निपटने में सक्षम होना चाहिए और दंत विज्ञान में हाल की प्रगति से अवगत होना चाहिए।

कोर्स हाइलाइट्स (कोर्स की विशेषताएँ)

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) के पाठ्यक्रम की मुख्य बातें:

पाठ्यक्रम का नाम

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS)

स्तर

अवर

पाठ्यक्रम की अवधि

पांच साल

कोर्स मोड

पूरा समय

न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकता 

(Eligibility Criteria)

उम्मीदवार को बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी होगी। उम्मीदवार को उच्चतर माध्यमिक परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जो 10+2 उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के बराबर है। छात्र को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान विषयों में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए और अंग्रेजी में अर्हक अंक होने चाहिए। एससी, एसटी या ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% होंगे।

प्रवेश प्रक्रिया/प्रवेश प्रक्रिया/प्रवेश के तौर-तरीके

प्रवेश परीक्षा नीट यूजी (NEET UG)

डीसीआई (DCI) द्वारा आयोजित योग्यता आधारित काउंसलिंग

कोर्स की फीस

रु. 20,000 से 27 लाख प्रति वर्ष 

औसत वेतन

3 लाख से 9 लाख  प्रति वर्ष के बीच में

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

बीडीएस (BDS) के लिए पात्रता मानदंड को नियमों या न्यूनतम शर्तों के एक सेट के रूप में परिभाषित किया गया है, जिन्हें प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पूरा करना होगा, जो हैं:

  • बीडीएस (BDS)  कार्यक्रम में प्रवेश के वर्ष की 31 दिसंबर तक उसकी आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • उसने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा में "छात्रों का चयन:" शीर्षक के तहत विनियमन II के उप-विनियम 5 में निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त किए हैं।
  • राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा देने के लिए पात्र होने के लिए, उसने निम्नानुसार योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है।

A) 12 साल के स्कूल के बाद, उच्चतर माध्यमिक परीक्षा - जिसे भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है - 10+2 उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के बराबर होती है। अध्ययन के अंतिम दो वर्षों में 10+2+3 वर्षों की शिक्षा की शुरुआत के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा निर्धारित अंग्रेजी कोर पाठ्यक्रम के समकक्ष स्तर पर अंग्रेजी शामिल होनी चाहिए।

या

  • B) किसी भारतीय विश्वविद्यालय, बोर्ड या अन्य मान्यता प्राप्त परीक्षा संगठन द्वारा प्रशासित विज्ञान में इंटरमीडिएट परीक्षा, जिसमें आवश्यक विषय के रूप में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के साथ-साथ अंग्रेजी में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होनी चाहिए;

या

  • C) उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या प्री-यूनिवर्सिटी या इसी तरह की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीवविज्ञान विषयों के साथ प्री-प्रोफेशनल/प्री-मेडिकल परीक्षा। प्री-प्रोफेशनल/प्री-मेडिकल परीक्षा में अंग्रेजी एक आवश्यक विषय है, और इसमें जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी में एक व्यावहारिक परीक्षा भी शामिल होगी;

या

  • D) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में तीन साल के डिग्री प्रोग्राम के पहले वर्ष में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी, साथ ही तीन विषयों में एक व्यावहारिक परीक्षा, बशर्ते कि परीक्षा एक "विश्वविद्यालय परीक्षा" हो और अभ्यर्थी ने 10+2 उत्तीर्ण की हो। मुख्य पाठ्यक्रम के समकक्ष स्तर पर अंग्रेजी;

या

E) बीएससी एक भारतीय विश्वविद्यालय की परीक्षा बशर्ते कि उसने बी.एससी. उत्तीर्ण की हो। निम्नलिखित विषयों में से कम से कम दो के साथ परीक्षा: रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र), और इसके अलावा उसने रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ पिछली योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

या

F) कोई भी अन्य परीक्षण जो किसी भारतीय विश्वविद्यालय या बोर्ड द्वारा प्रस्तावित इंटरमीडिएट वैज्ञानिक परीक्षा के दायरे और मानकों के समान निर्धारित किया गया हो, जिसमें जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के साथ-साथ उन तीनों क्षेत्रों में व्यावहारिक परीक्षाएं भी शामिल हैं। अंग्रेजी के रूप में.

प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process):

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) कार्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को कई प्रक्रियाओं को सही क्रम में पूरा करना होगा। उम्मीदवार नीचे विस्तृत बीडीएस प्रवेश प्रक्रिया देख सकते हैं:

  • एनईईटी (NEET UG) परीक्षा के लिए उपस्थित हों: एनईईटी-यूजी (NEET UG) या स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा एमबीबीएस/बीडीएस/बीएएमएस/बीएसएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस (MBBS/BDS/BAMS/BSMS/BUMS/BHMS) और अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की स्नातक स्तर की परीक्षा है। अनुमोदित/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल/आयुष और अन्य कॉलेज/डीम्ड विश्वविद्यालय/संस्थान (approved/recognized medical/Dental /AYUSH and other Colleges/ Deemed Universities /Institutes)
  • आवश्यकताओं को पूरा करें: किसी दिए गए शैक्षणिक वर्ष के लिए बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदवार को संबंधित शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रशासित "बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रम के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा" में कम से कम 50वां प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के सदस्यों के लिए न्यूनतम स्कोर 40 प्रतिशत होना चाहिए। निचले स्तर की लोकोमोटर विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्कोर 45वां प्रतिशत है। प्रतिशत की गणना के लिए "बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा" में प्राप्त उच्चतम अंक का उपयोग किया जाएगा।

सामान्य परामर्श:

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची के आधार पर सभी दंत चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य काउंसलिंग आयोजित की जाती है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW), भारत सरकार (GOI), योगदान देने वाले राज्यों की 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों और सभी BDS के लिए काउंसलिंग के लिए नामित प्राधिकारी होंगे। डीम्ड विश्वविद्यालयों और संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित केंद्र सरकार के विश्वविद्यालयों के दंत चिकित्सा शिक्षा महाविद्यालयों की सीटें।

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग, जिसमें राज्य सरकार द्वारा स्थापित दंत चिकित्सा शिक्षा संस्थान, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय, ट्रस्ट, सोसायटी और अल्पसंख्यक संस्थान शामिल हैं, राज्य/संघ द्वारा आयोजित की जाएगी। क्षेत्रीय सरकार.

फीस संरचना (Fees Structure)

बीडीएस (BDS) के लिए शुल्क संरचना मान्यता प्राप्त संस्थान/डेंटल कॉलेजों से भिन्न होती है। फीस आम तौर पर सरकारी संस्थानों के लिए कम और निजी संस्थानों के लिए अधिक होती है। बीडीएस (BDS) के लिए औसत शुल्क संरचना लगभग रु. 20,000 से 27 लाख रुपये प्रति वर्ष होती है।

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) पढ़ाने वाले कॉलेज

भारत भर में विभिन्न मान्यता प्राप्त संस्थान/अस्पताल बीडीएस (BDS) करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, निम्नलिखित मान्यता प्राप्त संस्थान/अस्पताल शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं

क्र.सं.

कॉलेज का नाम

राज्य

प्रकार

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अनुमत सीटें

1

अनिल नीरुकोंडा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, विशाखापत्तनम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

2

सीकेएस तेजा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, तिरुपति

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

3

केयर डेंटल कॉलेज, गुंटूर

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

50

4

डॉ. सुधा और नागेश्वर राव सिद्धार्थ इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, गन्नावरम मंडलम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

5

जी पुल्ला रेड्डी डेंटल कॉलेज और अस्पताल, कुरनूल

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

50

6

गौतम डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, विशाखापत्तनम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

7

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, विजयवाड़ा

आंध्र प्रदेश

सरकारी 

बीडीएस

40

8

सरकार. डेंटल कॉलेज, रिम्स, कडप्पा

आंध्र प्रदेश

सरकारी 

बीडीएस

100

9

जीएसएल डेंटल कॉलेज और अस्पताल, राजमुंदरी

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

10

KIMS डेंटल कॉलेज, अमलापुरम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

11

लेनोरा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, राजमुंदरी

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

12

नारायण डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नेल्लोर

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

13

सिबर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, गुंटूर

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

14

श्री साई डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, श्रीकाकुलम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

15

सेंट जोसेफ डेंटल कॉलेज, दुग्गीराला

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

16

विष्णु डेंटल कॉलेज, भीमावरम

आंध्र प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

17

सरकार. डेंटल कॉलेज, डिब्रूगढ़, असम

असम

सरकारी 

बीडीएस

63

18

सरकार. डेंटल कॉलेज, सिलचर, असम

असम

सरकारी 

बीडीएस

63

19

रीजनल डेंटल कॉलेज, गुवाहाटी

असम

सरकारी 

बीडीएस

50

20

बुद्ध इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, कंकड़बाग, पटना

बिहार

निजी

बीडीएस

100

21

डॉ. बीआर अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, पटना

बिहार

निजी

बीडीएस

40

22

मिथिला माइनॉरिटी डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, दरभंगा

बिहार

निजी

बीडीएस

60

23

पटना डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, पटना

बिहार

सरकारी 

बीडीएस

40

24

सरजुग डेंटल कॉलेज, दरभंगा

बिहार

निजी

बीडीएस

40

25

डॉ. हरवंश सिंह जज इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, चंडीगढ़

चंडीगढ़

सरकारी 

बीडीएस

100

26

छत्तीसगढ़ डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट, राजनांदगांव

छत्तीसगढ

निजी

बीडीएस

100

27

सरकार. डेंटल कॉलेज, रायपुर, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ

सरकारी 

बीडीएस

100

28

मैत्री कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री एंड रिसर्च सेंटर, दुर्ग

छत्तीसगढ

निजी

बीडीएस

100

29

न्यू होराइजन डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट, बिलासपुर

छत्तीसगढ

निजी

बीडीएस

100

30

रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, भिलाई

छत्तीसगढ

निजी

बीडीएस

100

31

त्रिवेणी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, बिलासपुर

छत्तीसगढ

निजी

बीडीएस

100

32

वैदिक डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर,

दमन और दीव

निजी

बीडीएस

100

33

ईएसआईसी डेंटल कॉलेज, रोहिणी, नई दिल्ली

दिल्ली

सरकारी 

बीडीएस

62

34

दंत चिकित्सा संकाय, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

दिल्ली

सरकारी 

बीडीएस

50

35

मौलाना आज़ाद डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नई दिल्ली

दिल्ली

सरकारी 

बीडीएस

50

36

गोवा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, गोवा

गोवा

सरकारी 

बीडीएस

50

37

अहमदाबाद डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, गांधीनगर

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

38

एएमसी डेंटल कॉलेज, अहमदाबाद

गुजरात

सरकारी 

बीडीएस

125

39

कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, अहमदाबाद

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

40

कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, अमरगढ़

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

41

दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय, धर्मसिंह देसाई विश्वविद्यालय, नडियाद

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

42

गोयनका रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, गांधीनगर

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

43

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, अहमदाबाद

गुजरात

सरकारी 

बीडीएस

125

44

सरकार. डेंटल कॉलेज अस्पताल, जामनगर

गुजरात

सरकारी 

बीडीएस

125

45

केएम शाह डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, वडोदरा

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

46

कर्णावती स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री, गांधीनगर

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

47

मनुभाई पटेल डेंटल कॉलेज और डेंटल हॉस्पिटल और एसएसआर जनरल हॉस्पिटल, वडोदरा

गुजरात

निजी

बीडीएस

40

48

नरसिंहभाई पटेल डेंटल कॉलेज और अस्पताल, विसनगर

गुजरात

निजी

बीडीएस

100

49

सिद्धपुर डेंटल कॉलेज, पाटन

गुजरात

सरकारी 

बीडीएस

125

50

डीएवी सेंटेनरी डेंटल कॉलेज, यमुनानगर

हरयाणा

निजी

बीडीएस

50

51

जननायक चौ. देवीलाल डेंटल कॉलेज, सिरसा

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

52

महर्षि मार्कंडेश्वर कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, मुलाना

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

53

मानव रचना डेंटल कॉलेज, फ़रीदाबाद

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

54

पीडीएम डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, झज्जर

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

55

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, रोहतक

हरयाणा

सरकारी 

बीडीएस

100

56

श्री गोविंद ट्राइसेंटेनरी डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

57

सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, फ़रीदाबाद

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

58

स्वामी देवी दयाल अस्पताल एवं डेंटल कॉलेज, पंचकुला

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

59

यमुना इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, यमुनानगर

हरयाणा

निजी

बीडीएस

100

60

भोजिया डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, नालागढ़

हिमाचल प्रदेश

निजी

बीडीएस

60

61

हिमाचल प्रदेश सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, शिमला

हिमाचल प्रदेश

सरकारी 

बीडीएस

75

62

हिमाचल डेंटल कॉलेज, सुंदरनगर

हिमाचल प्रदेश

निजी

बीडीएस

60

63

हिमाचल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, पोंटा साहिब

हिमाचल प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

64

एमएनडीएवी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, सोलन

हिमाचल प्रदेश

निजी

बीडीएस

60

65

सरकार. डेंटल कॉलेज, श्रीनगर

जम्मू एवं कश्मीर

सरकारी 

बीडीएस

63

66

इंदिरा गांधी सरकारी डेंटल कॉलेज, जम्मू

जम्मू एवं कश्मीर

सरकारी 

बीडीएस

63

67

दंत चिकित्सा विज्ञान संस्थान, सीहोरा

जम्मू एवं कश्मीर

निजी

बीडीएस

100

68

अवध डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जमशेदपुर

झारखंड

निजी

बीडीएस

100

69

डेंटल इंस्टीट्यूट राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रांची

झारखंड

सरकारी 

बीडीएस

63

70

हज़ारीबाग कॉलेज ऑफ़ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, हज़ारीबाग

झारखंड

निजी

बीडीएस

100

71

वनांचल डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, गढ़वा

झारखंड

निजी

बीडीएस

100

72

एबी शेट्टी मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, मैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

73

एजे इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, मैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

74

अल अमीन डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, बीजापुर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

75

अल-बदर रूरल डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, गुलबर्गा

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

76

एएमई डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, रायचूर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

77

बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

78

बापूजी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, दावणगेरे

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

79

कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, दावणगेरे

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

80

कूर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, विराजपत

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

81

डीए पांडु मेमोरियल आरवी डेंटल कॉलेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

82

दयानंद सागर कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

83

डॉ. श्यामला रेड्डी डेंटल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

0

84

ईएसआईसी डेंटल कॉलेज, गुलबर्गा

कर्नाटक

सरकारी 

बीडीएस

62

85

फारूकिया डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, मैसूर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

86

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अनुसंधान संस्थान, बेल्लारी

कर्नाटक

सरकारी 

बीडीएस

63

87

सरकार. डेंटल कॉलेज, बैंगलोर

कर्नाटक

सरकारी 

बीडीएस

60

88

एचकेडीईटी डेंटल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान संस्थान, हुमनाबाद

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

89

एचकेई सोसायटी, एस. निजलिंगप्पा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

90

जेएसएस डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, मैसूर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

91

केजीएफ कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, केजीएफ

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

92

केवीजी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, सुलिया

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

93

केएलई सोसाइटी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

50

94

केएलई विश्वनाथ कट्टी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, बेलगाम

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

95

कृष्णदेवराय कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

96

एमआर अंबेडकर डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

97

एमएस रमैया डेंटल कॉलेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

98

मारुति कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

99

मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, मैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

100

मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, मणिपाल

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

101

मराठा मंडल डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर, बेलगाम

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

50

102

नवोदय डेंटल कॉलेज, रायचूर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

103

पीएमएनएम डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, बागलकोट

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

104

राजराजेश्वरी डेंटल कॉलेज और अस्पताल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

105

एसबी पाटिल डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बीदर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

106

एसजेएम डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, चित्रदुर्ग

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

107

एसडीएम कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, धारवाड़

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

108

शरवती डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, शिमोगा

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

109

श्री हसनम्बा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, हसन

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

110

श्री राजीव गांधी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

111

श्री सिद्धार्थ डेंटल कॉलेज, तुमकुर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

112

श्री वेंकटेश्वर डेंटल कॉलेज और अस्पताल, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

40

113

श्रीनिवास इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, मैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

114

सुब्बैया इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, पुराले, शिमोगा

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

115

ऑक्सफोर्ड डेंटल कॉलेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

116

वीएस डेंटल कॉलेज, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

117

वैदेही इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, बैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

60

118

येनेपोया डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मैंगलोर

कर्नाटक

निजी

बीडीएस

100

119

अल-अजहर डेंटल कॉलेज, केरल

केरल

निजी

बीडीएस

100

120

अमृता स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री, कोच्चि

केरल

निजी

बीडीएस

60

121

अन्नूर डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, एर्नाकुलम

केरल

निजी

बीडीएस

50

122

अज़ीज़िया कॉलेज ऑफ़ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, कोल्लम

केरल

निजी

बीडीएस

100

123

सेंचुरी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च सेंटर, कासरगोड

केरल

निजी

बीडीएस

100

124

एजुकेयर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, मलप्पुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

125

सरकार. डेंटल कॉलेज, अलाप्पुझा

केरल

सरकारी 

126

सरकार. डेंटल कॉलेज, कोट्टायम

केरल

सरकारी 

बीडीएस

40

127

सरकार. डेंटल कॉलेज, कोझिकोड

केरल

सरकारी 

बीडीएस

50

128

सरकार. डेंटल कॉलेज, त्रिशूर

केरल

सरकारी 

बीडीएस

50

129

सरकार. डेंटल कॉलेज, त्रिवेन्द्रम

केरल

सरकारी 

बीडीएस

50

130

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, कोठामंगलम

केरल

निजी

बीडीएस

100

131

कन्नूर डेंटल कॉलेज, कन्नूर

केरल

निजी

बीडीएस

100

132

केएमसीटी डेंटल कॉलेज, कालीकट

केरल

निजी

बीडीएस

100

133

मालाबार डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर, मलप्पुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

134

मार बेसिलियोस डेंटल कॉलेज, कोठामंगलम

केरल

निजी

बीडीएस

60

135

एमईएस डेंटल कॉलेज, मलप्पुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

136

नूरुल इस्लाम कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, तिरुवनंतपुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

137

परियाराम डेंटल कॉलेज, चिकित्सा विज्ञान अकादमी, कन्नूर

केरल

सरकारी 

बीडीएस

60

138

पीएमएस कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च, तिरुवनंतपुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

139

पीएसएम कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, त्रिचूर

केरल

निजी

बीडीएस

100

140

पुष्पगिरी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, तिरुवल्ला

केरल

निजी

बीडीएस

50

141

रॉयल डेंटल कॉलेज, केरल

केरल

निजी

बीडीएस

60

142

श्री अंजनेय मेडिकल ट्रस्ट, कालीकट

केरल

निजी

बीडीएस

100

143

श्री शंकर डेंटल कॉलेज, तिरुवनंतपुरम

केरल

निजी

बीडीएस

100

144

सेंट ग्रेगोरियस डेंटल कॉलेज, एर्नाकुलम

केरल

निजी

बीडीएस

50

145

भाभा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

146

कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, इंदौर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

60

147

कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री- इंदौर

मध्य प्रदेश

सरकारी 

बीडीएस

63

148

गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च सेंटर, बुरहानपुर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

149

हितकारिणी डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, जबलपुर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

60

150

इंडेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, इंदौर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

151

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल एजुकेशन एंड एडवांस स्टडीज (आईडीईएएस), ग्वालियर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

152

महाराणा प्रताप कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री एंड रिसर्च सेंटर, ग्वालियर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

153

मानसरोवर डेंटल कॉलेज, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

154

मॉडर्न डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, इंदौर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

155

पीपुल्स डेंटल एकेडमी, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

156

पीपुल्स कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

157

ऋषिराज कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

158

आरकेडीएफ डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, भोपाल

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

159

श्री अरबिंदो कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री, इंदौर

मध्य प्रदेश

निजी

बीडीएस

100

160

आदित्य डेंटल कॉलेज, बीड

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

161

अन्नासाहेब चूड़ामन पाटिल मेमोरियल डेंटल कॉलेज, धुले

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

162

भारती विद्यापीठ डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, नवी मुंबई

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

163

भारती विद्यापीठ डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, पुणे

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

164

भारती विद्यापीठ डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, सांगली

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

165

छत्रपति शाहू महाराज शिक्षण संस्थान का डेंटल कॉलेज और अस्पताल, औरंगाबाद

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

166

डीवाई पाटिल डेंटल स्कूल, पुणे

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

167

डॉ. डीवाई पाटिल डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, पुणे

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

168

डॉ. हेडगेवार स्मृति रुग्ना सेवा मंडल डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, हिंगोली

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

169

डॉ. राजेश रामदासजी काम्बे डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, अकोला

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

170

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, औरंगाबाद

महाराष्ट्र

सरकारी 

बीडीएस

63

171

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, मुंबई

महाराष्ट्र

सरकारी 

बीडीएस

125

172

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, नागपुर

महाराष्ट्र

सरकारी 

बीडीएस

63

173

स्वर्गीय श्री यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल मेडिकल एंड रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन का डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, अहमदनगर

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

174

एमए रंगूनवाला कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, पुणे

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

175

महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च (डेंटल कॉलेज)

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

176

महात्मा गांधी मिशन डेंटल कॉलेज और अस्पताल, कामोठे, नवी मुंबई

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

177

महात्मा गांधी विद्या मंदिर का डेंटल कॉलेज और अस्पताल, नासिक

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

178

नायर हॉस्पिटल डेंटल कॉलेज, मुंबई

महाराष्ट्र

सरकारी 

बीडीएस

75

179

नांदेड़ ग्रामीण डेंटल कॉलेज और अनुसंधान केंद्र, नांदेड़

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

180

पद्मश्री डॉ. डीवाई पाटिल डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नवी मुंबई

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

181

पंडित दिनदयाल उपाध्याय डेंटल कॉलेज, सोलापुर

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

182

रूरल डेंटल कॉलेज, लोनी

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

183

एसएमबीटी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, अमृतनगर

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

184

सरस्वती दानवंतरी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, परभणी

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

185

स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेज, कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, कराड

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

186

शरद पवार डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, वर्धा

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

187

सिंहगढ़ डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पुणे

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

188

एसएमबीटी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, नंदीहिल्स, नासिक

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

189

स्वर्गीय दादासाहेब कालमेघ स्मृति डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नागपुर

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

190

तात्यासाहेब कोरे डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, न्यू परगांव

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

60

191

टेरना डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नवी मुंबई

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

192

वसंतदादा पाटिल डेंटल कॉलेज और अस्पताल, सांगली

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

40

193

विदर्भ यूथ वेलफेयर सोसायटी का डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, अमरावती

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

194

वीएसपीएम डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, नागपुर

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

195

येराला मेडिकल ट्रस्ट एंड रिसर्च सेंटर्स डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नवी मुंबई

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

196

योगिता डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, रत्नागिरी

महाराष्ट्र

निजी

बीडीएस

100

197

डेंटल कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान

मणिपुर

सरकारी 

बीडीएस

50

198

डेंटल कॉलेज, रिम्स, इंफाल

मणिपुर

सरकारी 

बीडीएस

50

199

हाई-टेक डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, भुवनेश्वर

ओडिशा

निजी

बीडीएस

100

200

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, भुवनेश्वर

ओडिशा

निजी

बीडीएस

100

201

कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, भुवनेश्वर

ओडिशा

निजी

बीडीएस

100

202

एससीबी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, कटक

ओडिशा

सरकारी 

बीडीएस

63

203

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, पांडिचेरी

पांडिचेरी

निजी

बीडीएस

100

204

महात्मा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, पुडुचेरी

पांडिचेरी

सरकारी 

बीडीएस

50

205

माहे इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, माहे

पांडिचेरी

निजी

बीडीएस

100

206

श्री वेंकटेश्वर डेंटल कॉलेज, पुडुचेरी

पांडिचेरी

निजी

बीडीएस

100

207

आदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, बठिंडा

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

208

बाबा जसवन्त सिंह डेंटल कॉलेज अस्पताल एवं अनुसंधान संस्थान, लुधियाना

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

209

क्रिश्चियन डेंटल कॉलेज, लुधियाना

पंजाब

निजी

बीडीएस

40

210

दशमेश इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड डेंटल साइंसेज, फरीदकोट

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

211

देश भगत डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, मंडी गोबिंदगढ़

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

212

जेनेसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, फिरोजपुर

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

213

जियान सागर डेंटल कॉलेज और अस्पताल

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

214

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, पटियाला

पंजाब

सरकारी 

बीडीएस

50

215

गुरु नानक देव डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, सुनाम

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

216

लक्ष्मी बाई इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, पटियाला

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

217

नेशनल डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, गुलाबगढ़

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

218

पंजाब. सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, अमृतसर

पंजाब

सरकारी 

बीडीएस

50

219

रयात बाहरा डेंटल कॉलेज, मोहाली

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

220

शहीद करतार सिंह सराभा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, लुधियाना

पंजाब

निजी

बीडीएस

50

221

श्री गुरु राम दास इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, अमृतसर

पंजाब

निजी

बीडीएस

60

222

सुखमनी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, डेराबस्सी

पंजाब

निजी

बीडीएस

100

223

दर्शन डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

224

दासवानी डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, कोटा

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

225

एकलव्य डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, कोटपूतली

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

226

गीतांजलि डेंटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, उदयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

227

सरकार. डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, जयपुर

राजस्थान Rajasthan

सरकारी 

बीडीएस

50

228

जयपुर डेंटल कॉलेज, जयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

229

जोधपुर डेंटल कॉलेज जनरल हॉस्पिटल, जोधपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

0

230

महाराजा गंगा सिंह डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, श्री गंगानगर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

231

महात्मा गांधी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, सीतापुरा, जयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

232

एनआईएमएस डेंटल कॉलेज, जयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

233

पेसिफिक डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

234

पेसिफिक डेंटल कॉलेज, उदयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

235

आरआर डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

236

राजस्थान डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, जयपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

237

सुरेंद्र डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट, श्री गंगानगर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

238

व्यास डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, जोधपुर

राजस्थान Rajasthan

निजी

बीडीएस

100

239

अधिपराशक्ति डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मेलमारुवथुर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

240

आसन मेमोरियल डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कांचीपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

241

बेस्ट डेंटल साइंस कॉलेज, मदुरै

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

242

चेट्टीनाड डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, कांचीपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

243

सीएसआई कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, मदुरै

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

244

धनलक्ष्मी श्रीनिवासन डेंटल कॉलेज

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

245

दंत चिकित्सा संकाय, राजा मुथैया डेंटल कॉलेज और अस्पताल, अन्नामलाई नगर

तमिलनाडु

सरकारी 

बीडीएस

113

246

जेकेके नटराजह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोमारपालयम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

247

केएसआर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च, तिरुचेंगोडे

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

248

करपगा विनायगा इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, कांचीपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

249

माधा डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कुंद्राथुर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

250

मीनाक्षी अम्मल डेंटल कॉलेज और अस्पताल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

251

नंदा डेंटल कॉलेज और अस्पताल

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

252

प्रियदर्शिनी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, पांडुर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

253

आरवीएस डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, सुलूर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

254

रागस डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

255

राजस डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कवल्किनारू जंक्शन

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

256

एसआरएम डेंटल कॉलेज, रामपुरम, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

257

सत्यबामा यूनिवर्सिटी डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

258

सविता डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

259

श्री बालाजी डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, नारायणपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

260

श्री मूकाम्बिका इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, कुलशेखरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

50

261

श्री रामचन्द्र डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, पोरुर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

262

श्री रामकृष्ण डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, कोयंबटूर

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

263

श्री वेंकटेश्वर डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, कांचीपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

264

एसआरएम कट्टनकुलथुर डेंटल कॉलेज और अस्पताल, कांचीपुरम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

265

टैगोर डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

266

तमिलनाडु गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चेन्नई

तमिलनाडु

सरकारी 

बीडीएस

100

267

थाई मूगाम्बिगई डेंटल कॉलेज और अस्पताल, चेन्नई

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

268

विनायक मिशन का शंकरचार्य डेंटल कॉलेज, सेलम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

269

महिलाओं के लिए विवेकानन्द डेंटल कॉलेज, इलायमपालयम

तमिलनाडु

निजी

बीडीएस

100

270

ममता इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

271

आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, सिकंदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

40

272

गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हैदराबाद

तेलंगाना

सरकारी 

बीडीएस

100

273

कामिनेनी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, नलगोंडा

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

274

मल्ला रेड्डी डेंटल कॉलेज फॉर वुमेन, हैदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

275

मल्ला रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, हैदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

276

ममता डेंटल कॉलेज, खमम

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

277

मेघना इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, निज़ामाबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

278

एमएनआर डेंटल कॉलेज और अस्पताल, मेडक

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

50

279

पाणिनीया महाविद्यालय इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, हैदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

280

श्री बालाजी डेंटल कॉलेज, हैदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

281

श्री साई कॉलेज ऑफ डेंटल सर्जरी, विकाराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

282

श्री वेंकट साई इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, हैदराबाद

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

283

तिरुमाला इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर

तेलंगाना

निजी

बीडीएस

100

284

बाबू बनारसी दास कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, लखनऊ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

285

कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

286

चंद्रा डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सफेदाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

287

डीजे कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, मोदी नगर

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

288

डेंटल कॉलेज आज़मगढ़

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

289

डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज, अलीगढ़

उतार प्रदेश।

सरकारी 

बीडीएस

40

290

दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

उतार प्रदेश।

सरकारी 

बीडीएस

63

291

दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय, लखनऊ

उतार प्रदेश।

सरकारी 

बीडीएस

100

292

आईटीएस सेंटर फॉर डेंटल स्टडीज एंड रिसर्च, गाजियाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

293

आईटीएस डेंटल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, ग्रेड। नोएडा

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

294

इंद्रप्रस्थ डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, गाजियाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

295

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, बरेली

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

296

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल स्टडीज एंड टेक्नोलॉजी, मोदीनगर

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

297

केडी डेंटल कॉलेज, मथुरा

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

298

कालका डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, मेरठ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

299

कोठीवाल डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, मुरादाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

300

महाराणा प्रताप डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, कानपुर

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

301

पूर्वांचल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, गोरखपुर

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

302

रामा डेंटल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, कानपुर

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

303

संतोष डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, गाजियाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

304

सरस्वती डेंटल कॉलेज, लखनऊ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

305

सरदार पटेल पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल एंड मेडिकल साइंसेज, लखनऊ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

306

स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेज, ग्रेटर नोएडा

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

307

श्री बांके बिहारी डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, मसूरी

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

308

सुभारती डेंटल कॉलेज, मेरठ

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

309

तीर्थंकर महावीर डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर, मुरादाबाद

उतार प्रदेश।

निजी

बीडीएस

100

310

नारायण स्वामी अस्पताल और डेंटल कॉलेज

उत्तराखंड

निजी

बीडीएस

0

311

सीमा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, ऋषिकेश

उत्तराखंड

निजी

बीडीएस

100

312

उत्तरांचल डेंटल कॉलेज एवं मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून

उत्तराखंड

निजी

बीडीएस

100

313

बर्दवान डेंटल कॉलेज, राजबती

पश्चिम बंगाल

सरकारी 

बीडीएस

125

314

डॉ. आर. अहमद डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल, कलकत्ता

पश्चिम बंगाल

सरकारी 

बीडीएस

125

315

गुरुनानक इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च, कोलकाता

पश्चिम बंगाल

निजी

बीडीएस

100

316

हल्दिया इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च, बनबिष्णुपुर

पश्चिम बंगाल

निजी

बीडीएस

100

2

317

कुसुम देवी सुंदरलाल दुगड़ जैन डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता

पश्चिम बंगाल

निजी

बीडीएस

100

318

नॉर्थ बंगाल डेंटल कॉलेज, सुश्रतांगर

पश्चिम बंगाल

सरकारी 

बीडीएस

63

पाठ्यक्रम (Syllabus)

बीडीएस (BDS) पांच साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जो दंत शल्य चिकित्सा में प्रशिक्षण प्रदान करता है-

वर्षवार विषय सूची नीचे दी गई है:

प्रथम वर्ष (First Year)
i) भ्रूणविज्ञान और ऊतक विज्ञान सहित सामान्य मानव शरीर रचना विज्ञान
ii) सामान्य मानव शरीर क्रिया विज्ञान और जैव रसायन, पोषण और आहार विज्ञान
iii) डेंटल एनाटॉमी, भ्रूणविज्ञान और मौखिक ऊतक विज्ञान
iv) दंत चिकित्सा सामग्री
v) प्री-क्लिनिकल प्रोस्थोडॉन्टिक्स और क्राउन एंड ब्रिज
दूसरा साल (Second Year)
i) सामान्य पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी
ii) जनरल और डेंटल फार्माकोलॉजी और थेरेप्यूटिक्स
iii) दंत चिकित्सा सामग्री
iv) प्री-क्लिनिकल कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री
v) प्री-क्लिनिकल प्रोस्थोडॉन्टिक्स और क्राउन एंड ब्रिज
vi) ओरल पैथोलॉजी और ओरल माइक्रोबायोलॉजी
तीसरा साल (Third Year)
i) सामान्य चिकित्सा
ii) सामान्य सर्जरी
iii) ओरल पैथोलॉजी और ओरल माइक्रोबायोलॉजी
iv) रूढ़िवादी दंत चिकित्सा और एंडोडोंटिक्स
v) ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी
vi) ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी
vii) ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स
viii) बाल चिकित्सा एवं निवारक दंत चिकित्सा
ix) पेरियोडोंटोलॉजी
x) प्रोस्थोडॉन्टिक्स और क्राउन एंड ब्रिज
चौथे वर्ष (Fourth Year)
i) ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स
ii) ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी
iii) बाल चिकित्सा एवं निवारक दंत चिकित्सा
iv) पेरियोडोन्टोलॉजी
v) ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी
vi) प्रोस्थोडॉन्टिक्स और क्राउन एंड ब्रिज
vii) रूढ़िवादी दंत चिकित्सा और एंडोडोंटिक्स
viii) सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के अनुसार विस्तृत विषयवार पाठ्यक्रम नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है:

कैरियर के विकल्प (Career Op

बीडीएस (BDS) पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलेंगे।

सरकारी क्षेत्र में, उम्मीदवारों के पास चुनने के लिए विभिन्न विकल्प होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • डेंटल सर्जन के रूप में राज्य सरकार की डेंटल नौकरियों में शामिल हों।
  • डेंटल ऑफिसर के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल हों।
  • दंत चिकित्सक के रूप में भारतीय रेलवे में शामिल हों।
  • भारतीय सेना में प्रादेशिक अधिकारी के रूप में शामिल हों।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन या एनआरएचएम से जुड़ें।
  • यूपीएससी (UPSC)  रिक्ति के माध्यम से शामिल हों।
  • ईएसआईसी (ESIC) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम से जुड़ें।
  • ईसीएचएस (ECHS) या पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना से जुड़ें।

जबकि निजी क्षेत्र में, विकल्पों में शामिल हैं:

क्लिनिकल प्रैक्टिस- अपना क्लिनिक शुरू करें, किसी अस्पताल से जुड़े क्लिनिक में काम करें, या निजी क्लिनिक में काम करें।

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) के बाद पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) एक स्नातक पाठ्यक्रम है जिसे हाई स्कूल के बाद किया जा सकता है। बीडीएस (BDS) करने के बाद, एक उम्मीदवार निम्नलिखित पाठ्यक्रम कार्यक्रम अपना सकता है, जहां बीडीएस (BDS) एक फीडर योग्यता है।

इसमे शामिल है:

  • डेंटल सर्जरी में मास्टर डिग्री (एमडीएस, MD)
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य में मास्टर डिग्री (एमपीएच, MPH)
  • बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री (एमबीए, MBA)
  • डेंटल कॉस्मेटोलॉजी- प्रोस्थोडॉन्टिक्स ऑर्थोडॉन्टिक्स में पाठ्यक्रम
  • एमएससी (M.Sc.) फोरेंसिक ओडोंटोलॉजी में या फोरेंसिक दंत चिकित्सा में एमडीएस (MDS) 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रम

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: बीडीएस का पूरा नाम बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी है।

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस, BDS) उन छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो दंत चिकित्सक के रूप में काम करने की इच्छा रखते हैं। वे इसे अपनी 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष को पूरा करने के बाद करते हैं।

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) की अवधि क्या है?

उत्तर: बीडीएस (BDS) पांच साल का एक स्नातक कार्यक्रम है।

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) की पात्रता क्या है?

उत्तर: उम्मीदवार को बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी होगी। उम्मीदवार को उच्चतर माध्यमिक परीक्षा या 10+2 उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के समकक्ष भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। छात्र को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए और अंग्रेजी में अर्हक अंक होने चाहिए। एससी, एसटी या ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% होंगे।

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) करने के बाद क्या स्कोप है?

उत्तर: बीडीएस (BDS) उम्मीदवारों को विभिन्न रोजगार के अवसर और कैरियर की संभावनाएं प्रदान करता है।

  • प्रश्न: बीडीएस (BDS) उम्मीदवार के लिए औसत वेतन क्या है?

उत्तर: बीडीएस (BDS) उम्मीदवार का औसत वेतन 3 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच होता है। अनुभव के आधार पर 9 लाख रु. औसत वेतन अनुभव और नौकरियों की प्रकृति के साथ भिन्न हो सकता है।

  • प्रश्न: चयन कैसे होता है?

उत्तर: चयन प्रतिवर्ष NEET UG में प्रदर्शन और DCI (डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया) द्वारा आयोजित काउंसलिंग के आधार पर किया जाता है।

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News