BNYS in Hindi: जानिए BNYS क्या है, फुल फॉर्म,एड्मिशन की प्रक्रिया, योग्यता, BNYS के कॉलेज, फीस, सिलेबस

Published On 2023-08-24 11:27 GMT   |   Update On 2023-12-18 06:21 GMT

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) उन छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो योग और प्राकृतिक चिकित्सा का अध्ययन करना चाहते हैं...

Login or Register to read the full article

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) उन छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो योग और प्राकृतिक चिकित्सा का अध्ययन करना चाहते हैं और उनके प्रभावों और चिकित्सीय क्षमता की समझ को बढ़ाने के लिए पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के साथ मानव शरीर विज्ञान जैसे पारंपरिक बुनियादी विज्ञान को एकीकृत करना चाहते हैं।

इस प्रणाली का लक्ष्य प्रत्येक योग और प्राकृतिक चिकित्सक को बुनियादी विज्ञान की गहन समझ, बेहतर नैदानिक ​​​​प्रशिक्षण और अनुसंधान और विकास के दृष्टिकोण के साथ तैयार करना है। वे इसे अपनी 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष को पूरा करने के बाद करते हैं। इस स्नातक पाठ्यक्रम की अवधि साढ़े पांच वर्ष है।

यह पाठ्यक्रम देश भर के विभिन्न संस्थानों/कॉलेजों में चलाया जाने वाला एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ मान्यता प्राप्त संस्थानों/कॉलेजों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश, सरकार: प्राकृतिक चिकित्सा और योग मेडिकल कॉलेज, अन्ना नगर, चेन्नई और अन्य शामिल हैं।

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश एनटीए द्वारा आयोजित एनईईटी यूजी (NEET UG) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से हो सकता है, या संस्थान और कॉलेज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। छात्रों को संबंधित कॉलेज के पात्रता मानदंडों (Eligibility Criteria) को पूरा करना होगा। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार - आयुष विभाग, केंद्र सरकार भारत देश में आयुष पाठ्यक्रमों की शिक्षा को नियंत्रित करता है।

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) करने की फीस मान्यता प्राप्त संस्थानों/कॉलेजोंके हिसाब से अलग-अलग होती है और यह 15,000 से लेकर 2,00,000 रुपये प्रति वर्ष रुपये हो सकती है। ।

अपने संबंधित पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, डॉक्टर या तो नौकरी कर सकते हैं  या आयुष मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त योग थेरेपी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (post graduate diploma) या प्राकृतिक चिकित्सा (naturopathy)  में एमडी (MD) जैसे कार्यक्रम अपना सकते हैं। उम्मीदवार अपना योग अभ्यास, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र, शिक्षाविद शुरू कर सकते हैं, अनुसंधान, प्रबंधन और प्रशासन या औषधि निर्माण में शामिल हो सकते हैं।औसत शुरुआती वेतन 2 लाख रुपये से 6 लाख प्रति वर्ष के बीच में होती है l 

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) क्या है ?

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) साढ़े पांच साल का स्नातक कार्यक्रम है, जिसमें साढ़े चार साल का मुख्य पाठ्यक्रम और एक साल की इंटर्नशिप होती है, जिसे उम्मीदवार उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद कर सकते हैं।

BNYS छात्रों को प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में सिखाता है और उन्हें इसका अभ्यास करने के लिए तैयार करता है। यह अनुसंधान का एक क्षेत्र है जो किसी की आत्म-उपचार क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करता है, और योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। पाठ्यक्रम का उद्देश्य शरीर, मन और आत्मा के बीच तथा व्यक्तिगत स्व और सार्वभौमिक चेतना के बीच एक मिलन बनाना है। कोई व्यक्ति फार्मास्यूटिकल्स जैसे बाहरी तत्वों या हार्मोनल (hormonal), इम्यूनोलॉजिकल (Immunological) , न्यूरोलॉजिकल (neurological) और उत्सर्जन प्रणालियों (excretory system) जैसे आंतरिक कारकों का उपयोग किए बिना प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से शरीर के लिए स्व-समाशोधन उपायों के बारे में सीख सकता है।

यह डिग्री उन छात्रों के लिए है जो गैर-पारंपरिक (non-traditional)  दृष्टिकोण से चिकित्सा पद्धति के बारे में सीखना चाहते हैं।

पाठ्यक्रम की विशेषताएँ

 बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) के  पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें:

पाठ्यक्रम का नाम

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS)

स्तर

अंडरग्रॅजुयेट 

पाठ्यक्रम की अवधि

साढ़े पांच साल

कोर्स मोड

फुल टाइम 

न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकता

उम्मीदवार को 10+2 की परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पूरी करनी होगी। छात्रों के पास 10+2 में मुख्य विषय के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान होना चाहिए।

ओबीसी (OBC), एससी (SC) या एसटी (ST) छात्रों के लिए न्यूनतम स्कोर 40% है

NEET अनिवार्य नहीं नहीं है l 

प्रवेश प्रक्रिया/प्रवेश प्रक्रिया/प्रवेश के तौर-तरीके

प्रवेश परीक्षा NEET UG या संबंधित संस्थान द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा।

कोर्स की फीस

15,000 रुपये से 2,00,000 लाख रुपये तक प्रति वर्ष l 

औसत वेतन

2 लाख से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष

पात्रता मापदंड (Eligibilty Criteria) 

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) के लिए पात्रता मानदंड को नियमों या न्यूनतम शर्तों के सेट के रूप में परिभाषित किया गया है, जिन्हें प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पूरा करना होगा, जिसमें शामिल हैं:

  • उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से भौतिक विज्ञान (Phsyisc) , रसायन विज्ञान (Chemistry) , जीव विज्ञान (Biology) और अंग्रेजी विषयों के साथ संबंधित राज्य सरकार और शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त इंटरमीडिएट कक्षा 12 या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और भौतिकी (physics) , रसायन विज्ञान (Chemistry) में एक साथ न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। और सामान्य वर्ग के मामले में उपरोक्त योग्यता परीक्षा में जीव विज्ञान (Biology) और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के मामले में 40% अंक।
  • विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 (2016 का 49) के तहत निर्दिष्ट विकलांग व्यक्तियों के संबंध में, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में उक्त योग्यता परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक 40% होंगे।
  • अभ्यर्थी को (बीएनवाईएस, BNYS), बीएसएमएस (, बीयूएमएस और बीएचएमएस डिग्री पाठ्यक्रमों में तभी प्रवेश दिया जाएगा, जब उसने पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले सत्रह वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और इससे अधिक न हो प्रणाली के प्रथम वर्ष में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले पच्चीस वर्ष की।

प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process):

प्रवेश प्रक्रिया में बीएनवाईएस (BNYS) में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को कुछ चरणों का पालन करना होगा। उम्मीदवार नीचे उल्लिखित बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) के लिए पूरी प्रवेश प्रक्रिया देख सकते हैं:

  • पात्रता मानदंड: उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। छात्रों के पास 10+2 में मुख्य विषय के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान होना चाहिए।
  • ओबीसी (OBC), एससी (SC) या एसटी (ST) छात्रों के लिए न्यूनतम स्कोर 40% है l 
  • यह पाठ्यक्रम सरकारी और निजी दोनों कॉलेजों द्वारा पेश किया जाता है। उम्मीदवारों को संबंधित विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करनी होगी और आवेदन पत्र भरना होगा या विश्वविद्यालय/कॉलेज के प्रवेश कार्यालय में जाना होगा।
  • उम्मीदवारों को NEET UG (यदि लागू हो) के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी या विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

फीस संरचना (Fees Structure) 

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) की फीस संरचना मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय में अलग अलग होती है। शुल्क आम तौर पर सरकारी संस्थानों के लिए कम और निजी संस्थानों के लिए अधिक होता है। बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) के लिए औसत शुल्क संरचना लगभग 15,000 रुपये से 2 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच मे होती है।

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) के कॉलेज

भारत भर में विभिन्न मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग की वेबसाइट के अनुसार, निम्नलिखित मान्यता प्राप्त संस्थान/कॉलेज शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं।

एस।

नहीं।

कॉलेज का नाम

विश्वविद्यालय संबद्धता सरकार. मान्यता

आंध्र प्रदेश

1.

श्री पतंजलि महर्षि प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग

मेडिकल कॉलेज, थिम्मापुरम, आंध्र प्रदेश - 515803

एनटीआर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, विजयवाड़ा,

सरकार. तेलंगाना के

2.

केयर योगा, नेचुरोपैथी मेडिकल कॉलेज,

पित्तलवनिपालेम (पीओ और एमडीएल), बापटला, गुंटूर जिला, आंध्र प्रदेश - 522329

एनटीआर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, विजयवाड़ा,

सरकार. तेलंगाना के

छत्तीसगढ़

3.

महावीर कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग, नागपुरा,

जिला. दुर्ग-491001

पं. रविशंकर विश्वविद्यालय, रायपुर,

सरकार. छत्तीसगढ़ के

गुजरात

4.

मोरारजी देसाई प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग संस्थान,

करेलीबाग, वडोदरा-390008

गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जामनगर,

सरकार. गुजरात का

5.

महर्षि पतंजलि योग, प्राकृतिक चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय,

जामनगर, गुजरात

गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जामनगर, सरकार। गुजरात का

कर्नाटक

6.

एसडीएम कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज,

उजिरे- 574240(डीके)

राजीव गांधी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

विज्ञान, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

7.

अल्वा कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा, मूडबिद्री -

574 227 (डी.के.)

राजीव गांधी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

विज्ञान, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

8.

सरकार. नेचर क्योर एंड योगा कॉलेज, पीकेटीआर अस्पताल,

केआरएस रोड, मैसूर - 570002

राजीव गांधी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

विज्ञान, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

9.

एसवीवाईएएसए कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज, एकनाथ भवन, केम्पेगौड़ा नगर, बैंगलोर-

560 019

राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

10.

श्री जेजी सहकारी अस्पताल सोसायटी

प्राकृतिक चिकित्सा और यौगिक विज्ञान कॉलेज और अस्पताल, घटप्रभा, गोकक, बेलगावी, कर्नाटक

राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

11।

तपोवन मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक

विज्ञान, डोड्डाबाथी, दावेनगेरे - 577566

राजीव गांधी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

विज्ञान, बैंगलोर, सरकार। कर्नाटक का

मध्य प्रदेश

12.

संत हिरदाराम मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज, बैरागढ़, भोपाल-462012

मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय,

मध्य प्रदेश आयुर्वेद विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज परिसर, जबलपुर-482003, मध्य प्रदेश

राजस्थान 

13.

विवेकानन्द योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय, कहारों की ढाणी,

जिला सीकर - 332403 राजस्थान

डॉ. एस. राधा कृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर

14.

ओम शिव योग और प्राकृतिक चिकित्सा मेडिकल कॉलेज,

मंगलवाड चौराहा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, राजस्थान

डॉ. एस. राधा कृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर

15.

स्वास्थ्य कल्याण इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज,

लाल कोठी, टोंक रोड, जयपुर - 302004 राजस्थान

डॉ. एस. राधा कृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर

16.

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय (राजस्थान सरकार)

Estbd), झराना, जयपुर

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय

तमिलनाडु

17.

जेएसएस इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज,

नवक्कराई, पालघाट रोड, कोयंबटूर- 641105

टीएन डॉ एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी,

चेन्नई, सरकार। तमिलनाडु का

18.

शिवराज प्राकृतिक चिकित्सा और योग मेडिकल कॉलेज, सिद्धार कोविल रोड, थुम्बाथुलीपट्टी,

सेलम - 636 307

टीएन डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी, चेन्नई, सरकार। तमिलनाडु का

19.

सरकार. प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग मेडिकल कॉलेज, अन्ना

नगर, चेन्नई-600106

टीएन डॉ एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी,

चेन्नई, सरकार। तमिलनाडु का

20.

एसआरके मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग, पदानिलम, कुलशेखरम - 629161,

कन्याकुमारी जिला.

टीएन डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी, चेन्नई, सरकार। तमिलनाडु का

21.

प्राकृतिक चिकित्सा और योग के लिए एक्सेल मेडिकल कॉलेज, एनएच 544, सेलम मेन रोड,

पल्लकपालयम, संकरी पश्चिम पोस्ट कोमारपालयम (टीके),

नमक्कल (डीटी), तमिलनाडु। पिन: 637 303

टीएन डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी, चेन्नई, सरकार। तमिलनाडु का

तेलंगाना

22.

सरकार. नेचुरोपैथिक मेडिकल कॉलेज, अमीरपेट, हैदराबाद-500016

एनटीआर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, विजयवाड़ा,

सरकार. तेलंगाना के

उतार प्रदेश

23.

महर्षि अरबिंदो सुभारती कॉलेज एंड हॉस्पिटल ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग साइंसेज, स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी, सुभारतीपुरम, एनएच 58, दिल्ली-हरिद्वार बाय-पास रोड, मेरठ-

250005, उत्तर प्रदेश

स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ, उ.प्र

24.

कुँवर शेखर विजेंद्र मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी योगिक साइंसेज, आदर्श इंस्टीट्यूशनल एरिया, बाबू विजेंद्र मार्ग, गंगोह - 247 341,

जिला. सहारनपुर, यूपी।

शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह, सहारनपुर, यूपी

25.

बीएनवाईएस विभाग, आयुर्वेद संकाय राजीव गांधी साउथ कैंपस, बनारस हिंदू

विश्वविद्यालय, मीरजापुर, उत्तर प्रदेश

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, मीरजापुर, यूपी

उत्तराखंड

26.

प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान संकाय, रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय, सुभारतीपुरम, कोटरा संतौर, नंदा की चौकी, प्रेम नगर,

देहरादून, उत्तराखंड -248007

रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय, सुभारतीपुरम, कोटरा संतौर, नंदा की चौकी, प्रेम नगर, देहरादून,

उत्तराखंड -

पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) पांच साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जो प्राकृतिक चिकित्सा और योग में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

पहला पेशेवर बीएनवाईएस 18 महीने

दूसरा पेशेवर बीएनवाईएस 12 महीने

तीसरा पेशेवर बीएनवाईएस 12 महीने

अंतिम व्यावसायिक बीएनवाईएस 12 महीने

एनाटॉमी-आई

विकृति विज्ञान

जोड़-तोड़ चिकित्साएँ

उपवास थेरेपी और आहार विज्ञान

एनाटॉमी -II

कीटाणु-विज्ञान

एक्यूपंक्चर एवं एक्यूप्रेशर

प्रसूति एवं स्त्री रोग

फिजियोलॉजी-I

सामुदायिक चिकित्सा

योग और उसके अनुप्रयोग

योग चिकित्सा

फिजियोलॉजी -II

योग दर्शन

पोषण एवं औषधीय जड़ी-बूटियाँ

हाइड्रोथेरेपी और मड थेरेपी

जीव रसायन

बुनियादी औषध विज्ञान

निदान विधियाँ-I (प्राकृतिक चिकित्सा)

भौतिक चिकित्सा पुनर्वास

प्रकृति का दर्शन

कलर थेरेपी और मैग्नेटो बायोलॉजी

डायग्नोस्टिक विधियां- II (पारंपरिक चिकित्सा)

प्राथमिक चिकित्सा एवं आपातकालीन चिकित्सा

योग के सिद्धांत

फोरेंसिक मेडिसिन एवं टॉक्सिकोलॉजी

मनोविज्ञान और बुनियादी मनोरोग

नैदानिक ​​प्राकृतिक चिकित्सा

संस्कृत (गैर-परीक्षा)

-

-

अनुसंधान पद्धति और हालिया प्रगति

BNYS करने के बाद कैरियरऑप्षन्स

BNYS के बाद निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में करियर के कई अवसर हैं। BNYS से स्नातक होने के बाद उम्मीदवार चिकित्सा, अनुसंधान, शिक्षाविदों और प्रबंधन विषयों में काम कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद कुछ करियर विकल्प हैं:

· प्राकृतिक चिकित्सक

· प्राकृतिक चिकित्सक

· प्राकृतिक चिकित्सक

· हीथ पर्यवेक्षक

· प्राकृतिक चिकित्सा परामर्श

· स्वास्थ्य देखभाल विभाग के लिए अनुसंधान केंद्रों, राष्ट्रीय संस्थानों, अस्पतालों और औषधालयों में सरकारी नौकरियां।

· प्राकृतिक चिकित्सा में शिक्षण कार्य - शिक्षक/सहायक प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर

· रक्षा अस्पताल

· एक्यूपंक्चर/न्यूरो-फिजियोलॉजी/स्पा अभ्यास

· पोषण विशेषज्ञ/आहार विशेषज्ञ

· विशेष क्लीनिक

· योग विशेषज्ञ

· आयुष चिकित्सा प्रणाली और आधुनिक चिकित्सा के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम)।

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) के बाद के पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) करने के बाद, एक उम्मीदवार निम्नलिखित पाठ्यक्रम कार्यक्रमों का पालन कर सकता है, जहां बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) एक फीडर योग्यता होती है।

इसमे शामिल है:

  • योग चिकित्सा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (Post Graduate Diploma in Yoga Therapy)
  • प्राकृतिक चिकित्सा चिकित्सा में एम.डी (MD in Naturopathy Medicine)
  • योग और पुनर्वास में एमडी (MD in Yoga and Rehabilitation)
  • योग एवं पत्रकारिता में एम.ए (MA in Yoga and Journalism)
  • एमएससी (प्राकृतिक चिकित्सा) (M.Sc. (Naturopathy))
  • एमए योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा (MA Yoga and Naturopathy)
  • एमपीएच (सार्वजनिक स्वास्थ्य में परास्नातक) (MPH in Public Health), एमएचए (स्वास्थ्य प्रशासन में मास्टर)(MHA- Health administration) और एमबीए (अस्पताल और स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन) (MBA- Hospital and Healthcare Management) 
  • खेल चिकित्सा (sports medicine), आपदा प्रबंधन (disaster management), औद्योगिक प्रबंधन (Industrial management), निवारक और प्रचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल (reventive and Promotive healthcare), कार्मिक प्रबंधन में मास्टर (Master in Personnel Management)
  • एमबीए (औषधीय विपणन) (MBA in Medicinal Marketing)
  • एमबीए (अस्पताल प्रशासन) (MBA in Hospital Administration) 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  - बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS)

  • प्रश्न: BNYS का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: BNYS का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) है।

  • प्रश्न: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस, BNYS) उन छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो योग और नेचुरोपैथी का अध्ययन करना चाहते हैं। वे इसे अपनी 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष को पूरा करने के बाद करते हैं।

  • प्रश्न: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) की अवधि क्या है?

उत्तर: बीएनवाईएस साढ़े पांच साल का स्नातक कार्यक्रम है, जिसमें साढ़े चार साल की पढ़ाई और एक साल की इंटर्नशिप शामिल है।

  • प्रश्न: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर: उम्मीदवार को बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी होगी। उम्मीदवार को 10+2 उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के समकक्ष उच्चतर माध्यमिक परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। छात्र को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए और अंग्रेजी में अर्हक अंक होने चाहिए। एससी, एसटी या ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% होंगे।

  • प्रश्न: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) के बाद क्या स्कोप है?

उत्तर: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) उम्मीदवारों को विभिन्न रोजगार के अवसर और कैरियर की संभावनाएं प्रदान करता है।

  • प्रश्न: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) उम्मीदवार के लिए औसत वेतन क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) उम्मीदवार का औसत वेतन रुपये के बीच है। अनुभव के आधार पर 0.4 लाख से 7.2 लाख रु. औसत वेतन अनुभव और नौकरियों की प्रकृति के साथ भिन्न हो सकता है

  • प्रश्न: चयन कैसे किया जाता है?

उत्तर: चयन प्रतिवर्ष NEET UG में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है या विश्वविद्यालय/कॉलेज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। छात्र का मूल्यांकन उसके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News