BUMS in Hindi: जानिए BUMS क्या है, फुल फॉर्म, एडमिशन की प्रक्रिया,योग्यता, यूनानी कॉलेज, फीस, सिलेबस

Published On 2023-05-18 12:08 GMT   |   Update On 2023-12-18 06:16 GMT

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस /BUMS) एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है और आयुष चिकित्सा का हिस्सा हैI यूनानी एक व्यक्ति और उसके पर्यावरण के बीच...

Login or Register to read the full article

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस /BUMS)  एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है और आयुष चिकित्सा का हिस्सा हैI यूनानी एक व्यक्ति और उसके पर्यावरण के बीच संबंध को ध्यान में रखता है, मन, शरीर और आत्मा के स्वास्थ्य पर जोर देता है। चिकित्सा की यूनानी प्रणाली में, स्वभाव, या व्यक्ति का मिजाज़ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।व्यक्ति के लिए सबसे उपयुक्त आहार और जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए स्वभाव पर ध्यान दिया जाता है।

अरबी और फ़ारसी चिकित्सकों ने मध्य युग के दौरान इस प्रणाली को अपनाया  रोगियों की बेहतर देखभाल के लिए मानव शरीर की प्राकृतिक उपचार क्षमता को मजबूत किया जाता है। यूनानी दर्शन के अनुसार शरीर खुद को ठीक करता है और खुद को पुन: उत्पन्न करता है। केवल प्राकृतिक उपचार शक्ति को बढ़ाकर, हम इसकी सहायता कर सकते हैं।

यह उनकी 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा के पूरा होने के बाद किया जाता है। इस अंडरग्रेजुएट कोर्स की अवधि 5.5 साल है, जिसमें 4.5 साल का कोर्स टीचिंग और 1 साल का  इंटर्नशिप शामिल होती है। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक यूनानी ज्ञान प्रदान करना है ताकि ऐसे स्नातक तैयार किए जा सकें जो क्षेत्र में सर्जन, चिकित्सक, शिक्षक और शोध विद्वान बनने के लिए योग्य और प्रशिक्षित हों।

पाठ्यक्रम देश भर के विभिन्न मान्यता प्राप्त संस्थानों/कॉलेजों में एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ शीर्ष मान्यता प्राप्त संस्थानों/कॉलेजों में सरकार शामिल है। यूनानी मेडिकल कॉलेज, अरुम्बक्कम, चेन्नई, तमिलनाडु, आयुर्वेद और यूनानी तिब्बिया कॉलेज (यूनानी), दिल्ली और अन्य।

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित NEET-UG प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है, इसके बाद आयुष मंत्रालय के आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा आयोजित परीक्षा के अंकों के आधार पर काउंसलिंग की जाती है। सरकार। भारत की। आयुष विभाग, संघ सरकार। भारत देश में आयुष शिक्षा को नियंत्रित करता है।

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस, BUMS) की फीस मान्यता प्राप्त संस्थानो में अलग अलग होती है और प्रति वर्ष 20,000 से 7,00,000 रुपये के बीच मे होती है I

अपने संबंधित पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, डॉक्टर या तो नौकरी के बाजार में शामिल हो सकते हैं या यूनानी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और आयुष मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य कार्यक्रमों में मास्टर ऑफ मेडिसिन कर सकते हैं। उम्मीदवार अपनी क्लीनिकल प्रैक्टिस, एकेडमिक्स शुरू कर सकते हैं, रिसर्च, मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन या ड्रग मैन्युफैक्चरिंग में शामिल हो सकते हैं।

जानिए ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) क्या है ?

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस/ BUMS) पांच साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है, जिसे उम्मीदवार हायर सेकेंडरी एजुकेशन पूरा करने के बाद कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस/BUMS) पाठ्यक्रम ने भारत की शिक्षा प्रणाली में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह पारंपरिक प्रथाओं और आधुनिक तकनीक दोनों पर जोर देता है।

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस, BUMS) विषय ह्यूमन एनाटॉमी, ह्यूमन फिजियोलॉजी, यूनानी मेडिसिन के मूल सिद्धांत, चिकित्सा का इतिहास, उर्दू, अरबी, तर्क और दर्शनशास्त्र हैं।

कोर्स की विशेषताएँ

यहां बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी के कुछ मुख्य अंश दिए गए हैं:

पाठ्यक्रम का नाम

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस /BUMS)

स्तर

अंडरग्रॅजुयेट

पाठ्यक्रम की अवधि

साढ़े पांच साल

कोर्स मोड

पूरा समय

न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकता

उम्मीदवार को यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस /BUMS ) पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी होगी। उम्मीदवार को हायर सेकेंडरी परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए जो 10+2 हायर सेकेंडरी परीक्षा के बराबर है।


छात्र को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के विषयों में 50% अंक प्राप्त करने चाहिए और अंग्रेजी में योग्यता अंक प्राप्त करने चाहिए। एससी, एसटी या ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% होंगे।

प्रवेश प्रक्रिया / प्रवेश प्रक्रिया / प्रवेश के तौर तरीके

प्रवेश परीक्षा NEET UG

आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा आयोजित काउंसलिंग

कोर्स की फीस

₹ 20,000 से लेकर ₹ 7,00,000 तक प्रति वर्ष

औसत वेतन

 ₹ 3,00,000 से से लेकर रु. 8,00,000 प्रति वर्ष

एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस, BUMS) के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया के नियमों को  परिभाषित किया गया है, जो उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए पूरी करनी होती हैं, जिसमें शामिल हैं:

  • उम्मीदवार को इंटरमीडिएट कक्षा 12 या संबंधित राज्य सरकार और शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के विषयों के साथ व्यक्तिगत रूप से उत्तीर्ण होना चाहिए और भौतिकी, रसायन विज्ञान में एक साथ न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना चाहिए। और सामान्य वर्ग के मामले में पूर्वोक्त योग्यता परीक्षा में जीव विज्ञान और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के मामले में 40% अंक।
  • विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 (2016 का 49) के तहत निर्दिष्ट विकलांग उम्मीदवारों के संबंध में, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में उक्त योग्यता परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक 40% होंगे।
  • उम्मीदवार को MBBS, BDS, BAMS, BYNS, BUMS, BSMS, BHMS, BVSc और AH, नर्सिंग पाठ्यक्रमों में NEET स्कोर डिग्री पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा, यदि वह वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले सत्रह वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में उसके प्रवेश की और पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले पच्चीस वर्ष से अधिक नहीं।
  • यह प्रदान किया जाता है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जा सकती है।

एडमिशन प्रक्रिया

एडमिशन प्रक्रिया में BUMS में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को कुछ नियमों का पालन करना होता है। उम्मीदवार नीचे उल्लिखित बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस / BUMS) के लिए पूरी प्रवेश प्रक्रिया देख सकते हैं:
  • NEET परीक्षा पास करें: स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए एनईईटी यूजी या राष्ट्रीय योग्यता प्रवेश परीक्षा एमबीबीएस / बीडीएस / बीएसएमएस / बीयूएमएस / बीएचएमएस / बीएएमएस / और अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की स्नातक स्तर की परीक्षा है। / मान्यता प्राप्त मेडिकल / डेंटल / आयुष और अन्य कॉलेज / डीम्ड यूनिवर्सिटी / संस्थान।
  • ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लें: आयुष मंत्रालय, भारत सरकार की आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (एएसीसीसी) द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। भारत की। बीएसएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएएमएस पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की जानकारी केवल आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।
  • बीयूएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार को एनईईटी यूजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशतक पर होंगे।
  • निचले संशोधनों की लोकोमोटिव विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम अंक 45 वें प्रतिशतक पर होंगे। बीयूएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में अखिल भारतीय सामान्य मेरिट सूची में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर प्रतिशतक निर्धारित किया जाएगा।

सामान्य काउन्सेलिंग (Common Councelling)

  • NEET (UG) - 2022 की मेरिट सूची में अखिल भारतीय रैंक के आधार पर योग्य उम्मीदवारों की एक अखिल भारतीय मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। केवल उक्त सूची से आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी पाठ्यक्रम (ASU & H Courses) के तहत मौजूदा आरक्षण नीति के साथ।
  • आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राष्ट्रीय संस्थानों, डीम्ड विश्वविद्यालयों की अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग और निजी ASU and H संस्थानों की AIQ सीट्स का संचालन केंद्र सरकार द्वारा नामित एक प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा और राज्य कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग संबंधित राज्य सरकार के परामर्श प्राधिकरण द्वारा IMCC Act, 1970 और HCC act, 1973 के तहत अधिसूचित विनियमों के प्रावधानों के अनुसार आयोजित की जाएगी।

फीस स्ट्रक्चर (Fees Structure)

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) की फीस मान्यता प्राप्त संस्थान/अस्पताल में अलग होती है। फीस आमतौर पर सरकारी संस्थानों के लिए कम और निजी संस्थानों के लिए ज़्यादा होता है।

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के लिए एवरेज फीस लगभग रु. 20,000 से रु 7,00,000 प्रति वर्ष।

इन कॉलेज में बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) होता है

भारत भर में विभिन्न मान्यता प्राप्त संस्थान/कॉलेज यूनानी चिकित्सा और सर्जरी (बीयूएमएस) में स्नातक करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

आयुष मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, निम्नलिखित मान्यता प्राप्त संस्थान/अस्पताल शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

क्र.सं. नहीं।

कॉलेज का नाम

राज्य

धारा

1

सरकार। यूनानी मेडिकल कॉलेज, अरुम्बक्कम, चेन्नई, तमिलनाडु

तमिलनाडु

यूनानी चिकित्सा

2

हकीम सैयद जियाउल हसन गवर्नमेंट यूनानी मेडिकल कॉलेज, साइंस हिल्स, मैनिट के पीछे, आयुष परिसर, भोपाल-462003 मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

यूनानी चिकित्सा

3

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ यूनानी बग्गीखाना टोंक राजस्थान

राजस्थान Rajasthan

यूनानी चिकित्सा

4

ज़ुलेखाबाई वली एमडी यूनानी मेडिकल कॉलेज मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पुणे, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

यूनानी चिकित्सा

5

आयुर्वेद और यूनानी तिब्बिया कॉलेज (यूनानी), अजमल खान रोड, करोल बाग दिल्ली

दिल्ली

यूनानी चिकित्सा

6

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन, कोट्टिगेपल्या, मगदी मेन रोड, बैंगलोर- 560091।

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

7

गवर्नमेंट निज़ामिया तिब्बिया कॉलेज, चारमीनार, हैदराबाद, तेलंगाना

तेलंगाना

यूनानी चिकित्सा

8

सरकार। यूनानी मेडिकल कॉलेज, डॉ. सिद्धैहा पुराणिक रोड, बसवेश्वरनगर बैंगलोर, कर्नाटक

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

9

इब्न-ए-सिना तिब्बिया कॉलेज एंड हॉस्पिटल, आजमगढ़, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

10

हकीम रईस यूनानी मेडिकल कॉलेज, मखदूमपुर, मुरादाबाद रोड, संभल, मुरादाबाद, यूपी

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

11

राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, हिम्मतगंज, इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

12

कश्मीर तिब्बिया कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, तलीमाबाद शिलवथ सोनावरी, तहसील सुंभल, जिला बांदीपोरा, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर

यूनानी चिकित्सा

13

देवबंद यूनानी मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, नयाबांस, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

14

यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, एशियाई चिकित्सा विज्ञान संस्थान, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर

यूनानी चिकित्सा

15

एरम यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कुर्सी रोड, गुडंबा, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

16

कलकत्ता यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, 8/1 अब्दुल हलीम लेन, कोलकाता, पश्चिम बंगाल।

पश्चिम बंगाल

यूनानी चिकित्सा

17

अहमद ग़रीब यूनानी मेडिकल कॉलेज, अक्कलकिवा, जिला। नंदुरबार, धुल्ले, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

यूनानी चिकित्सा

18

निज़ामिया यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जिला-गया, बिहार।

बिहार

यूनानी चिकित्सा

19

RRIUM, श्रीनगर जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर

यूनानी चिकित्सा

20

पूर्व में त्वचा विकारों के लिए यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (सीआरआईयूएम), ईएसआई अस्पताल के सामने, एजी कॉलोनी रोड, एर्रागड्डा, हैदराबाद- 500038 तेलंगाना

तेलंगाना

यूनानी चिकित्सा

21

अजमल खान तिब्बिया कॉलेज, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

22

राजकीय तकमिल-उत-तिब कॉलेज एवं अस्पताल, मुख्यालय। अब्दुल अजीज रोड, झवाई टोला, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

23

गवर्नमेंट तिब्बिया कॉलेज, कदम कुआँ, पटना - 800 003 (बिहार)।

बिहार

यूनानी चिकित्सा

24

जामिया तिब्बिया देवबंद, देवबंद, जीटी रोड, देवबंद, जिला। सहारनपुर, यूपी

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

25

स्कूल ऑफ यूनानी मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, जामिया हमदर्द, (डीम्ड यूनिवर्सिटी), हमदर्द नगर, नई दिल्ली -110062

नयी दिल्ली

यूनानी चिकित्सा

26

शाम-ए-घौसिया अल्पसंख्यक यूनानी मेडिकल कॉलेज, गाजीपुर, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

27

हकीम अब्दुल हमीद यूनानी मेडिकल कॉलेज, देवास, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

यूनानी चिकित्सा

28

डॉ. अब्दुल अली तिब्बिया कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कटौली, मलिहाबाद, लखनऊ

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

29

मरकज यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पुथुपडी, कोझीलोड, केरल

केरल

यूनानी चिकित्सा

30

सैफिया हमीदिया यूनानी तिब्बिया कॉलेज और अस्पताल, गणपति नाके के पास, बुरहानपुर, जिला। खंडवा -450 331, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

यूनानी चिकित्सा

31

डॉ अब्दुल हक यूनानी मेडिकल कॉलेज, कुरनूल, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश

यूनानी चिकित्सा

32

उमर बिन खट्टाब वेलफेयर ट्रस्ट, कुंजखेड़ा, कन्नड़, औरंगाबाद द्वारा यूनुस फजलानी यूनानी मेडिकल कॉलेज, कुंजखेड़ा, कन्नड़, औरंगाबाद

महाराष्ट्र

यूनानी चिकित्सा

33

अल-फारूक यूनानी तिब्बिया कॉलेज, इंदौर, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

यूनानी चिकित्सा

34

जुल्फिकार हैदर यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नया किला नवलपुर, सीवान - 841 226, बिहार।

बिहार

यूनानी चिकित्सा

35

इकरा सोसाइटी का यूनानी मेडिकल कॉलेज, इकरा नगर, मोहदी शिवर, गेट नंबर 25/2, शिरसोली रोड, जलगाँव, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

यूनानी चिकित्सा

36

फाउंडेशन फॉर सोशल केयर हयात कॉम्प्लेक्स, हरदोई रोड, सिकोरी, काकोरी लखनऊ हयात यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर काकोरी लखनऊ

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

37

संस्कृति सोसाइटी फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट छता मथुरा संस्कृति यूनानी मेडिकल कॉलेज छत्ता मथुरा यूपी

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

38

गौसिया यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कंशमीरीपुर, देवमई, फतेहपुर, उत्तर प्रदेश

उतार प्रदेश।

यूनानी चिकित्सा

39

मोहम्मदिया तिब्बिया कॉलेज और असेयर अस्पताल, पीबी नंबर 128, मंसूरा, मालेगांव जिला। नासिक 423203, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

यूनानी चिकित्सा

40

सल्फिया यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल एट एंड पोस्ट लहेरियासराय, जिला। दरभंगा - 846 001, बिहार

बिहार

यूनानी चिकित्सा

41

सूफिया यूनानी मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, बड़ा चकिया, पूर्वी चंपारण बिहार

बिहार

यूनानी चिकित्सा

42

इनामदार यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेदम रोड, कलबुर्गी कर्नाटक

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

43

एचएमएस यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, तुमकुर, कर्नाटक

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

44

लुकमान यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बीएल कराडी कैंपस 12, नौबाग, बीजापुर - 586 101, कर्नाटक

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

45

टीपू सुल्तान शहीद एजुकेशनल ट्रस्ट का यूनानी मेडिकल कॉलेज, मिल्लत नगर, रिंग रोड, गुलबर्गा, कर्नाटक

कर्नाटक

यूनानी चिकित्सा

सिलेबस

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) यूनानी प्रशिक्षण प्रदान करने वाला पांच वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है।

नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के अनुसार, बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के लिए सिलेबस नीचे दी गई है:

मानव शरीर रचना विज्ञान

तश्रीहुल बदन की सामग्री - पेपर - I (थ्योरी)

विषयों की सूची UNIUG-TB

(तशरीह उल बदन का तौरूफ)

मानव शरीर रचना का परिचय

(सामान्य एनाटॉमी)

(ए) निजामे जिस्मानी का मुख्तसर ता' अरूफ

(शरीर की प्रणालियों का संक्षिप्त विवरण)

(ख) तशरीही वाज़ा वा मुताअल्लिका इस्तिलाहत

(शारीरिक स्थिति और संबंधित शब्दावली)

(c) जिल्द और उसके ज़ावेद

(त्वचा और उसके उपांग)

(d) लफाईफ सतहिया वा गैराह

(सतही और गहरी Fasciae)

(ङ) अवतार, रबतत और अक्यासे जुलियालिया

(टेंडन, लिगामेंट्स और बर्सा)

(च) इजाम: अक्साम, अफआल व ताअज्जुम

हड्डियाँ: (प्रकार, कार्य और अस्थिभंग)

(छ) अजलात: अक्साम वा अफल

मांसपेशियां (प्रकार और कार्य)

(ज) मफसिल, अक्साम वा हरकतत

(जोड़ों, प्रकार और आंदोलनों)

(i) इल्मुल जानीन वा नसलियात

(सामान्य भ्रूणविज्ञान और आनुवंशिकी)

2 रास

(सिर )

(ए) जुम्जुमा और उसके मनाज़िर का आम ब्यान

(खोपड़ी का सामान्य विवरण और विचार)।

(b) मुफसल सुदुघी फक्की

(कर्णपटी एवं अधोहनु जोड़)

(c) जौफ फैम, लिसान, आसनन वा हलक

(मौखिक गुहा, मसूड़े, दांत और ग्रसनी)

(डी) अनाफ, जौफ अनफ वा खलाये हवाईयाह

(नाक, नाक गुहा और परानासल साइनस)

(ई) उज़्न

(कान)

(च) मशमूलाते महजर

(कक्षा की सामग्री): अजफ़ान) पलकें)

(g) आलते दमा) लैक्रिमल उपकरण) और मुक़ालतुल

ऐन) आई बॉल)

(ज) घुदादे लुआबिया

(लार ग्रंथियां)

3 अंक

(गरदन)

(क) मुसल्लसते उन का मुख्तसर ब्यान

(गर्दन के त्रिकोण का संक्षिप्त विवरण)

(b) अज़लाते अनक

(गर्दन की मांसपेशियां)

(c) उरूक व आसब

(जहाजों और नसों)

(डी) हंजराह वा कस्बतुर रियाह

(स्वरयंत्र और श्वासनली)

(ई) मारी

(ग्रासनली)

(एफ) रास वा उनक के घुडडे लिंफवियाह

(सिर और गर्दन के लिम्फ नोड्स)

(छ) फुकरे अनक

(ग्रीवा कशेरुक)

(ज) घुदादे दरकियाह वा जार दरकियाह

(थायरॉइड और पैराथायराइड ग्रंथियां)

4 निजामे आसब

(तंत्रिका तंत्र)

(ए) अघशिया-ए-दिमाग, दिमाग और नुखा का मुख्तसर

बयान

(अर्थ, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का संक्षिप्त विवरण)

(बी) आसबे नुखा वा दिमाघी

(कपाल और रीढ़ की हड्डी)

5 सदर

(वक्ष)

(ए) जौफ सदर

(वक्ष गुहा)

(बी) अजला, अजमुल कस वा फुकराते सदर

(पसलियाँ, उरोस्थि और थोरैसिक कशेरुक)

(c) अज़लाते सदर

(वक्ष की मांसपेशियां)

(डी) घिसौर रियाह वा रियातैन

(प्लुरा और फेफड़े)

(ङ) हिजाबे मुनासिफुस्सद्र वा मशमूलत

(मीडियास्टिनम और इसकी सामग्री)

(च) उरूक वा आसब और मजरे सदर

(वेसल्स, नर्व्स और थोरैसिक डक्ट)

(छ) घिलाफुल कल्ब वा कल्ब

(पेरीकार्डियम और हृदय)

(ज) हिजाबे हाजीज

(डायाफ्राम)

(i) सद्यां

(स्तन ग्रंथि)

6 तरफ आला

(ऊपरी अंग)

(ए) इज़म

(हड्डियाँ)

(बी) अजलात

(मांसपेशियों)

(c) माफ़सिल

(जोड़)

(घ) इब्त व हुफरे मीरफकियाह

(एक्सिला और क्यूबिटल फोसा)

(ई) उरूक वा आसब

(जहाजों और नसों)

तश्रीहुल बदन की सामग्री - पेपर - II (थ्योरी)

विषयों की सूची UNIUG-TB

1(बाटन)

ए। (पेट)

(अक्सम-ए-बात)

(उदर क्षेत्रों)

b.(मुकद्दम दीवार-ए-बतान)

(पूर्वकाल पेट की दीवार)

सी बाहरी तिरछी और आंतरिक तिरछी पेशी

डी ट्रांसवर्सस एब्डोमिनिस और रेक्टस एब्डोमिनिस मांसपेशी

ई (रेक्टस म्यान)

एफ । क्रेमास्टर और पिरामिडलिस मांसपेशी

जी। पूर्वकाल पेट की दीवार की धमनियां और तंत्रिकाएं

एच. फास्किया ट्रांसवर्सेलिस

मैं। वंक्षण क्षेत्र (कमर) और वंक्षण नहर

जे मेसेंट्री और ओमेंटम, पेरिटोनियम

कश्मीर। स्नायुबंधन के पेरिटोनियम

एल। एसोफैगस और उसके लागू शरीर रचना का पेट का हिस्सा

एम। पेट और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

एन। डुओडेनम और इसकी एप्लाइड एनाटॉमी

जेजुनम ​​​​इसके लागू शरीर रचना के साथ

p.Ileum इसके अनुप्रयुक्त शरीर रचना विज्ञान के साथ

क्यू.जिगर और उसके अनुप्रयुक्त शरीर रचना

आर। पोर्टल शिरा और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

एस। इसके अनुप्रयुक्त शरीर रचना के साथ एक्स्ट्राहेपेटिक पित्त उपकरण

टी। अग्न्याशय और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

यू प्लीहा और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

वी। सीकम और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

डब्ल्यू परिशिष्ट और उसके अनुप्रयुक्त शरीर रचना विज्ञान

एक्स। कोलन और इसकी एप्लाइड एनाटॉमी

वाई वेसल्स मेसेन्टेरिक इनफीरियर और सुपीरियर

जेड गुर्दे और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

आ। बाहरी पुरुष और महिला जननांग अंग और उनकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

बी बी। अधिवृक्क ग्रंथियां और इसकी अनुप्रयुक्त शारीरिक रचना

सी.सी. पश्च पेट की दीवार

डीडी। उदर महाधमनी

ई। पीठ वाले हिस्से में एक बड़ी नस

2 (आना वा ईजन)

(श्रोणि और मूलाधार)

(ए) हौज ए आना और एजान

(पेल्विस, पेरिनेम और इस्चियोरेक्टल फोसा)

(b) अज़मुल अजुज़ वा-उस'स

(त्रिकास्थि और कोक्सीक्स)

(c) अज़लाते आना

(श्रोणि की मांसपेशियां और जोड़)

(डी) आहशा आना

(श्रोणि आंत और बाहरी पुरुष/महिला यौन अंग)

3 तारफ असफाल

(कम अंग)

(अ) इजाम

(हड्डियाँ)

(बी) अजलात

(मांसपेशियों)

(c) माफ़सिल

(जोड़)

(डी) उरूक वा आसब

(जहाजों और नसों)

(ई) हुफराजत

(फॉसे)

(च) मुसल्लसे फखजी

(फेमोरल त्रिकोण)

(जी) कनाटे मुकर्रिबाह

(एडक्टर नहर)

(ज) हुफ़्रे मबिज़ियाह

(घुटने की चक्की खात)

तश्रीहुल बदन की सामग्री - (व्यावहारिक)

विषयों की सूची UNIUG-TB

1 (ए) एनाटॉमी कानून का संक्षिप्त विवरण, कैडेवर का संरक्षण, शरीर के अंग और नमूना।

(बी) शरीर के अंगों का शोधन (शव, ऑडियो-विजुअल एड्स या अन्य उपलब्ध तकनीक जैसे, सीडी, सॉफ्टवेयर या अन्य उन्नत तकनीक)

(सी) शरीर के अंगों का विच्छेदन/प्रदर्शन (शव, दृश्य-श्रव्य साधन या उपलब्ध अन्य तकनीक जैसे सीडी, सॉफ्टवेयर या अन्य उन्नत तकनीक)

हड्डियों, मॉडल, चार्ट, एक्स-रे और नमूनों की मदद से अस्थि विज्ञान और आर्थ्रोलॉजी।

• न्यूरोक्रेनियम की हड्डियाँ और जोड़

• विसेरोक्रेनियम की हड्डियाँ और जोड़

• निचले अंग की हड्डियाँ और जोड़

• थोरैसिक पिंजरे की हड्डियाँ और जोड़

• वर्टेब्रल कॉलम और संबंधित जोड़

• ऊपरी अंग की हड्डियाँ और जोड़

• श्रोणि की हड्डियाँ और जोड़

• उपरोक्त सभी की एसोसिएटेड रेडियोलॉजिकल एनाटॉमी

3 मॉडल, चार्ट और नमूनों की मदद से शरीर के सभी अंगों का व्यावहारिक अध्ययन।

• मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी

• आंत और गर्दन की ग्रंथियां

• फेफड़े और हृदय

• उदर विसरा

• श्रोणि आंत

• फोसा और ऊपरी और निचले अंग की संरचनाएं - क्यूबिटल और पोपलीटल फोसा

4 जीवित विषय पर एनाटॉमी का अध्ययन (रोगी)

• निरीक्षण, उदर विसरा का टटोलना

• पसलियों की गिनती

• क्लिनिकल या एप्लाइड एनाटॉमी

• परिश्रवण के प्रदर्शन के साथ हृदय/फेफड़े की आवाज

• विभिन्न हड्डी स्थलों की पहचान

• गहरी कण्डरा सजगता

• सतही सजगता

मानव मनोविज्ञान

मनाफ्यूल आजा की सामग्री - पेपर - I (थ्योरी)

विषयों की सूची UNIUG-MZ

1 उमूमी मनाफ्यूल अज़ा (सामान्य शरीर क्रिया विज्ञान)

(ए) अल-इस्तितबाब (होमियोस्टेसिस)

(बी) कोशिका झिल्ली में परिवहन

(सी) कार्रवाई क्षमता

(डी) स्नायु शरीर विज्ञान

(ई) मैक्रोमोलेक्युलस

(च) प्रोटीन संश्लेषण

(छ) अम्ल - क्षार संतुलन

(ज) जल संतुलन

2 खुलिया और इंसाजा का अध्ययन (कोशिका विज्ञान और ऊतक विज्ञान)

(ए) खुलिया की खुर्द बीनी साख्त-ओ-अफाल, (संक्षिप्त चर्चा और साइटोलॉजी का परिचय)

(बी) तारीफ-ए-इंसाजा (परिभाषा)

(c) अक्साम-ए-इंसाजा (प्रकार)

(डी) इंसाजा की खुर्द बीनी साख्त का फैलाओ-वा-अफाल, (ऊतकों का वितरण और कार्य)

(ई) नस्सेज-ए-बुशरा (उपकला ऊतक)

(च) नसीज-ए-वासिल (संयोजी ऊतक)

(छ) नस्स्ज-ए-अज़ली (मांसपेशी ऊतक)

(एच) नसीजे असबी (तंत्रिका ऊतक)

3 ख़ून वा निज़ाम-ए-दामवी (रक्त और हेमोपोएटिक सिस्टम)

(ए) खून की तारीफ (खून की परिभाषा), अज्जा (घटक), अफाल (कार्य), लजूजत और हजम (चिपचिपाहट और मात्रा)

(बी) मैयत-उद-दम (रक्त प्लाज्मा): अज्जा (घटक), मवाद-ए-लहमिया, और अफाल (प्लाज्मा प्रोटीन और उनके कार्य)

(c) कुर्रियत-ए-हमरा (RBC): सख़्त, अज्जा-ए-तरकीबी (संरचना, रचना), पैदैश (गठन), नुमु (विकास), और अंजाम (भाग्य), मजमूयी तआदत (कुल गिनती), मिकदार की तकमीन के तरीके (अनुमान लगाने के तरीके), और उनके फेलियाती इख्तिलाफ (और उनके शारीरिक बदलाव)

(d) हमरतुद्दाम (हीमोग्लोबिन) के अज्जा-एतरकीबी (संरचना), अक्साम (किस्में), ख्वास (गुण), मीकदार की तकमीन के तरीके (अनुमान लगाने की विधि), और अफाल (और कार्य)

(ई) कुर्रियत-ए-बैजा (डब्ल्यूबीसी) की ताकत (संरचना), अक्साम (प्रकार), पैदाइश (गठन), अफाल (कार्य), और इनके बहामी तनसुब (और उनकी अंतर गणना)

(च) अकरसे दामविया (प्लेटलेट्स) की ताकत (संरचना), पैदाइश (गठन) और अफाल (कार्य)

(छ) इंजीमदुद्दम (खून का जमना) की तारीफ (परिभाषा), अवामिल ए इंजीमदुद्दम (जमावट कारक), वक्फा-ए-जिरयानउद्दम (रक्तस्राव का समय), वक्फा-ए-इंजीमदुद्दम (थक्के जमने का समय) और उनकी तखमीन (और उनका अनुमान)

(ज) खून की गिरोहबंदी (रक्त समूह)

(i) इंतिकालूदम (रक्त आधान) और ब्लड बैंक

4 निजाम-ए-उरूक-ए-लिम्फविया और शबकी-ओ-बश्री बातिनी (लसीका और रेटिकुलो-एंडोथेलियल सिस्टम)

(ए) रुतुबत-ए-लिम्फविया की अदायश और तर्कीब (लिम्फ का गठन और संरचना)

(बी) रुतुबत-ए-लिम्फविया का दौरन (लसीका चैनल और लसीका जल निकासी)

(c) घुदूद-ए-लिम्फविया (लिम्फ ग्रंथियां)

(डी) निजाम-ए-शबकिया मुबतिना की ताम्हीद और अफाल (रेटिकुलो-एंडोथेलियल सिस्टम का परिचय, और इसके कार्य)

(ङ) तिहाल और इसके अफल (तिल्ली और उसके कार्य)

5 निजाम-ए-दौरान-ए-खून (परिसंचरण तंत्र)

(ए) तारीफ (परिचय)

(b) समामात-ए-कल्ब और इनके अफाल (हृदय के वाल्व और उनके कार्य)

(c) कल्ब के मखसूस इसकी साली Ansaja (विशेष संधि ऊतक)

(d) अज़ला-ए-कल्ब की ख़ुशसियत (हृदय की मांसपेशियों के गुण)

(ई) दौरा-ए-कलबी (हृदय चक्र)

(च) अस्वत-ए-कल्ब (दिल की आवाज)

(छ) सुकुट-ए-कल्ब (हार्ट ब्लॉक)

(ज) आसाब-ए-कल्ब (हृदय की नसें)

(i) मरकज-ए-कल्ब और इसके अफाल (कार्डियक सेंटर और इसका कार्य)

(जे) बरकी क़ल्ब निगारी (इलेक्ट्रो-कार्डियोग्राफ़)

(के) फिशरुद्दुम और इसके फेलियाती अवामिल (रक्तचाप और इसका शारीरिक नियंत्रण)

6 हयातीन (विटामिन)

(ए) हयातीन की तारीफ (परिभाषा)

(बी) अक्साम (प्रकार)

(c) मिकदार खुराक (दैनिक आवश्यकता)

(डी) अफाल (कार्य)

7 इस्तेहला (चयापचय)

(ए) इस्तेहला की तारीफ (चयापचय का परिचय)

(बी) नशा का इस्तेहला (कार्बोहाइड्रेट का चयापचय)

(c) शामियात का इस्तेहला (लिपिड का चयापचय)

(d) हमूज़-ए-शोरैन का इस्तेहला (अमीनो एसिड का चयापचय)

(ई) मदनियत और पानी का इस्तेहला (खनिज और पानी का चयापचय)

मानाफ्यूल आजा की सामग्री - पेपर - II (थ्योरी)

विषयों की सूची UNIUG-MZ

1. निज़ाम-ए-हज़्म (पाचन तंत्र)

(ए) तम्हीद-ए-निज़ाम-ए-हज़्म (पाचन तंत्र का परिचय)

(बी) घुदूद-ए-लुबिया (लार ग्रंथियों की हिस्टोलॉजिकल संरचना), लुआबे-दहन की तर्कीब (लार की संरचना) के खुर्द बेनी साख्त

(c) तरसो और अफाल (लार का स्राव और कार्य)

(d) रुतुबत-ए-मद्दी (गैस्ट्रिक जूस)

(ङ) रुतुबत-ए-मावी, और रुतुबत-ए-सफरवी की तर्कीब, तराशो और अफाल (सक्कस एंटरिकस और पित्त स्राव की संरचना और उनके कार्य)

(च) मजरा-ए-ग़िज़ाई के हरकत और उनके अफ़ल (आहार नलिका की गति और उनके कार्य)

(छ) फुजला की भुगतान-ओ-इखराज (मल बनना और शौच करना)

(एच) जिगर की साख्त-ओ-अफल, (यकृत की संरचना और कार्य)

(i) हज़्म-ए-निशाश्त (कार्बोहाइड्रेट का पाचन),

(ञ) हज़्म-ए-शोरैन (प्रोटीन का पाचन)

(के) अंधाज़म-ए-शहम (लिपिड का पाचन)

(ठ) पानी का इंजेज़ब (पानी का अवशोषण)

2 निजाम-ए-तनाफस (श्वसन प्रणाली)

(ए) मुख्तलिफ तनफस्सी आजा की तम्हीद (श्वसन तंत्र/अंगों का परिचय)

(बी) आज़ा-ए-तनफ्फ्स की खुर्द बेनी सख़्त (हिस्टोलॉजिकल स्ट्रक्चर)

(सी) उज़्लात-ए-तनाफस और उनके अफाल (श्वसन की मांसपेशियां और श्वसन तंत्र/अंगों के कार्य)

(डी) ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड की मुंतकीली (ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का परिवहन)

(e) रिया और इंसाजा गैसों का तबादिला (फेफड़ों और ऊतकों में गैसीय विनिमय)

(च) तनाफस के मराकिज (श्वसन केंद्र)

(छ) मस्नू तनाफस और इनके मुख्तलिफ तारीख (कृत्रिम श्वसन और इसके तरीके)

(ज) जसमत-ए-रेविया (फुफ्फुसीय आयतन)

(i) वकात-ए-रेविया (फुफ्फुसीय क्षमता)

(जे) उसरे तनाफस (डिस्प्निया)

(के) क़िलात-ए-बाद (एनोक्सिया)

(ठ) दुशवार-ए-तनाफस (एपनिया)

(एम) इजदियाद-ए-तनाफस (हाइपरकेपनिया)

(ढ) सत-हे-मरतफा और गहरे पानी के फेलियाती

असरत (उच्च ऊंचाई और पानी के नीचे का शारीरिक प्रभाव)

3. निजाम-ए-इखराज (उत्सर्जन प्रणाली)

(ए) कुलिया की सख़्त-ओ-अफ़ल (किडनी की संरचना और कार्य)

(बी) अलजिहाज़ुल मुजाविरू लिलकुबैबा (जुक्स्टा-ग्लोमेरुलर उपकरण और रेनिन-एंजियोटेंसिन प्रणाली)

(c) पैदैश-ए-बाउल, तारकीब-ए-बाउल, और मीक़दार-ए-बाउल (पेशाब बनना, मात्रा और पेशाब की सघनता)

(डी) द्रव और इलेक्ट्रोलाइट्स और एसिड-बेस बैलेंस का रेनल विनियमन

(ङ) इकराज-ए-बाउल और इसका मैकेनिया (मिक्चरिशन एंड इट्स मैकेनिज्म)

(एफ) मसाना और उसके सु-ए-अफाल (मूत्राशय और इसकी असामान्यताएं)

(छ) कृत्रिम गुर्दा, डायलिसिस और गुर्दा प्रत्यारोपण

(ज) रीनल फंक्शन टेस्ट

(i) इदरार-ए-कटोरा की यूनानी अवधारणा

4. निज़ाम-ए-जिल्द (अध्यावरण प्रणाली)

(ए) जिल्द की साख्त और अफल (त्वचा की संरचना और कार्य) [अध्यावरण]

(बी) पसीना (पसीना)

(c) हरारत-ए-बदनिया का तवाज़ुन, (शरीर के तापमान का नियमन)

(डी) गैर तबीयी हरारत और क़िलाते-हरारत (असामान्य और उप-सामान्य तापमान)

5. निज़ाम-ए-आसाब (तंत्रिका तंत्र)

मैं। निजाम-ए-आसब (तंत्रिका तंत्र) का संगठन

द्वितीय। नसीज-ए- असबी (तंत्रिका ऊतक)

तृतीय। लीफ-ए = असाबी (तंत्रिका तंतु)

iv. मशबक/इत्तिसल (अन्तर्ग्रथन)

वी। असबी मुर्सलात (न्यूरोट्रांसमीटर)

vi. मरकज़ी निज़ाम-ए-असब (केंद्रीय तंत्रिका तंत्र)

सातवीं। असबील-ओ शबकिया हिस्सी (संवेदी मार्ग और पथ)

आठवीं। निज़ाम-ए-हरकियाह (मोटर सिस्टम)

ix. अल्फैलुर-रूडूड (सजगता)

एक्स। मुक़ीक़्ह उक़दा-ए क़ैदियाह (सेरिबैलम और बेसल गैन्ग्लिया)

ग्यारहवीं। निजामे असबी ला इरादी (स्वायत्त तंत्रिका तंत्र)

बारहवीं। नुक्हा (रीढ़ की हड्डी)

xiii। मासेरुटस सैलुनुखयी (सेरेबेरो-रीढ़ की हड्डी का द्रव)

xiv. अल नाम (नींद की फिजियोलॉजी)

एक्सवी। वाज-ओ-आलम (दर्द का शरीर विज्ञान)

xvi। ईईजी और तंत्रिका परीक्षण

xvii। क़ुव्वत-ए-नफ़सनियाह की यूनानी अवधारणा

xviii। क़ुव्वत-ए ज़ैक़ह वा शम्मा (स्वाद और गंध की अनुभूति)

xix. उज़्न (कान)

xx. घिशा-ए तबली और अज़ीमातुसमैय्याह (कान की झिल्ली और अस्थि तंत्र)

xxi। कोक्लीअ

xxii. सौत (ध्वनि)

xxiii. मेचानिया-ए कुव्वत-ए-सौत-ए-मरकज़ी (केंद्रीय श्रवण तंत्र)

xxiv. कान कि जाँच

xxv। आँख

xxvi. रतुबत-ए-ऐन (आंख की द्रव प्रणाली)

xxvii. दृष्टि की फोटोकैमिस्ट्री

xxviii. रुइयात का यांत्रिकी (दृष्टि का शरीर विज्ञान)

xxix। हरकत-ए-ऐन (आंखों की गति)

6. निजाम-ए-घुदूद ला क़नातियाह (एंडोक्राइन सिस्टम)

(ए) घुदूद-ए-ला क़नातियाह (अंतःस्रावी ग्रंथि)

(b) तन्ज़ीम-ए-अफ़राज़ रसीलात (हार्मोन का नियमन)

(c) रसीलात का मेकानिया-ए-अमल (हार्मोन की क्रिया का तंत्र)

(d) रसीलात और इस्तिहाला-ए-कैल्शियम (हार्मोन और कैल्शियम चयापचय)

(ई) तहत-उस-सरीर (हाइपोथैलेमस)

(च) घुड्डा नुखमियाह (पिट्यूटरी ग्रंथि)

(छ) रसीला-ए-नामु (विकास हार्मोन)

(ज) घुड्डा-ए-नखमिया मुअक्खर (पश्च पिट्यूटरी)

(i) घुड्डा-ए-दरकियाह (थायराइड ग्रंथि)

(ञ) घुड्डा-ए-काज़रियाह (अधिवृक्क ग्रंथियाँ)

(के) बंकिरा (अग्न्याशय)

(एल) घुड्डा सातरियाह (थाइमस) और घुड्डा-एसनोबारिय्याह (पीनियल ग्रंथि)

(एम) थायरॉइड फ़ंक्शन परीक्षण

(एन) अंतःस्रावी परिणाम और चयापचय

7. निज़ाम-ए-तौलीद (प्रजनन प्रणाली)

(ए) लिंग भेदभाव और दृढ़ संकल्प

(बी) बुलोघाट (यौवन)

(c) निज़ाम-ए-तौलीद मर्दाना (पुरुष प्रजनन प्रणाली)

(d) रसीला-ए-खुस्य (टेस्टोस्टेरोन)

(e) घुड्डा-ए-मढ़ी (प्रोस्टेट)

(च) निजामे तौलीद जनाना (महिला प्रजनन प्रणाली)

(जी) रसीला मुवलिद-ए-बेदा (एस्ट्रोजन) और रसीला मुइन अल-हैमल (प्रोजेस्टेरोन)

(ज) हमाल (गर्भावस्था), विलादत (प्रसव) और इल्बान / अमल-ए-रज़ात (स्तनपान)

(i) इयास (रजोनिवृत्ति)

(ञ) क़ुव्वत-ए-तनासुल्लिया की यूनानी अवधारणाएँ

Manafeul Aza (व्यावहारिक) की सामग्री

विषयों की सूची UNIUG-MZ

1 सामान्य शरीर विज्ञान

परिश्रावक

माइक्रोस्कोप

शरीर का तापमान

2 श्वसन प्रणाली

श्वसन ध्वनियाँ

फेफड़े की मात्रा / क्षमता

3 पाचन तंत्र

बीएमआई

आंत्र ध्वनि

4 हेमेटोलॉजी

रक्त के नमूने के प्रकार

रक्त प्लाज़्मा

सीरम

रक्त कोशिका

एरिथ्रोसाइट्स

ल्यूकोसाइट

हीमोग्लोबिन

रक्त समूह

रक्त सूचकांक

5 यूरोलॉजी

पेशाब की शारीरिक जांच

पेशाब की सूक्ष्म जांच

मूत्र का रासायनिक परीक्षण

6 हृदय प्रणाली

कलाइयों की धमनियां

रक्तचाप

ईसीजी

दिल की आवाज़

7 तंत्रिका तंत्र

ईईजी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र

8 विशेष इंद्रियां

परिधि

दृश्य तीक्ष्णता

रंग दृष्टि

ध्वनि चालन

यूनानी चिकित्सा के मूल सिद्धांत

कुल्लियत उमूर तबिया की सामग्री यूनानी चिकित्सा के मूल सिद्धांत - (सिद्धांत)

विषयों की सूची UNIUG-KUT

1 मभास-ए-आम

(इल्म तिब्ब, मवदू, घराद-ओ-घायत और इसके प्रकार)

क) असबाब-ए-वुजूद इंसानी और उसका वर्गीकरण

(बी) उमर अब्बिय्या, महत्व और वर्गीकरण

c) Ṭabῑʻat: समझ, महत्व, उपकरण और प्रतिरक्षा के साथ इसका संबंध)

घ) हरारत घरज़िया; अवधारणा, समझ, कार्य, रूतबत घरज़िया, हरारत घरबा और उफुनत)

2 (अर्कान/'अनासीर)('अनासीर/ अरकाना)

a) अरकान अरबा की अवधारणा

बी) अर्कान, 'अनासिर' और उस्तुकुस्सात के बीच अंतर

ग) अरबा कैफियत

d) अरकान के प्रकार

ई) आधुनिक विज्ञान की संरचनात्मक विशिष्टता का प्रमेय

च) उनकी अधिकता और कमी के मामले में 'अनासिर' का नैदानिक ​​अनुप्रयोग)

3 मिजाज/कैफियात

क) मिजाज: परिभाषा, व्याख्या, महत्व और प्रकार

b) मिजाज मुतादिल

ग) मिज़ाजमुतदिल Ṭibbῑ

d) मिजाज गैर मुतदिल

e) अमजीज़ा अदा'

च) मिजाज इंसान और अजनाशरा

छ)अमजीजा आसनन)

ज) मिजाज अजनास

i) मिजाज इकलम

ञ) तशखीश-ए-मरद और मिजाज

k) मिज़ाज के आधार पर आहार, दवाओं की सिफारिश

4 अखलात

क) अखलात: परिभाषा, अवधारणा और समझ और प्रकार

b) रुतुबत ऊला और थानिया

ग) खिल्ट बांध: परिभाषा, व्याख्या, महत्व, प्रकार और अनुप्रयोग)

घ) खिल्ट बालघम: परिभाषा, व्याख्या, महत्व, प्रकार और अनुप्रयोग)

ङ) खिल्टफरा: परिभाषा, व्याख्या, महत्व, प्रकार और अनुप्रयोग)

च) खिल्ट सौदा: परिभाषा, व्याख्या, महत्व, प्रकार और अनुप्रयोग)

छ) अर्बियत अखलात का औचित्य)

5 आदा

क) आदा': विवरण और उनका वर्गीकरण

ख) आदा की परिभाषा, वर्गीकरण, विभिन्न चिकित्सकों की राय

ग) अ'डा' मुरक्कबा की परिभाषा उनके वर्गीकरण के साथ

d) आदा रासा

ङ) आदा' खादिमा

f) उदव मु'त और 'उदव काबिल

6 अरवाः

क) अरवाः की परिभाषा और उनका वर्गीकरण

ख) विभिन्न यूनानी विद्वानों के अनुसार रूह की अवधारणा

ग) अरवाः के कार्य और उनके मसलिक

d) तनकिया और तरव

ई) विभिन्न अंगों में रूह की एकाग्रता

7 कुवा

क) कुवा की परिभाषा उनके वर्गीकरण और कार्यों के साथ

ख) कुवा नफसानिया: परिभाषा, वर्गीकरण, कार्य और जटिलताएं

ग) कुवा हैवानिया: परिभाषा, वर्गीकरण, कार्य और जटिलताएं

घ) कुवा अबबिय्या: परिभाषा, वर्गीकरण और कार्य

ङ) कुवा तानासुलिय्या: परिभाषा, वर्गीकरण और जटिलताएं

च) कुवा के अनुसार अफाल (कार्य) का वर्गीकरण

g) कुवा के बीच जुड़ाव और तब्बत की भूमिका

8 अफल

क) अफाल की परिभाषा और वर्गीकरण

b) फ़िल मुफ़रद

c) फिल मुरक्कब

d) अराद अफाल

Note: Arkān/'Anāṣir (f) Arkān के सिद्धांत को जीवन की उत्पत्ति और शरीर के अस्तित्व के लिए प्रस्तावित किया गया है। आधुनिक रसायन विज्ञान में समवर्ती तत्व सिद्धांत दोनों को व्यक्त करने में असफल रहा। इसलिए, इन्हें समान रूप से नहीं माना जा सकता क्योंकि उनकी अभिव्यक्ति के संदर्भ अलग-अलग हैं। यह विषय छात्रों को सेलुलर संरचना और इसके घटकों को पूरे शरीर के समान समझने में मदद करेगा। उसी तरह से छात्र बिल्डिंग ब्लॉकर्स के रूप में अरकान की भागीदारी को समझ सकते हैं।

कुल्लियत उमूर तबिया की सामग्री - (व्यावहारिक)

विषयों की सूची UNIUG-KUT

1 अरकान

मैं। अरकान की प्राकृतिक स्थिति

द्वितीय। आवर्त सारणी की सहायता से तत्वों का वर्गीकरण

अनासीर इंसानिया का योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व

2 मिजाज

मैं। अजनास 'अशरा' पर आधारित प्रश्नावली द्वारा मिजाज इन्सान का मूल्यांकन

(ग्लोब और ग्राफ) द्वारा इकलम का प्रदर्शन

3 अखलात

मैं। अखलात अरबा का प्रदर्शन

ग़लाबा-ए-अखलात का मूल्यांकन

4 आदा

मैं। अ'आ' मुफ़रदा वा अ'आ' मुरक्कबा का आकलन

विभिन्न अंगों के कार्य

5 अरवाः

मैं। अरवाः का वर्गीकरण

6 कुवा

मैं। कुवा का वर्गीकरण

द्वितीय। कुव्वत बशीरा का चित्रण

तृतीय। कुव्वत सामिया का चित्रण

iv. अरबा काफ़ियात का चित्रण

वी। हवास खमसा बातिना का चित्रण

vi. हिस मुश्तरक का चित्रण

सातवीं। कुव्वत वाहिमा का चित्रण

आठवीं। कुव्वत हाफिआ का चित्रण

7 अफाल

मैं। अफाल का वर्गीकरण

द्वितीय। विभिन्न अंगों के कार्य

चिकित्सा का इतिहास

तारीख तिब की सामग्री

विषयों की सूची UNIUG-TT

1. तारीख-ए-तिब्ब और इसकी अहमियत

2. फन्ने तिब्ब की इब्तेदा और इसके अवलीन मराकिज

एक। बबुली वा आशुरी तिब्ब

बी। मिश्री तिब्ब

सी। चीनी तिब्ब

डी। हिंदी तिब्बत/आयुर्वेद

इ। ईरानी तिब्ब और मदरसा जुंदी शापुर

एफ। यूनानी तिब्ब

3. यूनानी तिब्ब मा काबल बुकरत

एक। अस्कलिबियस

4. बुकरत और उसके बाद के यूनानी अतिब्बा

एक। बुकरत

बी। अरास्तु

सी। हेरोफिलोस

डी। मिटाना

इ। मदरसा असकंदरिया

5. रूमी तिब्ब और बजंतिनी तिब्ब)

एक। विवरण

बी। जालीनूस

6. अरबी तिब्ब

मैं अहद-ए-जहिलियत

a.हारिस बिन किल्डा

II तिब्ब-ए-नबवी

तृतीय दौर उम्वि

एक। जाबिर बिन हय्यान

बी। खालिद बिन यज़ीद

चतुर्थ अब्बासी दौर

एक। बैतूल हिकमत

बी। योहाना बिन मसावेह

सी। हुनैन बिन इशाक

डी। साबित बिन कुर्रा

इ। याकूब बिन इशाक

एफ। कुस्ता बिन लुका

जी। जिब्रईल बिन बख्तिशू

एच। बगदाद में हिंदुस्तानी अतिब्बा की आमद और आयुर्वेदिक किताबों के तर्जुमे

7. तिब्ब कुरून-ए-उस्ता में

एक। अली बिन रब्बन तबरी

बी। अहमद बिन मोहम्मद तबरी

सी। मोहम्मद बिन ज़कारिया रज़ी

डी। अली बिन अब्बास मजूसी

इ। इब्न-ए-सीना

एफ। अबू मंसूर नूह अल कामरी

जी। अबू सहल मसीही

एच। इस्माइल जुर्जानी

मैं। नजीबुद्दीन समरकंडी

जे। अलाउद्दीन कुरसी

क। नफीस बिन औज़ किरमानी

एल अली बिन ईसा कहहल

एम। इब्न-ए-हुबल बगदादी

एन। इब्न-ए-जजला

इब्न-ए-बटलन

पी। अब्दुल लतीफ बगदादी

क्यू। कमालुद्दीन ईरानी

आर। महमूद आमली

8. अतीब्बा अंडुलस

एक। इब्न-ए-रश्द

बी। अबुल कासिम ज़हरावी

सी। इब्न-ए-खतीब

डी। इब्न-ए-बैतर

इ। इब्न-ए-ज़ुहर

9. अतीब्बा मिस्र वा शाम

एक। दाऊद अंताकी

बी। इब्न-ए-हयशाम

सी। इब्न-अल-क़ाफ़ मसीही

डी। इशाक बिन सुलेमान इस्राइली

10. तिब्ब-ए-यूनानी हिन्दुस्तान मुख्य

मैं अहद-ए-तुगलक

आ.ज़िया मोहम्मद मसूद रशीद ज़ंगी

II अहद-ए-लोधी

एक। बहवा बिन खवास खान

III अहद-ए-मुगलिया

एक। हाकिम अली गिलानी

बी। हकीम सदरा

सी। हकीम अमानुल्लाह खान

डी। हकीम अकबर अरज़ानी

इ। हकीम हाशिम अल्वी खान

एफ। हाकिम यूसुफी

जी। हकीम शरीफ खान

चतुर्थ कुतुब शाही दौर

एक। हकीम मीर मोमिन

बी। हकीम-उल-मुल्क निजामुद्दीन गिलानी

वी निजाम शाही दौर

एक। रुस्तम जुर्जानी

बी। हकीम वली गिलानी

छठी आदिल शाही दौर

एक। अबुल कासिम फरिश्ता

VII आसिफ जाही दौर

एक। हाकिम रजा अली खां

बी। हाकिम शाफई खान

आठवीं गुजरात का मशहूर तबीब

a.शहाब अब्दुल करीम नागौरी

IX बरतनवी अहद

एक। हकीम अजमल खान

बी। हकीम अब्दुल अजीज लखनवी

सी। हकीम आजम खां

डी। हकीम अब्दुल हमीद

इ। हकीम अब्दुल लतीफ फलसफी

एफ। हकीम अब्दुल हलीम लखनवी

जी। हकीम अहमद हुसैन उस्मानी

X) चांद दीगर मशहूर अतिब्बा

एक। हकीम मोहम्मद कबीरुद्दीन

बी। हकीम गुलाम हसनैन किंटूरी

सी। हकीम मोहम्मद इलियास खान

डी। हकीम अब्दुल हमीद देहलवी

इ। हकीम अब्दुल रज्जाक

11 हिंदुस्तान के मशहूर टिब्बी खानवाड़े

एक। खानदान-ए-शरीफी

बी। खानदान-ए-अज़ीज़ी

सी। खानदान-ए-उस्मानी

12 हिंदुस्तान में तिब्ब-ए-यूनानी के फरोग में दर्सगाहों का किरदार

एक। ए एंड यू टिब्बी कॉलेज, करोल बाग दिल्ली

बी। अजमल खान तिब्बिया कॉलेज, अलीगढ़

सी। तकमीलुत तिब्ब कॉलेज, लखनऊ

डी। राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, प्रयागराज

इ। गवर्नमेंट यूनानी मेडिकल कॉलेज, पटना

एफ। जामिया तिब्बिया/स्कूल ऑफ यूनानी मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, जामिया हमदर्द, नई दिल्ली

जी। निज़ामिया तिब्बिया कॉलेज, हैदराबाद

13 हिंदुस्तान में तिब्ब-ए-यूनानी के इंतजार व तहकीकी शोबजत और उनकी अहम करगुजारिया

एक। आयुष

बी। एनसीआईएसएम

सी। सीसीआरयूएम

डी। एनआईयूएम

इ। टीकेडीएल

14 तिब्बी अख़लाक़ियात

एक। फन्ने तिब्ब अज़मत की अज़मत और शराफ़त

बी। टिब्बी अख़लाक़ियात

सी। मुहाहेदा-ए-बुकरातिया और उसका पस मंज़र

डी। मुहेदा-ए-बुकरातिया के मातन का उर्दू तर्जुमा

इ। अतीबा के औसफ

एफ। मुतल्लमीन-ए-तिब्ब के औसफ

जी। सीसीआईएम (के मरताब करदा ज़ब्ता-ए-अख़लाक़ बरए तबीब)

एच। यूनानी अतिब्बा के अख्तरियारत

i.घायर अखलाकी तबबत

उर्दू, अरबी, तर्क और दर्शन

उर्दू, अरबी और मंतिक वा फलसफा की सामग्री - (पेपर I - उर्दू और अरबी)

विषयों की सूची UNIUG-UAMF

भाग ए: उर्दू

1 हुरूफ-ए-तहज्जी, हुरूफ की मुफरद और मुरक्कब शाकलेन, हुरूफ की इब्तिदाई, दरमियानी और आखिरी शकलेन, हकरी शकलेन, हम सौत हुरूफ, मुसव्वते और मुसम्मते, हुरूफ की अक्साम-रबत, अतफ, तख्सीस, फुजैय्याह, वाव मदूला, वाव एटीएफ, खड़ा अलिफ़, अलिफ़ मक़सूरा, अलिफ़ ममदूदा अलिफ़ वास्ल। एराब, तनवीन, तशदीद, मैड, हार्फ़ जाज़ा, हर्फ़ शार्ट, हर्फ़ इस्तिस्ना।

2 लफ़्ज़ (कलमा) - मद्दाह - इश्तिकाक़ - दो हरफ़ी लफ़्ज़, वह हरफ़ी लफ़्ज़, चाहर हरफ़ी लफ़्ज़- इस्म और उसकी क़िस्में- फ़े'ल और उसकी हालतेन- ज़मीर और उसकी क़िस्में- सिफत और उसकी क़िस्में। क़ावैद: मुफ़्राद लफ़्ज़- पेचेदा लफ़्ज़-मुराक्कब लफ़्ज़ तरादुफ़ी मुरक्कब, मुरक्कबते रब्ती, मुरक्कबते तौसीफ़ी, मुरक्कबते अदादी- ताबे मुहमल, इज़ाफ़ात, तसनिया, वाहिद/जमा, तज़कीर वा तनीस (जिन्स), आज़ाद, सबक़े और लहक़े।

3 मुस्तक़िल अल्फ़ाज़ की क़िस्में: इस्म, सिफत, ज़मीर, फेल, तमीज़, इस्म की अक़साम: इस्म ख़ास, इस्म आम, इस्म आम की अक़्साम: इस्म किफ़ियात, इस्म जामा, इस्मे ज़रफ़, इस्म आला, सिफत की अक़्साम: सिफत ज़ती, सफ़त निस्बती, सिफत अदादी, सिफत मिकदारी, सिफत ज़मीरी, ज़मीर की अक़साम: शाख़सी, मौसूला, इस्तिफहमिया, इशारा, टैंकीर।

4 फेल के ज़माने: माज़ी, हाल, मुस्तक़बिल, फेल की हलतेन मना के एतेबार से: लज़ीम, मुताअद्दी, नाकीस, फ़ेल की सुरतेन: खबरी, शर्ती, एहतेमाली, अमरी और मसदारी, फ़े'ल के सेघे: ग़ैब, हाज़िर, मुतकल्लिम, अफाल मजी की अक़्साम: मज़ी मुतलक, मज़ी नतमम, मज़ी तमाम, माज़ी शरतिया, माज़ी तमन्नई, मज़ी एहतेमली, अफाल हाल की अक़्साम: मुज़ारे, अम्र, हाल मुतलक, हल नतमाम, हल एहतेमाली, आफाल मुस्तकबिल की अक्साम: मुस्तकबिल मुतलक, मुस्तकबिल मदामी। गैर मुस्तक़िल अल्फाज़ की क़िस्में: रबत, अतफ, तख़्सीस, फ़ुजैय्याह।

5 जुमला: मुफ़रद जुमला- मुबतदा, खबर, फे'ले राबत। मुरक्कब जुमला: हम रूतबा जुमला, तबे जुमला, इस्तिदराकी जुमला, तारदीदी जुमला, आलामत: औकाफ या वक्फा, सक्ता, वक्फा, राब्ता, तफसीला, खात्मा, सवालिया, फुजैया, या निदैया, कुसैन, खत, वावैन, जंजीर।

6 नज़्म-ओ-नस्र के चांद मुंतखब अबवाब: (ग़ज़ल: मीर-उल्टी हो गेन सब तदबीरें, ग़ालिब- दिले नादान तुझे हुआ किया है, तराना हिंदी- अल्लामा इक़बाल, नज़्म: रात- इस्माइल मराथी, आवारा- मज़ाज़, खत मीर मेहदी के नाम-ग़ालिब, नज़ीमे जहां हकीम आजम खान, हकीम अजमल खान, वार्ज़िश के तारिक़ और हिदायत, तिब्बी अशआर, मर्सिया हकीम महमूद ख़ान- अल्ताफ़ हुसैन हाली, तिब का तारीख़ खाका- कमालुद्दीन हमदानी, रुसूम वो आदत- सर सैयद , ईदगाह- प्रेम चंद, किस्सा हातिम ताई- मीर अम्मान)

भाग बी: अरबी

7 हुरूफ़-ए-हिजा, हुरूफ़-ए-शमसियाह, वा कमरिय्याह, अस्मा-ए-हरकात-ओ-आदद। (अरबी वर्णमाला, सौर और चंद्र पत्र, अरबी स्वर और अंक।)

8 कलिमा और उसकी अक्साम इस्म, फेल, हर्फ। (शब्द और उसके प्रकार, संज्ञा, क्रिया, कण)।

9 इस्म की तकसीम बलेहज़-ए- तारीफ-ओ-तमकीर, बलेहज़-ए-जिन्स, बलेहज़-ए-अदद। (परिभाषा के अनुसार संज्ञा के प्रकार जैसे (निश्चित संज्ञा, अनिश्चित संज्ञा), लिंग और संख्या)।

10 मुरक्कब और उसकी अक्सम। (यौगिक शब्द और उसके प्रकार)।

11 मुरक्कब-ए-नकीस: मुरक्कब-ए-इजाफी, मुरक्कब-ए-तौसीफी, मुरक्कब-ए-इशरी। (अधूरा यौगिक: स्वत्वबोधक यौगिक, विशेषण यौगिक, प्रदर्शनकारी यौगिक)।

12 मुरक्कब-ए-ताम या कलाम, जुमलाह इस्मिय्याह, जुमलाह फेलिय्याह। (पूर्ण मुरक्कब, या वाक्य, नाममात्र वाक्य, मौखिक वाक्य)।

13 फे'ल और उसकी अक्सम बा एतेबार-ए-ज़माना: माज़ी, हाल, मुस्तक़बिल। (क्रिया और काल के अनुसार इसके प्रकार: भूत, वर्तमान और भविष्य)।

14 गरदन-ए-माज़ी और उसके सीघे। (भूत काल और उसके मूड का संयुग्मन)

15 गरदन-ए-मुजारे और उसके सीघे। (अनिश्चित वर्तमान और भविष्य काल और उसके मूड का संयुग्मन)।

16 फेल-ए-सुलासी मुजर्रद और उसके अबवाब। (ट्रिलिटरल प्रिमिटिव वर्ब एंड इट्स पैटर्न्स)।

17 फेल-ए-सुलासी मजीद और उसके अबवाब (त्रिक्षरीय व्युत्पन्न क्रिया और इसके पैटर्न)।

18 फेल-ए-रूबी मुजर्रद व मजीद। (चतुर्भुज क्रिया, आदिम और व्युत्पन्न)

19 तकसीम-ए-फेल-ए-मजी-ओ-मुजारे बा एतेबार-ए मारूफ-ओ-मजूल। (सक्रिय और निष्क्रिय के अनुसार अतीत और अनिश्चितकालीन वर्तमान काल का विभाजन)।

20 गरदन-ए-फेल-ए अम्र-ओ-नहीं। (आदेशात्मक और निषेधात्मक क्रिया का संयुग्मन)।

21 तकसीम-ए-इस्म: जामिद, मस्देर व मुश्ताक, इस्म-ए-फेल, इस्म-ए-माफूल, इस्म-ए-जरफ, इस्म-ए-अल्लाह, इस्म-ए-तफज़ील व इस्म-एमुबलगाह, इस्म-ए - तस्गीर वा सरफे सगीर। (संज्ञा का विभाजन: आदिम, क्रिया के साधारण और व्युत्पन्न, सक्रिय कृदंत, निष्क्रिय कृदंत, स्थान और समय की संज्ञा, उपकरण की संज्ञा, तुलनात्मक और अतिशयोक्तिपूर्ण संज्ञा और अतिशयोक्तिपूर्ण संज्ञा, लघु संज्ञा और लघु संयुग्मन)

22 इराब, तारीफ-ओ-तकसीम, इराब बिल हुरूफ, इराब बिल हरकत। (विभक्ति चिह्न, इसकी परिभाषा और विभाजन: अक्षरों द्वारा और संकेतों द्वारा)

23 मारफूट, मनसूबत, मजरूरत। (नाममात्र मामले, अभियोगात्मक मामले, अनुवांशिक मामले)।

24 ज़मैर मारफूआ, मजरूरा-ओ-मनसूबा, अस्मा-ए-इशराह, अस्मा-ए-इस्तिफहम, अस्मा-ए-मसूला। (सर्वनामों में कर्ताकारक, कर्मकारक और संबंधकारक मामले, प्रदर्शनकारी सर्वनाम, प्रश्नवाचक सर्वनाम, सापेक्ष सर्वनाम)।

25 अरबी टिब्बी इस्तिलाहत-ओ-अल्फ़ाज़ का जुमलों में इस्तमाल। (अरबी चिकित्सा शब्द और शर्तें और वाक्यों में उनके उपयोग)।

i) अस्मा-ए-अज़ा-ए-इन्सान वा रुतूबत-ए-बदन। (मानव शरीर और शरीर के तरल पदार्थों के अंगों के नाम)

ii) अस्मा-ए-अमराज़ (बीमारियों के नाम)

iii) अस्मा-ए-आलात (उपकरणों और उपकरणों के नाम)

iv) अस्मा-ए-अदविया (दवाओं के नाम)

v) टिब्बी अशर (यूनानी तिब्ब की आयतें)

अरबी टिब्बी इस्तिलाहाट (विषय संख्या 25 का पूरक)

· शरीर, चेहरा, सिर, खोपड़ी, बाल, आँख, नेत्रगोलक, पलक, भौं, बरौनी, कान, नाक, नासिका, मुँह, होंठ, जीभ, दाँत, उवुला, माथा, गाल, जबड़ा, चक्की/दाढ़, गर्दन, हाथ , कंधे, हाथ, कोहनी, उंगली, छाती, पसली, स्तन, बगल, पेट, पिछला पैर, जांघ, कूल्हे, घुटने, टांग, टखने, एड़ी, पैर, त्वचा, मांस, वसा, नाखून, कॉलरबोन, हंसली, धमनी, नस, लिगामेंट, टेंडन, हार्ट, लीवर, किडनी, फेफड़े, आंत, पित्ताशय, मूत्राशय, हड्डी, कशेरुक, जोड़, तंत्रिका, गर्भाशय, स्नायु, प्लीहा, झिल्ली, केशिकाएं, रक्त, आँसू, पसीना, मूत्र, मल, लार, बलगम, थूक, मवाद

रोग, जीर्ण रोग, तीव्र रोग, सिरदर्द, बुखार, खांसी, सामान्य जुकाम, सर्दी/जुकाम, दर्द, जोड़ों का दर्द/गठिया, पेट में दर्द, दांत दर्द, सूजन, गले में खराश, सूजन, संक्रमण, दस्त, कब्ज, चक्कर आना, मतली, उल्टी, हिचकी, रक्तचाप, मधुमेह, पीलिया, मूत्रमार्गशोथ / गाउट, टेटनस, मिर्गी, तपेदिक / टीबी, गुर्दे की पथरी, खुजली, कैंसर, पक्षाघात, बहरापन, अपच, चोट, घाव, फोड़ा, फुंसी, एनीमिया, अनिद्रा, अस्थमा, कुष्ठ रोग, खसरा, महामारी, महामारी, प्लेग, कोरोनावायरस, पाइल्स/बवासीर

· थर्मामीटर, स्टेथोस्कोप, स्फिग्मोमैनोमीटर/बीपी उपकरण, पल्सोमीटर, दाग़ना यंत्र, लैंसेट/फ्लेम, सीरिंज, सुई, स्ट्रेचर, व्हीलचेयर, एम्बुलेंस, प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स, ऑपरेशन थियेटर, छलनी, चाबी

· दवा/दवा, हर्बल दवाएं, गोली/गोली, सिरप, इंजेक्शन, एनीमा, ड्रेसिंग, पट्टी, तेल, लौंग/कैरियोफिलाटा, इलायची, हल्दी/करकुमा, काली मिर्च, रस, काढ़ा, लिंक्टस, पाउडर, फिटकरी, मालिश, कपिंग, वेनेसेक्शन, लीचिंग

· रोगी/III/बीमार, घायल, डॉक्टर, नर्स, अस्पताल, क्लिनिक, फार्मेसी/मेडिकल स्टोर/केमिस्ट शॉप, केमिस्ट, गर्भवती, बांझ/बांझ/निःसंतान, दूध पिलाती/स्तनपान कराने वाली (मां), भ्रूण, बधिर, गूंगा, अंधा , लंगड़ा, हंपबैक, काना

उर्दू, अरबी और मंतिक वा फलसफा की सामग्री - (पेपर II - मंतिक वा फलसफा)

विषयों की सूची UNIUG-UAMF

मैं) मंतिक

1 तारीफ, मौज़ू, और घरज़-ओ-घायत (परिभाषा, उद्देश्य और उद्देश्य)

2 इल्म और इद्रक, अक्साम-ए-इल्म, तसव्वुर-ओ- तसदीक और उनकी अक्सम (ज्ञान और धारणा, ज्ञान के प्रकार, कल्पना और निर्णय और उनका वर्गीकरण)

3 मुअरिफ या कव्ल-ए-शारेह, दलील या हुज्जत (निर्णायक या व्याख्यात्मक कथन, साक्ष्य या तर्क)

4 दलालत की तारीफ-ओ-तकसीम, लफ्ज की तारीफ-ओ-तकसीम (विशेषार्थ: इसकी परिभाषा और वर्गीकरण, शब्द: इसकी परिभाषा और वर्गीकरण)

5 मफहूम-ए-जूजी वा कुल्ली माई अक्सम, निसाब-ए-अरबाह (गर्भाधान, विशिष्ट / विशेष और सामान्य और उनके प्रकार, चार संबंध)

6 क़ज़या: क़ज़ियाह हम्लिय्याह की जुमला अक़्सम, क़ज़ियाह शारतियाह की दो क़िस्में: मुत्तसिलाह-ओ-मुनफ़सिलाह (प्रस्ताव, खंड और उसके प्रकार, सशर्त खंड और उसके दो प्रकार अर्थात संलग्न और पृथक खंड)

7 तनाकुज, वेहदात-ए-समानियाह, और अक्स (विरोधाभास, इसकी आठ एकताएं और प्रत्यावर्तन)

8 हुज्जत की अक्सम, क़ियास, इस्तिकरा, तमसील, क़ियास की क़िस्में

II) फलसफा (दर्शन)

9 हिकमत, तारीफ-ओ-तकसीम, मौजू और घराज-ओ-घायत (दर्शन, इसकी परिभाषा और प्रकार, उद्देश्य और उद्देश्य)

10 जिस्म, जिस्म-ए-तबाई, जिस्म-ए-तलीमी, हुला, सूरत-ए-जिस्मिय्याह, सूरत-ए-नौइय्याह की तारीफ (शरीर, भौतिक शरीर, शैक्षिक शरीर, पदार्थ, आकार, शरीर के आकार की परिभाषा और प्रजाति आकार)

11 मकान, हय्यज और शक्ल की तारीफ (अंतरिक्ष, ठिकाना और आकार की परिभाषा)

12 हरकत वा सुकून की तारीफ, घरज़-ओ-घायत, अक़सम-ओ-शरायत (गति और विश्राम, उनकी परिभाषाएँ, उद्देश्य और उद्देश्य, प्रकार और शर्तें)

13 मक़ूलत-ए-अशर, ज़माना की तारीफ-ओ-तौज़ीह (दस श्रेणियाँ, समय की परिभाषा और उसकी व्याख्या)

14 अनासीर की तारीफ, अक़्सम, कैफ़ियत-ओ-मिज़ाज (तत्वों, प्रकार, स्थितियों और स्वभाव की परिभाषा (संक्षिप्त विवरण के साथ)

15 कौन-ओ-फसाद, मुरक्कबत-ए-तम्मा, जमादत, नबतत। वा नफसे नबाती, नफसे हैवानी, नफसे नतिका और उनके मतहत काम करने वाली कुव्वतें, मुरक्कबत-ए- नकीसा की तारीफ माई अम्सल (उपचय और अपचय, पूर्ण यौगिक, खनिज, पौधे और वानस्पतिक जीव, पशु आत्मा, मानव आत्मा और इसके तहत काम करने वाले संकाय) उदाहरण के साथ अपूर्ण यौगिकों की परिभाषा)।

III) हयात (खगोल विज्ञान)

16 इल्म-ए-हयात की तारीफ, और तिब से उसका तालुक (खगोल विज्ञान की परिभाषा और चिकित्सा के साथ इसका संबंध)

17 कुराह, कुत्बेन, खत्ते सरतान, खत्ते जद्दी, खत्ते इस्तिववा, मिंटकातुल बुरूज (ग्लोब, पृथ्वी ध्रुव, कर्क रेखा, मकर रेखा, भूमध्य रेखा, राशि चक्र रेखा)

18 डायराह मुअद्दीलुन नाहर, डायराह निस्फ़-उन-नाहर (मध्याह्न सर्कल, मिड-डे सर्कल)

IV) इब्तेदाई इल्म-उन-नफ़्स (प्रारंभिक मनोविज्ञान)

19 इल्म-उन-नफ़्स की तारीफ-ओ-अक़्सम (मनोविज्ञान, इसकी परिभाषाएँ और प्रकार)

20 इल्म-उन-नफ़्स और इल्म-ए-तिब का बहामी रबत। एहसास, इद्रक, मुशाहिदह, और तवज्जुह का तारूफ (मनोविज्ञान और चिकित्सा के बीच अंतर्संबंध का विवरण। भावनाओं, धारणा, अवलोकन और ध्यान का परिचय)

कैरियर के विकल्प

  • यूनानी चिकित्सक सरकारी और निजी यूनानी अस्पतालों में चिकित्सा अधिकारी या डॉक्टर के रूप में रोजगार प्राप्त कर सकता है। यूनानी स्नातक भी अपना अभ्यास शुरू कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य केंद्रों में सूपरवाइज़र के रूप में भी रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। 
  • पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद एकेडमिक्स में करियर बना सकते हैं। यूनानी पोस्ट-डॉक्टोरल और पोस्ट-ग्रेजुएट विद्वानों को आगे बढ़ाने के लिए एक कैरियर विकल्प के रूप में अनुसंधान और विकास एक क्षेत्र है।
  • छात्रों को किसी भी यूनानी मेडिकल कॉलेज में लेक्चरर के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।
  • हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए करने के बाद हॉस्पिटल मैनेजमेंट/एडमिनिस्ट्रेशन में करियर के अवसर हैं। हकीम, सलाहकार, वैज्ञानिक, चिकित्सक, निजी अभ्यास, फार्मासिस्ट, चिकित्सा सहायक, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, स्पा निदेशक इत्यादि जैसे कई अन्य करियर विकल्प हैं।

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के बाद के पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) करने के बाद, एक उम्मीदवार निम्नलिखित पाठ्यक्रम कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकता है, जहां बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) एक फीडर योग्यता है।

· यूनानी में मेडिसिन के मास्टर

· यूनानी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा में डिप्लोमा

· यूनानी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

· अल्ट्रासाउंड में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न: - बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस)

  • प्रश्‍न: बीयूएमएस का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: बीयूएमएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी है।

  • प्रश्‍न: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) उन छात्रों के लिए एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जो यूनानी अध्ययन करना चाहते हैं। यह उनके द्वारा 10+2 परीक्षा या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा के पूरा होने के बाद किया जाता है।

  • प्रश्‍न: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) की अवधि क्या है?

उत्तर: बीयूएमएस पांच साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है।

  • प्रश्‍न: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के लिए योग्यता क्या है?

उत्तर: उम्मीदवार को यूनानी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा स्नातक (बीयूएमएस) पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी करनी होगी। उम्मीदवार को हायर सेकेंडरी परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए जो 10+2 हायर सेकेंडरी परीक्षा के बराबर है। छात्र को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के विषयों में 50% अंक प्राप्त करने चाहिए और अंग्रेजी में योग्यता अंक प्राप्त करने चाहिए। एससी, एसटी या ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% होंगे।

  • प्रश्‍न: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) करने के बाद क्या स्कोप है?

उत्तर: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) उम्मीदवारों को रोजगार के विभिन्न अवसर और करियर की संभावनाएं प्रदान करता है।

  • प्रश्‍न: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के उम्मीदवार का औसत वेतन क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) के उम्मीदवार का औसत वेतन रुपये के बीच है। अनुभव के आधार पर 3 लाख से 8 लाख रुपये। औसत वेतन अनुभव और नौकरियों की प्रकृति के साथ भिन्न हो सकता है।

  • प्रश्‍न: चयन कैसे किया जाता है?

उत्तर: चयन वार्षिक आधार पर किया जाता है जो NEET UG में प्रदर्शन और आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) द्वारा आयोजित काउंसलिंग पर आधारित होता है।

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News