बिहार के टॉप मेडिकल कॉलेज

Published On 2023-03-29 06:38 GMT   |   Update On 2023-12-16 10:33 GMT

बिहार भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। यह देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है, जिसकी आबादी 12 करोड़ से अधिक है। बिहार में कई प्राचीन और...

Login or Register to read the full article

बिहार भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। यह देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है, जिसकी आबादी 12 करोड़ से अधिक है। बिहार में कई प्राचीन और ऐतिहासिक स्थलों के साथ एक समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत है, जिसमें प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय भी शामिल है, जो दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक था।

स्वास्थ्य सेवा के मामले में, बिहार में सरकारी और निजी दोनों तरह के कई अस्पताल और मेडिकल कॉलेज हैं। बिहार में 12 सरकारी और 8 निजी मेडिकल कॉलेज हैं और वे सामूहिक रूप से 2023 तक 2565 एमबीबीएस सीटों और 1090 एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा सीटों की पेशकश करते हैं। सरकार की भारत के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना है।

बिहार में एमबीबीएस सीटों की संख्या प्रत्येक वर्ष भिन्न हो सकती है और सरकार की नीतियों, बुनियादी ढांचे और संकाय उपलब्धता जैसे कारकों के आधार पर परिवर्तन के अधीन है।

बिहार के कुछ प्रमुख अस्पतालों में पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पटना, और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) पटना शामिल हैं।

ये मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) , बीडीएस (BDS) , एमएस (MS) , एमडी (MD) और कई अन्य पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश एनईईटी-यूजी (NEET UG) और एनईईटी-पीजी (NEET PG) जैसी राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से होता है।

बिहार में, एमबीबीएस (MBBS) प्रवेश के लिए राज्य काउंसलिंग बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीई, BCECE) द्वारा आयोजित की जाती है। काउंसलिंग प्रक्रिया NEET-UG स्कोर और रैंक के आधार पर आयोजित की जाती है।

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा NEET के परिणाम घोषित होने के बाद राज्य परामर्श प्रक्रिया (Counselling) शुरू होती है। जिन उम्मीदवारों ने NEET के लिए अर्हता प्राप्त की है, उन्हें बीसीईसीई (BCECE) की आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है।

काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार अपनी रुचि के मेडिकल कॉलेज का चयन कर सकते हैं, और सीटों को उम्मीदवार की NEET रैंक, रुचियों और सीटों की उपलब्धता के आधार पर आवंटित किया जाता है।

अंडरग्रेजुएट मेडिकल कॉलेजों के लिए MCC/DGHS 15% अखिल भारतीय कोटा और केंद्रीय संस्थानों (ABVIMS और RML अस्पताल / VMMC और सफदरजंग अस्पताल / ESIC) / केंद्रीय विश्वविद्यालयों के 85% राज्य कोटा सहित 100% सीटों के लिए सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है। DU/BHU/AMU)/AIIMS/JIPMER और डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित।

MCC केवल AFMC पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करता है और AFMC अधिकारियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए नामांकित उम्मीदवारों की जानकारी प्रदान करता है। ग्रेड को डीयू/बीएचयू या अन्य विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली किसी भी अतिरिक्त प्रासंगिक कक्षाओं पर लागू किया जा सकता है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission, NMC) की आधिकारिक (official) वेबसाइट के अनुसार, ये बिहार में मान्यता प्राप्त सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज हैं।

बिहार के सरकारी मेडिकल कॉलेज:

1. पटना मेडिकल कॉलेज, पटना

पटना मेडिकल कॉलेज भारत के बिहार राज्य के पटना शहर में स्थित एक प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है। यह वर्ष 1925 में स्थापित किया गया था और यह देश के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में से एक है।

कॉलेज आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना से संबद्ध है, और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा के लिए मान्यता प्राप्त है। यह विभिन्न विशिष्टताओं जैसे एनाटॉमी (Anatomy), एनेस्थीसिया (Anesthesia), बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry), डर्मेटोलॉजी (Dermatology) , जनरल मेडिसिन (General Medicine), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics) , बाल रोग (Pediatrics), मनोरोग (Psychiatry), रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery) आदि में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

पटना मेडिकल कॉलेज में 2000 से अधिक बेड वाला एक सुसज्जित अस्पताल भी है, जहाँ छात्र विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में उच्च योग्य फैकल्टी हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं।

2. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, शेखपुरा, पटना

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) शेखपुरा, पटना, बिहार में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। इसकी स्थापना वर्ष 1983 में हुई थी और इसका नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया है।

IGIMS MBBS, और B.Sc. जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। नर्सिंग (Nursing), और विभिन्न विशेषज्ञताओं में एमडी (MD) , एमएस (MS) , एम.सीएच, (MCh) और डीएम (DM) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम। कॉलेज में प्रति वर्ष कुल 100 छात्रों की एमबीबीएस (MBBS)सीट है।

IGIMS शिक्षाविदों के अलावा बिहार और पड़ोसी राज्यों के मरीजों को भी चिकित्सा सुविधा प्रदान करता है। अस्पताल में 43 विभाग और 20 विशेषताएँ हैं, जिसमें कुल 1000 बेड की क्षमता है।

IGIMS आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में अनुभवी डॉक्टरों और प्रोफेसरों की एक समर्पित फैकल्टी टीम है जो शिक्षण, अनुसंधान और नैदानिक कार्य में शामिल हैं।

3. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), पटना

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पटना, बिहार, भारत में स्थित एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह वर्ष 2012 में स्थापित किया गया था और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित सात एम्स संस्थानों में से एक है।

कॉलेज विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1000 से अधिक बेड वाला एक सुसज्जित अस्पताल है, जो छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

AIIMS पटना में अत्यधिक योग्य और अनुभवी शिक्षक हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। कॉलेज में छात्रों की शैक्षणिक और अनुसंधान आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं जैसे प्रयोगशालाएं (Laboratories) , एक पुस्तकालय और अन्य सुविधाएं भी हैं।

4. नालंदा मेडिकल कॉलेज, पटना

नालंदा मेडिकल कॉलेज पटना, बिहार, भारत में स्थित एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1970 में हुई थी और यह आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy), एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and Gynaecology), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics) , बाल रोग (Pediatrics), मनोरोग (Psychiatry), रेडियोलॉजी (Radiology) , सर्जरी (Surgery), आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1000 से अधिक बेड वाला सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

नालंदा मेडिकल कॉलेज में उच्च योग्य संकाय (Faculty) हैं जो अपने संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और छात्रों की शैक्षणिक और शोध आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं।

कॉलेज का अनुसंधान और नवाचार (Innovation) पर एक मजबूत ध्यान है, और छात्रों के बीच वैज्ञानिक सोच और पूछताछ को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करता है। नालंदा मेडिकल कॉलेज अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने और सक्षम और कुशल चिकित्सा पेशेवर तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

5. दरभंगा मेडिकल कॉलेज, लेहरियासराय

दरभंगा मेडिकल कॉलेज (DMCH) भारत के बिहार राज्य के लेहरियासराय में स्थित एक प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है। यह वर्ष 1946 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery), आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 700 से अधिक बेड वाला सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

DMCH में एक उच्च योग्य संकाय (Faculty) है जिसमें प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर शामिल हैं जो अपने संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और छात्रों की शैक्षणिक (Educational) और शोध आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं।

कॉलेज का अनुसंधान और नवाचार पर एक मजबूत ध्यान है, और छात्रों के बीच वैज्ञानिक सोच और पूछताछ को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करता है। DMCH अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा (quality medical education) और प्रशिक्षण (training) प्रदान करने और सक्षम और कुशल चिकित्सा पेशेवर तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है जो स्वास्थ्य सेवा उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

6. श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज, मुजफ्फरपुर

श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज (SKMCH) मुजफ्फरपुर, बिहार, भारत में स्थित एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज है। यह वर्ष 1970 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery), आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 610 बेड वाला सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

 SKMCH में उच्च योग्य फैकल्टी हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। कॉलेज में छात्रों की शैक्षणिक और अनुसंधान आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और अन्य सुविधाएं भी हैं।

7. अनुग्रह नारायण मगध, मेडिकल कॉलेज, गया

अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज (ANMMC) गया, बिहार, भारत में स्थित एक प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी और यह आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery), आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 500 से अधिक बिस्तरों वाला सुसज्जित (well-equipped) अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

ANMMC में अत्यधिक योग्य फैकल्टी हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं।

8. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, भागलपुर

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JNMC) भारत के बिहार के भागलपुर शहर में स्थित एक प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1971 में हुई थी और यह आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (postgraduate courses) में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 600 से अधिक बेड वाला एक सुसज्जित अस्पताल भी है, जो छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

JNMC में अत्यधिक योग्य फैकल्टी हैं जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं।

9. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बेतिया

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया बिहार का एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज है जो अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा (Quality Education)और प्रशिक्षण प्रदान करता है और इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। कॉलेज वर्ष 2013 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (postgraduate courses) में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 500 से अधिक बेड वाला एक सुसज्जित अस्पताल भी है, जो छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

10. वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान, पावापुरी, नालंदा

वर्धमान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (VIMS) भारत के बिहार के नालंदा जिले के पावापुरी में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज वर्ष 2013 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से संबद्ध है। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और छात्रों की शैक्षणिक और शोध आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं।

कॉलेज का अनुसंधान और नवाचार (Innovation) पर एक मजबूत ध्यान है, और छात्रों के बीच वैज्ञानिक सोच और पूछताछ को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करता है।

11. जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मधेपुरा, बिहार

जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल मधेपुरा, बिहार, भारत में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 2019 में हुई थी और यह आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है और निकट भविष्य में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करने की योजना है। कॉलेज में 500 से अधिक बेड वाला एक सुसज्जित अस्पताल भी है, जो छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बिहार में एक अपेक्षाकृत (relatively) नया लेकिन होनहार मेडिकल कॉलेज है जो अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करता है और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता रखता है।

12. कर्मचारी राज्य बीमा निगम मेडिकल कॉलेज, पटना

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) मेडिकल कॉलेज, पटना भारत के बिहार के पटना जिले के बिहटा में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज वर्ष 2013 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस  (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery),आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 300 से अधिक बेड वाला सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

बिहार के निजी मेडिकल कॉलेज:

1. कटिहार मेडिकल कॉलेज, कटिहार

कटिहार मेडिकल कॉलेज कटिहार, बिहार, भारत में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1987 में हुई थी और यह बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery),आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में एक अच्छी तरह से भी है। -590 बिस्तरों वाला सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

कटिहार मेडिकल कॉलेज में उच्च योग्य फैकल्टी है जो अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और छात्रों की शैक्षणिक और शोध आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं।

2. माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, किशनगंज

माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज किशनगंज, बिहार, भारत में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 2013 में हुई थी और यह बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा से सम्बंधित है।

कॉलेज विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। सभी सुविधाओं और अत्याधुनिक तकनीक (latest technology) से युक्त 630 बेड वाला एक पूरी तरह से संचालित अस्पताल कॉलेज से जुड़ा हुआ है।

3. नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सासाराम

नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सासाराम, बिहार, भारत में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज वर्ष 2008 में स्थापित किया गया था और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (postgraduate courses) में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। मेडिकल कॉलेज की इमारत और 650 बेड वाला अस्पताल 25 एकड़ जमीन पर स्थित है जिसे परियोजना के पहले चरण के रूप में विकसित किया गया था। ये सुविधाएं हर श्रेणी के रोगियों को सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल और ध्यान प्रदान करती हैं और कुशल चिकित्सा पेशेवरों से शीर्ष स्तर की चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती हैं।

4. भगवान बुद्ध कोशी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, सहरसा

भगवान बुद्ध कोशी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल सहरसा, बिहार, भारत में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी और यह बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकैमिस्ट्री, डर्मेटोलॉजी, जनरल मेडिसिन, ऑब्स्टेट्रिक्स और जीआई जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। भगवान बुद्ध कोशी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के कर्मचारी अत्यधिक योग्य हैं, अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं, और प्रतिबद्ध हैं। छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के लिए। अकादमिक और अध्ययन सहायता के लिए छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कॉलेज में एक अच्छी तरह से भंडारित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य संसाधन भी हैं।

5. मधुबनी मेडिकल कॉलेज, मधुबनी

पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के मामले में राज्य के अन्य जिलों की तुलना में कम पड़ने वाले जिले मधुबनी के निवासियों को देने के लिए, 600-बेड मल्टीस्पेशलिटी मधुबनी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की स्थापना की गई थी।

अस्पताल के सभी मुख्य विभाग मौजूद हैं, और शीर्ष चिकित्सा पेशेवर 24/7 कॉल पर हैं। अस्पताल में आईसीयू, आईसीसीयू, एनआईसीयू, 24-घंटे आपातकालीन, मॉड्यूलर ऑपरेटिंग रूम, ब्लड बैंक, 24-घंटे फार्मेसी, और केंद्रीय जांच प्रयोगशाला सहित सभी अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

अस्पताल को सभी महत्वपूर्ण अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया गया है, और इसका लक्ष्य समय के साथ सभी सुविधाओं में लगातार सुधार करना है। कॉलेज वर्तमान में केवल एमबीबीएस कार्यक्रम प्रदान करता है।

6. नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, अमहारा, बिहटा, पटना

नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, अमहारा, बिहटा, पटना, बिहार, भारत में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 2020 में हुई थी और यह आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना से सम्बंधित है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एनाटॉमी (Anatomy) , एनेस्थीसिया (Anesthesiology) , बायोकैमिस्ट्री (Biochemistry) , त्वचाविज्ञान (Dermatology), सामान्य चिकित्सा (General Medicine), प्रसूति और स्त्री रोग (Obstetrics and gynae), नेत्र विज्ञान (Ophthalmology), हड्डी रोग (Orthopedics), बाल रोग (Pediatrics) , मनोरोग (Psychiatry) , रेडियोलॉजी (Radiology), सर्जरी (Surgery), आदि जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में एक अच्छी तरह से है- 380 बेड से सुसज्जित अस्पताल, छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

कॉलेज के पास प्रतिबद्ध संकाय (experienced faculty) सदस्यों का एक समूह है जो सभी विशिष्टताओं में अत्यधिक कुशल हैं और जिनके पास स्नातक और स्नातक (undergraduate and postgraduate) दोनों स्तरों पर निर्देश देने का व्यापक अनुभव है। 

7. श्री नारायण चिकित्सा संस्थान और अस्पताल

श्री नारायण चिकित्सा संस्थान और अस्पताल सहरसा, बिहार में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज है। यह 2021 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में, कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। श्री नारायण मेडिकल इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल का मिशन वंचित क्षेत्रों पर ध्यान देने के साथ बिहार के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा शिक्षा प्रदान करना है।

8. राधा देवी जागेश्वरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल

प्राथमिक परिसर (primary campus) मुजफ्फरपुर, बिहार में स्थित है, जो भारत के उत्तर-पूर्व क्षेत्रों का प्रवेश द्वार है। डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, ने आधिकारिक तौर पर 16 जुलाई, 2009 को कैंपस की आधारशिला रखी थी। संस्था को स्वास्थ्य सेवा उद्योग में व्यापक विशेषज्ञता हासिल है, वे प्रभावी रूप से 350 बेड वाले अस्पताल का प्रबंधन करते हैं और वर्तमान में एमबीबीएस (MBBS) डिग्री प्रोग्राम के साथ-साथ सर्टिफिकेट/डिप्लोमा प्रोग्राम (Certificate/Diploma courses) भी प्रदान करते हैं। पैरामेडिकल क्षेत्र।

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News