दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज

Published On 2023-03-15 09:41 GMT   |   Update On 2023-12-16 10:32 GMT

दिल्ली में कई मेडिकल कॉलेज हैं जो चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक पाठ्यक्रम एमबीबीएस (MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम एमडी (MD), एमएस (MS) , डीएनबी (DNB), डीएम (DM) , फैलोशिप प्रदान करते हैं। दिल्ली में एक मेडिकल कॉलेज में अध्ययन करने से छात्रों को विश्व स्तरीय सुविधाएं, अत्यधिक योग्य शिक्षक और शीर्ष अस्पतालों में नैदानिक ​​​​अनुभव (clinical experience) प्राप्त करने के अवसर मिल सकते हैं। छात्र इन मेडिकल कॉलेजों के समृद्ध शैक्षणिक वातावरण  (academic environment) और अनुसंधान के अवसरों से भी लाभान्वित हो सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिल्ली में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हो सकता है, और प्रवेश सुरक्षित करने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए। इन मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश  के लिए NEET परीक्षा देनी होती है और पास करनी होती है।

दिल्ली में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्टेट काउंसलिंग प्रक्रिया मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) द्वारा संचालित की जाती है।

Advertisement

राज्य परामर्श प्रक्रिया ( State Counselling )आमतौर पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) के परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होती है। जिन उम्मीदवारों ने एनईईटी के लिए अर्हता प्राप्त की है, उन्हें एमसीसी वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है।

काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवार अपनी रुचि के मेडिकल कॉलेजों का चयन कर सकते हैं और सीटों का आवंटन उम्मीदवार की रैंक, वरीयताओं और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाता है।

अंडरग्रेजुएट मेडिकल कॉलेजों के लिए MCC/DGHS 15% अखिल भारतीय कोटा (All India Quota) और केंद्रीय संस्थानों (ABVIMS और RML अस्पताल / VMMC और सफदरजंग अस्पताल / ESIC) / केंद्रीय विश्वविद्यालयों के 85% राज्य कोटे सहित 100% सीटों के लिए सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगा। (डीयू/बीएचयू/एएमयू सहित)/एम्स/जिपमर और डीम्ड विश्वविद्यालय। (including DU/ BHU /AMU)/AIIMS/ JIPMER and Deemed Universities.)

MCC केवल AFMC पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करता है और AFMC अधिकारियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए नामांकित उम्मीदवारों की जानकारी प्रदान करता है। ग्रेड को डीयू/बीएचयू या अन्य विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली किसी भी अतिरिक्त प्रासंगिक कक्षाओं पर लागू किया जा सकता है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ये मान्यता प्राप्त सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज हैं।

दिल्ली में सरकारी मेडिकल कॉलेज:

1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली नई दिल्ली, भारत में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। इसकी स्थापना 1956 में हुई थी और इसे देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में से एक माना जाता है। एम्स (AIIMS) दिल्ली भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है।
एम्स (AIIMS)  दिल्ली चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, बाल रोग, प्रसूति और स्त्री रोग, नेत्र विज्ञान, मनोरोग, त्वचाविज्ञान, रेडियोलॉजी, और अन्य जैसे चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (बीएससी नर्सिंग) और कई संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
यह अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। संस्थान में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिनमें अत्याधुनिक पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और शिक्षण सुविधाएं शामिल हैं। इसमें 2,478 बेड  वाला एक अस्पताल भी है जो पूरे देश के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।
संस्थान विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान का केंद्र है और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग करता है। संस्था ने चिकित्सा अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और इसके संकाय सदस्यों को चिकित्सा विज्ञान में उनके योगदान के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

2. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली

मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) नई दिल्ली, भारत में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। यह 1959 में स्थापित किया गया था और इसका नाम स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के नाम पर रखा गया है। MAMC दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है।

MAMC मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान नर्सिंग में विज्ञान स्नातक और कई संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
इसमें छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ और अन्य सुविधाएँ हैं। संस्था के पास 2,240 बेड वाला एक अस्पताल भी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। संस्थान में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिनमें अत्याधुनिक पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और शिक्षण सुविधाएं शामिल हैं। संस्था के पास एक उच्च योग्य संकाय है, और उनके संबंधित क्षेत्रों में कई प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं।

3. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC) नई दिल्ली, भारत में महिलाओं के लिए एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। इसकी स्थापना 1916 में हुई थी और इसका नाम भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग की पत्नी लेडी हार्डिंग के नाम पर रखा गया था। LHMC दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से सम्बन्दिथ है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है।
यह कॉलेज मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, पैथोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक एमबीबीएस और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह नर्सिंग में डिप्लोमा और नर्सिंग में बैचलर ऑफ साइंस भी प्रदान करता है।
कॉलेज में एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ और अन्य छात्र सुविधाएँ हैं। परिसर में 877 बेड का एक अस्पताल भी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज का भारत और विदेशों में चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले अत्यधिक कुशल डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों को तैयार करने का एक समृद्ध इतिहास रहा है। कॉलेज अनुसंधान गतिविधियों को भी बढ़ावा देता है और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग करता है।

4. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (UCMS) और जीटीबी (GTB) अस्पताल, नई दिल्ली

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज या यूसीएमएस (UCMS) नई दिल्ली, भारत में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। यह 1971 में दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था। यह गुरु तेग बहादुर अस्पताल (जीटीबी, GTB) से जुड़ा है, जो परिसर में स्थित 1,500 बेड वाला अस्पताल है।
यूसीएमएस (UCMS) मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक एमबीबीएस और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान नर्सिंग में विज्ञान स्नातक (B. Sc Nursing) और कई संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
यूसीएमएस में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 1,500 बेड का एक अस्पताल भी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।
यूसीएमएस (UCMS)  विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान का केंद्र है और कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग करता है। संस्था ने चिकित्सा अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और इसके संकाय सदस्यों को चिकित्सा विज्ञान में उनके योगदान के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

5. वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (VMMC)और सफदरजंग अस्पताल , दिल्ली

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (VMMC) नई दिल्ली, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। इसका संबंध गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ (Guru Gobind Singh Indraprastha University) विश्वविद्यालय से है और इसकी स्थापना 2001 में हुई थी। यह परिसर के 1,600 बेड वाले मल्टी-स्पेशियलिटी सफदरजंग अस्पताल से जुड़ा है।
वीएमएमसी (VMMC) चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक एमबीबीएस और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान नर्सिंग में विज्ञान स्नातक और कई संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
वीएमएमसी में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 1,600 बेड वाला एक अस्पताल भी है, जो देश के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।

6. उत्तरी दिल्ली नगर निगम मेडिकल कॉलेज (NDMC), दिल्ली

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। यह 2013 में स्थापित किया गया था और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (
Guru Gobind Singh Indraprastha University)
 से संबंधित है। यह परिसर में स्थित 980 बेड वाले मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल, हिंदू राव अस्पताल से जुड़ा हुआ है।
एनडीएमसी (NDMC) मेडिकल कॉलेज मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
एनडीएमसी (NDMC) मेडिकल कॉलेज में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 980 बिस्तरों वाला एक अस्पताल भी है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।
एनडीएमसी (NDMC) मेडिकल कॉलेज अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। संस्थान में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिनमें अत्याधुनिक पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और शिक्षण सुविधाएं शामिल हैं। संस्थान में एक उच्च योग्य संकाय और उनके संबंधित क्षेत्रों में कई प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं।

7. डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज (BSAMC
) रोहिणी, दिल्ली, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। 1999 में स्थापित, अस्पताल गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Guru Gobind Singh Indraprastha University) से संबंधित है। संस्थान 500 बेड वाले अस्पताल से जुड़ा हुआ है।
डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम एमबीबीएस और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान कई विशिष्टताओं में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
बीएसएएमसी में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 500 बिस्तरों वाला एक अस्पताल भी है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।

8. अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान और डॉ. आरएमएल अस्पताल(RML), नई दिल्ली

अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान और डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (ABVIMS & RMLH) नई दिल्ली, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 2019 में स्थापित किया गया था और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध है। संस्था 1,200 बेड वाले बहु-विशिष्ट अस्पताल से जुड़ी हुई है।

ABVIMS और RMLH मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक एमबीबीएस और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान कई सुपर-स्पेशियलिटी पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

एबीवीआईएमएस और आरएमएलएच में एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य छात्र सुविधाएं हैं। संस्था के पास 1,200 बेड वाला एक अस्पताल भी है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।

दिल्ली में निजी मेडिकल कॉलेज:

1. हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (HIMSR), नई दिल्ली

हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एचआईएमएसआर, HIMSR) नई दिल्ली, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। यह 2012 में स्थापित किया गया था और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय से संबद्ध है। संस्थान 500 बेड वाले अस्पताल से जुड़ा हुआ है।
हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एचआईएमएसआर, HIMSR) 
 मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक एमबीबीएस और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान कई विशिष्टताओं में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
 हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 500 
बेड
 वाला एक अस्पताल भी है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।

2. आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (ACMS), नई दिल्ली

आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (ACMS) नई दिल्ली, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। यह 2008 में स्थापित किया गया था और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध है। संस्था का प्रबंधन आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES) द्वारा किया जाता है।
आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज
 चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान कई विशिष्टताओं में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
एसीएमएस, ACMS में छात्रों के लिए एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और अन्य सुविधाएं हैं। संस्था के पास 200 बेड वाला एक अस्पताल भी है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों के रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है
आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। संस्थान में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिनमें अत्याधुनिक पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और शिक्षण सुविधाएं शामिल हैं। संस्था के पास एक उच्च योग्य संकाय है, और उनके संबंधित क्षेत्रों में कई प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं।
दिल्ली के एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करना उन छात्रों के लिए एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है जो चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा के प्रति जुनूनी हैं।

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News