उत्तर प्रदेश (यूपी) के टॉप मेडिकल कॉलेज

Published On 2023-03-28 07:33 GMT   |   Update On 2023-12-16 10:33 GMT

उत्तर प्रदेश (यूपी) भारत का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यहाँ 67 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 35 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और 32 प्राइवेट...

Login or Register to read the full article
उत्तर प्रदेश (यूपी) भारत का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यहाँ 67 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 35 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और 32 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें 2023 तक 5,128 MBBS सीटें उपलब्ध हैं। सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बनाई है। क्योंकि यह सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, इसलिए यह छात्रों को बेहतर क्लिनिकल अनुभव (experience) हासिल करने का अवसर देता है।
उत्तर प्रदेश (यूपी) में चिकित्सा का अध्ययन करने के कई लाभ हैं, जैसे:
गुणवत्तापूर्ण (Quality) शिक्षा: उत्तर प्रदेश में देश के कुछ बेहतरीन मेडिकल कॉलेज हैं जो छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इनमें से कई कॉलेज राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और उनके पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं हैं।
सामर्थ्य (Affordability): उत्तर प्रदेश में शिक्षा की लागत अन्य राज्यों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है, यह उन छात्रों के लिए एक विकल्प है जो मेडिसिन में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
विविध संस्कृति: उत्तर प्रदेश में विविध संस्कृतियां, परंपराएं और भाषाएं हैं। इस अवस्था में अध्ययन करने से आप विविध प्रकार के लोगों और संस्कृतियों के संपर्क में आ सकते हैं, जो आपको दुनिया के बारे में बेहतर दृष्टिकोण प्राप्त करने की अनुमति देता है।
इंटर्नशिप के अवसर: उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेज छात्रों के लिए कई तरह के इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करते हैं। ये इंटर्नशिप छात्रों को अनुभव प्रदान कर सकते हैं और उन्हें व्यावहारिक कौशल हासिल करने में मदद कर सकते हैं जो उनके भविष्य के करियर में उपयोगी हो सकते हैं।
करियर के बेहतर अवसर: उत्तर प्रदेश में एक बढ़ता हुआ स्वास्थ्य सेवा उद्योग है, जिसका अर्थ है कि राज्य में चिकित्सा पेशेवरों के लिए नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं। इसके अतिरिक्त, यूपी के कई मेडिकल कॉलेजों ने अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा संगठनों के साथ गठजोड़ किया है, जिससे छात्रों को नौकरी और करियर में उन्नति के अवसर मिलते हैं।
उत्तर प्रदेश में, मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (Directorate of Medical Education and Training, DMET) द्वारा संचालित की जाती है। चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाती है।
राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) के परिणाम घोषित होने के बाद राज्य परामर्श प्रक्रिया शुरू होती है। जिन उम्मीदवारों ने NEET के लिए अर्हता (Eligibility) प्राप्त की है, उन्हें DMET की आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है।
काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवार अपनी रुचि के मेडिकल कॉलेजों का चयन कर सकते हैं और सीटों का आवंटन उम्मीदवार की रैंक, वरीयताओं और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाता है।
अंडरग्रेजुएट मेडिकल कॉलेजों के लिए MCC/DGHS 15% अखिल भारतीय कोटा और केंद्रीय संस्थानों (ABVIMS और RML अस्पताल / VMMC और सफदरजंग अस्पताल / ESIC) / केंद्रीय विश्वविद्यालयों के 85% राज्य कोटे सहित 100% सीटों के लिए सफल उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगा। (डीयू/बीएचयू/एएमयू सहित)/एम्स/जिपमर और डीम्ड विश्वविद्यालय।
MCC केवल AFMC पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करता है और AFMC अधिकारियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए नामांकित उम्मीदवारों की जानकारी प्रदान करता है। ग्रेड को डीयू/बीएचयू या अन्य विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली किसी भी अतिरिक्त प्रासंगिक कक्षाओं पर लागू किया जा सकता है।
उत्तर प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राज्य परामर्श प्रक्रिया के लिए सीट प्रतिशत हर साल बदलता रहता है और परिवर्तन के अधीन होता है।
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission, NMC) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ये मान्यता प्राप्त सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं।

उत्तर प्रदेश (यूपी) में सरकारी मेडिकल कॉलेज:

1. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JNMC), अलीगढ़

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JNMC) अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1962 में स्थापित किया गया था और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) से संबद्ध है।
जेएनएमसी एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS), डीएम (DM) और एमसीएच (MCh) सहित स्नातक (undergraduate) और स्नातकोत्तर (postgraduate) चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1250 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज में एक उच्च योग्य संकाय है जिसमें अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं, कक्षाओं और एक पुस्तकालय जैसी आधुनिक सुविधाएं भी हैं। JNMC को NAAC द्वारा "ए" रेटिंग से प्रमाणित किया गया है और इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) से मान्यता प्राप्त है।
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भारत की चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक उच्च सम्मानित संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल देश भर में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

2. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), गोरखपुर

गोरखपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। इसे 2019 में देश के नए एम्स संस्थानों में से एक के रूप में स्थापित किया गया था।
संस्थान एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम और एमसीएच सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान में 750 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोचिकित्सा जैसी विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
संस्थान के संकाय में अत्यधिक योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। संस्थान में आधुनिक सुविधाएं हैं जैसे अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय। स्कूल को NAAC द्वारा "ए" रेटिंग से मान्यता प्राप्त है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से मान्यता प्राप्त है।
एम्स गोरखपुर भारत की चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक नया लेकिन आशाजनक संस्थान है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और चिकित्सा देखभाल पर अपने ध्यान के साथ आने वाले वर्षों में कई सफल डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के उत्पादन की उम्मीद है।

3. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रायबरेली

प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) चरण- II ने फरवरी 2009 में उत्तर प्रदेश के रायबरेली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को मंजूरी दी। एम्स रायबरेली एक सार्वजनिक चिकित्सा अनुसंधान विश्वविद्यालय और अस्पताल है जिसका मुख्यालय रायबरेली, उत्तर प्रदेश, भारत में है। . रायबरेली की स्थापना 2013 में हुई थी।

4. महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज, झांसी

MLBMC झांसी, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1968 में स्थापित किया गया था और बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है।
MLBMC एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 885 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोचिकित्सा जैसी विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं (laboratory) , कक्षाएं और एक पुस्तकालय है। यह NMC द्वारा मान्यता प्राप्त है और NAAC द्वारा 'ए' ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है।
महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक सम्मानित संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल पूरे क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

5. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज,(आईएमएस-बीएचयू), वाराणसी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में चिकित्सा विज्ञान संस्थान (आईएमएस) वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल स्कूल और अस्पताल है। यह 1960 में स्थापित किया गया था और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध है।
आईएमएस एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS), डीएम (DM), एमसीएच (MCh), और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान में 1826 बिस्तरों वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
संस्थान के संकाय में अत्यधिक योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। संस्थान में आधुनिक सुविधाएं हैं जैसे अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय। यह NMC द्वारा मान्यता प्राप्त है और NAAC द्वारा 'ए' ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है।
BHU में IMS भारत की चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक उच्च सम्मानित संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल देश भर में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

6. महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज (MRAMC), अंबेडकर नगर

महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज (MRAMC) अम्बेडकर नगर, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। यह 2011 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।
MRAMC MBBS सहित स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 300 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज भारत की चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अपेक्षाकृत नया संस्थान है। हालांकि इसकी कुछ पुराने और अधिक स्थापित मेडिकल कॉलेजों के समान प्रतिष्ठा और संसाधन नहीं हो सकते हैं, फिर भी यह क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण योगदान देता है, स्थानीय आबादी को चिकित्सा शिक्षा और सेवाएं प्रदान करता है। MRAMC को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा "बी" रेटिंग से प्रमाणित किया गया है और NMC द्वारा मान्यता प्राप्त है।

7. एस एन मेडिकल कॉलेज (S N Medical College), आगरा

एस एन मेडिकल कॉलेज (एसएनएमसी) आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1965 में स्थापित किया गया था और डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा से संबद्ध है।
एसएनएमसी एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 890 बेड एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोचिकित्सा जैसी विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
एस एन मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल पूरे क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

8. उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, (यूपी रूरल इंस्टीट्यूट ऑफ मेड.एससी एंड आर) इटावा

उत्तर प्रदेश चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय (UPUMS), जिसे पहले उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान (UPRIMSR) के रूप में जाना जाता था, सैफई, इटावा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक चिकित्सा विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 2005 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई थी।
UPUMS एमबीबीएस (MBBS), एमडी(MD), एमएस(MS), डीएम (DM), एमसीएच (MCh), और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में 750 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
विश्वविद्यालय के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (researchers) शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं, कक्षाओं और एक पुस्तकालय जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं।
कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय भारत की चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक अपेक्षाकृत नया लेकिन तेजी से विकसित होने वाला संस्थान है। यह स्थानीय आबादी को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में एक अग्रणी चिकित्सा विश्वविद्यालय बनने की क्षमता रखता है।

9. मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, इलाहाबाद

मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (MLNMC) इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1961 में स्थापित किया गया था और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है।
एमएलएनएमसी एमबीबीएस (MBBS), एमडी(MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1075 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।

10. लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (LLRM), मेरठ

लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (LLRM) मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1966 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।
एलएलआरएम एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1179 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
कुल मिलाकर, लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता (researchers) दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल पूरे क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

11. गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (GSVM), कानपुर

गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (जीएसवीएम) कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। 1956 में स्थापित, यह छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर से संबद्ध है।
जीएसवीएम एमबीबीएस, एमडी, एमएस और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1130 बिस्तरों वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान है। इसने कई सफल डॉक्टर और शोधकर्ता दिए हैं, और इसका शिक्षण अस्पताल पूरे क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

12. बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (बीआरडी), गोरखपुर

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRD) गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1969 में स्थापित किया गया था और गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध है।
बीआरडी एमबीबीएस, एमडी, एमएस और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 1144 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (Researchers) शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।

13. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), लखनऊ

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 1911 में स्थापित किया गया था और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध है।
केजीएमयू एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 2500 बिस्तरों वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे 'A' ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।

14. राजकीय मेडिकल कॉलेज जालौन (RMC जालौन), उरई, उत्तर प्रदेश

राजकीय मेडिकल कॉलेज जालौन (RMC जालौन) उरई, उत्तर प्रदेश, भारत में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। यह 2019 में स्थापित किया गया था और बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी से संबद्ध है।
आरएमसी जालौन बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस, MBBS) की डिग्री के लिए स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 300 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (researcher) शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
राजकीय मेडिकल कॉलेज जालौन उत्तर प्रदेश में एक आशाजनक चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा संस्थान है। एक नया स्थापित कॉलेज होने के बावजूद, इसमें एक समर्पित संकाय और आधुनिक सुविधाएं हैं। शिक्षण अस्पताल से क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है।

15. राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं सुपर फैसिलिटी अस्पताल, आजमगढ़

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड सुपर फैसिलिटी हॉस्पिटल, आजमगढ़, या जीएमसी (GMC) आजमगढ़, भारत के उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह 2018 में स्थापित किया गया था और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है।
जीएमसी आजमगढ़ बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस, MBBS) की डिग्री के लिए स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 500 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (researcher) शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।

16. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (GMCK), कन्नौज

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज (GMCK) कन्नौज, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। यह 2021 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।
जीएमसीके कन्नौज स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस, MBBS) की डिग्री तक ले जाता है। कॉलेज में 300 बेड एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज उत्तर प्रदेश में एक होनहार चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा संस्थान है। एक नया स्थापित कॉलेज होने के बावजूद, इसमें एक समर्पित संकाय और आधुनिक सुविधाएं हैं। शिक्षण अस्पताल से क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है।

17. शेख-उल-हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज, सहारनपुर

शेख-उल-हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज, जिसे MMM मेडिकल कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। यह 2015 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।
एमएमएम मेडिकल कॉलेज बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस, MBBS) की डिग्री के लिए स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 600 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।
शेख-उल-हिंद मौलाना महमूद हसन मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक आशाजनक संस्थान है। अपेक्षाकृत नया कॉलेज होने के बावजूद इसमें समर्पित फैकल्टी और आधुनिक सुविधाएं हैं। शिक्षण अस्पताल से क्षेत्र के रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की अपेक्षा की जाती है।

18. राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज, बांदा

गवर्नमेंट एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज बांदा, या GAMC बांदा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज है। यह 2018 में स्थापित किया गया था और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है।
जीएएमसी बांदा स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस, MBBS) की डिग्री तक ले जाता है। कॉलेज में 500 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है, जो चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोरोग जैसे विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।कॉलेज में योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (researchers) शामिल हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाएं जैसे सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय है।

19. डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ

डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। यह 2006 में स्थापित किया गया था और इसका नाम एक प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया के नाम पर रखा गया है।
RMLIMS चिकित्सा और संबद्ध क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, बाल रोग, प्रसूति और स्त्री रोग, रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, सूक्ष्म जीव विज्ञान (microbiology), जैव रसायन (Biochemistry) और औषध विज्ञान (pharmacology) में विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान सुपर-स्पेशियलिटी कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।
RMLIMS के संकाय में उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टर और शोधकर्ता (researchers) शामिल हैं जो गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। संस्थान में आधुनिक सुविधाएं हैं जैसे अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, कक्षाएं और एक पुस्तकालय।
RMLIMS अस्पताल एक 1200 बेड वाला तृतीयक देखभाल अस्पताल है जो कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, पल्मोनोलॉजी और हेमेटोलॉजी जैसी विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। अस्पताल में अत्याधुनिक निदान और उपचार सुविधाएं हैं और यह लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों के लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है।

20. राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, रामपुर, बस्ती

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, रामपुर, बस्ती, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। यह डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) अध्ययन सहित कई चिकित्सा विषयों में छात्र और स्नातक डिग्री प्रदान करता है। कॉलेज में अत्याधुनिक चिकित्सा निर्देश और अनुसंधान संसाधन और अत्यधिक कुशल कर्मचारी (highly skilled staff) है।

21. राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, बदायूं

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बदायूं, भारत के उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में स्थित है। यह महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS)और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (undergraduate) और स्नातकोत्तर (postgraduate) कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, कक्षाएँ और एक अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में एक उच्च योग्य संकाय और क्षेत्र में एक उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रतिष्ठा है।

22. राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, शाहजहाँपुर

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, शाहजहाँपुर, भारत के उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर जिले में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। यह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में एक उच्च योग्य संकाय और क्षेत्र में एक उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रतिष्ठा है।

23. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, फैजाबाद

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, फैजाबाद, भारत के उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। यह डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में एक उच्च योग्य संकाय और क्षेत्र में एक उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रतिष्ठा है।

24. राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज, बहराइच

राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज, बहराइच, भारत के उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। यह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

25. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, फिरोजाबाद

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, फिरोजाबाद, भारत के उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। यह डॉ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है।

26. सरकारी आयुर्विज्ञान संस्थान, कासना, ग्रेटर नोएडा

गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, कासना, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। यह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में, जैसे एमबीबीएस (MBBS), एमडी (MD), एमएस (MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम।

27. स्वायत्तशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय (एएसएमसी) प्रतापगढ़

स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज, प्रतापगढ़, या सरकारी मेडिकल कॉलेज, प्रतापगढ़, एक पूर्ण विकसित तृतीयक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह भारत के उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ में स्थित है। कॉलेज बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी (MBBS) की डिग्री प्रदान करता है।

28. स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज सोसायटी, गाजीपुर

महर्षि विश्वामित्र स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिसे गाजीपुर मेडिकल कॉलेज के रूप में भी जाना जाता है, एक पूर्ण विकसित तृतीयक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। यह उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित है।

29. उमा नाथ सिंह स्वायत्तशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सोसायटी, जौनपुर

उमा नाथ सिंह स्वायत्त राज्य मेडिकल कॉलेज एक स्वायत्त चिकित्सा शिक्षण संस्थान है जो उत्तर प्रदेश के राज्य मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा शिक्षा विभाग के स्वायत्त समाज द्वारा 100 एमबीबीएस (MBBS) छात्रों के वार्षिक प्रवेश के लिए चलाया जाता है। यह संस्थान अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

30. स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सोसायटी, फतेहपुर

ऑटोनॉमस स्टेट मेडिकल कॉलेज, फतेहपुर, यूपी, मेडिकल कॉलेज को मौजूदा जिला अस्पताल से जोड़ने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के चरण -2 के तहत स्थापित किया गया है, जो लगभग 9 किमी मेडिकल कॉलेज से दूर है।

इस संस्थान का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान कार्य में उत्कृष्टता प्राप्त करना है। ASMC फतेहपुर चिकित्सा शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा चलाया जाता है, और अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ से संबद्ध है।

31. स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज सोसायटी, एटा, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने सर्वोत्तम ज्ञान और तकनीकों से लैस चिकित्सा पेशेवरों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए एटा में स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना की है। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चिकित्सा की विभिन्न शाखाओं में बहुत अच्छी पृष्ठभूमि के संकाय सदस्यों को शिक्षण, अनुसंधान और तकनीकी मार्गदर्शन के लिए देश भर से लाया गया है। इस संस्था के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए सरकार का यह गंभीर प्रयास है।

स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज में नवीनतम वैज्ञानिक उपकरण, शिक्षण सहायक सामग्री और सबसे आधुनिक अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं हैं। 

32. स्वायत्तशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सोसायटी, हरदोई

स्वायत्त राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हरदोई एक प्रतिष्ठित चिकित्सा महाविद्यालय है। विश्व स्तरीय चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान सुविधा प्रदान करने के लिए कॉलेज की स्थापना 2021 में की गई थी। कॉलेज अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा अनुमोदित है।

33. स्वायत्तशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, सिद्धार्थ नगर

सिद्धार्थ नगर में स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक रूप से जागरूक और योग्य चिकित्सकों को तैयार करने के लिए की गई थी, जो सिद्धार्थनगर और आसपास के क्षेत्रों में तृतीयक स्तर के चिकित्सा उपचार की पेशकश करते हैं और राज्य में चिकित्सकों की कमी को दूर करते हैं।

यह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय से जुड़ा है। एमबीबीएस (MBBS) कार्यक्रम में भर्ती होने के लिए आवेदकों को राष्ट्रीय पात्रता संयुक्त प्रवेश परीक्षा (स्नातक) पास करनी होगी। (एनईईटी-यूजी, NEET-UG)। 350-बेड वाला अस्पताल आपातकालीन, आउट पेशेंट, इनपेशेंट, डेकेयर, प्रयोगशाला (laboratory) और इमेजिंग सेवाएं, एक ब्लड बैंक, एक बीएसएल लैब और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है। रोगी सेवा विभाग (ओपीडी, OPD)

34. महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, देवरिया

महर्षि देवराहा बाबा ऑटोनॉमस स्टेट मेडिकल कॉलेज, देवरिया, भारत के उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक मेडिकल कॉलेज है। यह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD, एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में एक उच्च योग्य संकाय और क्षेत्र में एक उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रतिष्ठा है।

35. स्वायत्त राज्य सोसायटी मेडिकल कॉलेज मिर्जापुर

मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश, स्वायत्त राजकीय मेडिकल कॉलेज का घर है। कॉलेज की स्थापना 2021 में चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अध्ययन के लिए एक शीर्ष केंद्र की पेशकश करने के लिए की गई थी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने कॉलेज को अधिकृत किया है, और यह लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय से जुड़ा है।

उत्तर प्रदेश (यूपी) में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज:

1. मेजर एस डी सिंह मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, फतेहगढ़, फर्रुखाबाद

मेजर एस डी सिंह मेडिकल कॉलेज और अस्पताल फतेहगढ़, फर्रुखाबाद जिले, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। कॉलेज 2011 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।
कॉलेज चिकित्सा में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (एमडी MD, एमएस MS) और डिप्लोमा (Diploma) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में 700 बेड वाला एक शिक्षण अस्पताल है और चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, आर्थोपेडिक्स, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचाविज्ञान और मनोचिकित्सा जैसी विभिन्न विशिष्टताओं में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है।
कॉलेज में कई अनुभवी डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के साथ एक अच्छी तरह से योग्य फैकल्टी है। इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं, कक्षाओं और एक पुस्तकालय जैसी आधुनिक सुविधाएं भी हैं। NMC ने संस्थान को मंजूरी दे दी है, और भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसे आधिकारिक तौर पर मान्यता दे दी है।
उत्तर प्रदेश में, मेजर एस डी सिंह मेडिकल कॉलेज और अस्पताल एक प्रतिष्ठित चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सुविधा है।

2. हिंद आयुर्विज्ञान संस्थान, बाराबंकी

हिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज बाराबंकी, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी, NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD, एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

3. सुभारती मेडिकल कॉलेज, मेरठ

सुभारती मेडिकल कॉलेज मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। यह स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय से संबद्ध है और एनएमसी (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी ,MD, एमएस ,MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। संस्था उन छात्रों के लिए अनुसंधान के अवसर भी प्रदान करती है जो चिकित्सा जांच में काम करना चाहते हैं।

4. संतोष मेडिकल कॉलेज, गाजियाबाद

SMC गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। यह संतोष डीम्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी,MD एमएस, MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। कॉलेज में एक शोध केंद्र भी है जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देता है।

5. रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बरेली

रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। यह M.J.P रोहिलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस,MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD, एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। कॉलेज में एक शोध केंद्र भी है जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देता है।

6. तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज, मुरादाबाद

तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। यह तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD, एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। कॉलेज में एक शोध केंद्र भी है जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देता है।

7. मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज, मुजफ्फरनगर

मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। यह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। कॉलेज विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD, एमएस, MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में फैकल्टी अपने संबंधित क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं। कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक सुसज्जित अस्पताल है जहाँ छात्र व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज में अनुसंधान केंद्र भी है जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देता है।

8. एरा लखनऊ मेडिकल कॉलेज (Era Lucknow Medical College), लखनऊ

एरा लखनऊ मेडिकल कॉलेज (ELMC) लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में है। यह 2001 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है। कॉलेज चिकित्सा की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD /एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
ELMC के पास आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित परिसर है। कॉलेज में एक व्यापक पुस्तकालय, कंप्यूटर केंद्र, सभागार और खेल सुविधाएं हैं। ELMC के संकाय में अनुभवी और उच्च योग्य डॉक्टर और शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित प्रोफेसर शामिल हैं।
शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा, ईएलएमसी अपने छात्रों के समग्र विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पाठ्येतर गतिविधियों को भी बढ़ावा देता है। कॉलेज में संगीत, नृत्य, नाटक और खेल के लिए विभिन्न क्लब और समाज हैं।
ELMC गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने और कुशल और दयालु डॉक्टर तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है जो समाज की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं में योगदान कर सकते हैं।

9. के.डी. मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मथुरा

के.डी. मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मथुरा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2015 में स्थापित किया गया था और डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा से संबद्ध है। कॉलेज चिकित्सा की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD/एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
के.डी. का परिसर। मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ 35 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। कॉलेज में एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ, कंप्यूटर केंद्र, सभागार और खेल सुविधाएँ हैं - के.डी. मेडिकल कॉलेज में शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित अनुभवी और उच्च योग्य डॉक्टर और प्रोफेसर शामिल हैं।
कॉलेज से जुड़े अस्पताल में 750 बिस्तर हैं और स्थानीय समुदाय को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। अस्पताल में शल्य चिकित्सा, चिकित्सा, बाल रोग, प्रसूति एवं स्त्री रोग, नेत्र विज्ञान और ईएनटी सहित विभिन्न विभाग हैं। अस्पताल में ब्लड बैंक, फार्मेसी और आपातकालीन सेवाएं भी हैं।

10. एफएच मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, एतमदापुर, आगरा

F.H. मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल एतमदापुर, आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2014 में स्थापित किया गया था और डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा से संबद्ध है। कॉलेज चिकित्सा की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD/एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
एफएच मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का परिसर आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ 100 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। कॉलेज में एक सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ, कंप्यूटर केंद्र, सभागार और खेल सुविधाएँ हैं। एफएच मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के संकाय में अनुभवी और उच्च योग्य डॉक्टर और शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित प्रोफेसर शामिल हैं।
कॉलेज से जुड़े अस्पताल में 500 बेड हैं और स्थानीय समुदाय को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। अस्पताल में शल्य चिकित्सा, चिकित्सा, बाल रोग, प्रसूति एवं स्त्री रोग, नेत्र विज्ञान और ईएनटी सहित विभिन्न विभाग हैं।

11. राजश्री चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली

राजश्री चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (RMRI) बरेली, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2009 में स्थापित किया गया था और महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली से संबद्ध है। कॉलेज चिकित्सा की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी MD/एमएस MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
राजश्री चिकित्सा अनुसंधान संस्थान का परिसर आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ 35 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। कॉलेज में एक सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ, कंप्यूटर केंद्र, सभागार और खेल सुविधाएँ हैं। राजश्री चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के संकाय में शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित अनुभवी और उच्च योग्य डॉक्टर और प्रोफेसर शामिल हैं।

12. इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, लखनऊ

इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (IIMS&R) लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2015 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है। कॉलेज चिकित्सा की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातक (एमबीबीएस, MBBS) और स्नातकोत्तर (एमडी,MD/एमएस,MS) पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
इंटीग्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च कैंपस आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ 60 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। कॉलेज में एक सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएँ, कंप्यूटर केंद्र, सभागार और खेल सुविधाएँ हैं। चिकित्सा विज्ञान और अनुसंधान संकाय के अभिन्न संस्थान में अनुभवी और उच्च योग्य डॉक्टर और शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित प्रोफेसर शामिल हैं।

13. मेयो आयुर्विज्ञान संस्थान, बाराबंकी

मेयो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज बाराबंकी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। संस्थान 2012 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक पाठ्यक्रम, एमडी (MD) एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में डिप्लोमा प्रदान करता है। एक पुस्तकालय, व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएं, और विभिन्न वर्गों वाला एक अस्पताल समकालीन सुविधाओं और उपकरणों में उपलब्ध हैं।

संस्थान से जुड़े अस्पताल की क्षमता 500 बेड की है और यह स्थानीय आबादी और आसपास के क्षेत्रों के रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। अस्पताल में रोगियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित गहन देखभाल इकाइयाँ, ऑपरेशन थिएटर और नैदानिक सुविधाएँ हैं।

14. रामा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, हापुड़

रामा मेडिकल कॉलेज अस्पताल और अनुसंधान केंद्र हापुड़, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2011 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम, एमडी (MD), एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

संस्थान से जुड़े अस्पताल में 650 बेड की क्षमता है और यह स्थानीय आबादी और आसपास के क्षेत्रों के रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है।

15. करियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ

करियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2011 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम, और एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

संस्थान से जुड़े अस्पताल की क्षमता 450 बेड की है और यह स्थानीय आबादी और आसपास के क्षेत्रों के रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। कॉलेज आउटरीच कार्यक्रमों और स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है।

16. स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, ग्रेटर नोएडा

स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एसएमएस एंड आर/SMS&R) ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2009 में स्थापित किया गया था और शारदा विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

17. रामा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, कानपुर

2008 में, राम शैक्षिक संगठन, कानपुर ने रामा मेडिकल कॉलेज - अस्पताल अनुसंधान केंद्र की स्थापना की। संगठन का लक्ष्य सभी को शीर्ष चिकित्सा सुविधाओं और सर्वोत्तम चिकित्सा शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना है। पारंपरिक और समकालीन दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, कॉलेज सभी उपलब्ध तकनीकों का उपयोग करके चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करता है। एमबीबीएस/ MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) प्रोग्राम के अलावा, यह 2008 तक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम भी प्रदान करता है।

18. सरस्वती आयुर्विज्ञान संस्थान, हापुड़

सरस्वती इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज हापुड़, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2008 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम,  एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

19. श्री राम मूर्ति स्मारक आयुर्विज्ञान संस्थान, बरेली

श्री राम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बरेली, या SRMSIMS,उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। एम.जे.पी. रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली, 2002 में स्थापित संस्थान से जुड़ा हुआ है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम , एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा (infrastructure) और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

संकाय में अनुभवी और योग्य चिकित्सा पेशेवर शामिल हैं जो अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। संस्थान से जुड़े अस्पताल की क्षमता 950 बेड की है। कॉलेज में अपने छात्रों के समग्र विकास के लिए एक शोध केंद्र और विभिन्न शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियां भी हैं।

20. जीएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हापुड़, यूपी (GSMC&H)

जीएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (GSMC&H) का मुख्यालय पिलखुवा, हापुड़ में है। व्यापक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने और विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धी क्षमता पैदा करने के लिए, इसने खुद को एक उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षा प्रदाता के रूप में स्थापित किया है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जीएस को मंजूरी दे दी है और लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध उत्कृष्टता जीएसएमसी और एच (GSMC&H) की पहचान है। अपने प्रसिद्ध कर्मचारियों, शीर्ष पायदान शैक्षिक कार्यक्रमों और अत्याधुनिक शिक्षण मानकों के साथ।

21. हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, वाराणसी

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, वाराणसी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2015 में स्थापित किया गया था और डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ।

कॉलेज की दृष्टि चिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान और स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता का केंद्र बनना है। कॉलेज एमबीबीएस )MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल। संस्थान से जुड़े अस्पताल की क्षमता 700 बेड की है।

22. हिंद आयुर्विज्ञान संस्थान, सीतापुर

हिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सीतापुर, सीतापुर, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2008 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

23. सरस्वती मेडिकल कॉलेज, उन्नाव

सरस्वती मेडिकल कॉलेज, उन्नाव, उन्नाव, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2011 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी (MD)और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

24. वरुण अर्जुन मेडिकल कॉलेज, बंथरा, शाहजहांपुर

वरुण अर्जुन मेडिकल कॉलेज, बंथरा, शाहजहाँपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2016 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

25. वेंकटेश्वर आयुर्विज्ञान संस्थान, गजरौला

वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (VIMS), गजरौला, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2016 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।

कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

वेंकटेश्वर आयुर्विज्ञान संस्थान राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त है और अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कॉलेज की दृष्टि चिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान और स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता का केंद्र बनना है।

26. कृष्ण मोहन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मथुरा

कृष्ण मोहन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (KMMCH) मथुरा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2016 में स्थापित किया गया था और डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा से संबद्ध है।

KMMCH MBBS जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और सुविधाएँ हैं जैसे व्याख्यान कक्ष (lecture halls), प्रयोगशालाएँ (laboratory), एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल।

27. प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ

प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2016 में स्थापित किया गया था और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से संबद्ध है।

PIMS एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम, एमडी (MD) और एमएस (MS) जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में कॉलेज में अपने छात्रों के समग्र विकास के लिए एक शोध केंद्र और विभिन्न शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियां भी हैं। कर्मचारियों में कुशल और अनुभवी चिकित्सा पेशेवर शामिल हैं जो अपने विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाले निर्देश और प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

28. टी एस मिश्रा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, अमूसी, लखनऊ

टी एस मिश्रा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। संस्थान की स्थापना 2019 में हुई थी और यह फैजाबाद के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध है। कॉलेज प्रदान करता है स्नातक चिकित्सा विज्ञान (NCIMS) मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। संस्थान की स्थापना 2018 में हुई थी और यह मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ है। कॉलेज एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में।

30. संयुक्त आयुर्विज्ञान संस्थान, इलाहाबाद

यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज उत्तर प्रदेश के केंद्र प्रयागराज में स्थित है। यह प्रयागराज का पहला निजी मेडिकल स्कूल है और इसकी स्थापना 2020 में हुई थी।

31. नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नोएडा

नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईआईएमएस) नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2009 में स्थापित किया गया था और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है।

NMIMS एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में।

32. नरैना मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर

नरैना मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर (NMRC) सासनी, हाथरस जिला, उत्तर प्रदेश, भारत में एक निजी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज 2011 में स्थापित किया गया था और डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ से संबद्ध है।

NMRC एमबीबीएस (MBBS) जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम और एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न चिकित्सा विशिष्टताओं में। परिसर में आधुनिक बुनियादी ढाँचा और व्याख्यान कक्ष, प्रयोगशालाएँ, एक पुस्तकालय और कई विभागों वाला एक अस्पताल जैसी सुविधाएँ हैं।

संस्थान से जुड़े अस्पताल में 350 बेड की क्षमता है और यह स्थानीय आबादी और आसपास के क्षेत्रों के रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है।

उत्तर प्रदेश में चिकित्सा का अध्ययन छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विविध सांस्कृतिक जोखिम और नौकरी के विभिन्न अवसर प्रदान कर सकता है।

 

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News