जानिए NExT Exam (नेक्स्ट एग्ज़ाम) के बारे में सब कुछ - एग्ज़ाम पैटर्न, सब्जेक्ट्स, एलिजिबिलिटी, कार्यक्रम

Published On 2023-06-15 10:59 GMT   |   Update On 2023-12-16 10:38 GMT

NExT परीक्षा, जिसे राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट भी कहा जाता है, मेडिकल शिक्षा में एक क्रांति लाएगी और मेडिकल स्टूडेंट्स के कौशल को बेहतर करेगी। इस परीक्षा...

Login or Register to read the full article

NExT परीक्षा, जिसे राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट भी कहा जाता है, मेडिकल शिक्षा में एक क्रांति लाएगी और मेडिकल स्टूडेंट्स के कौशल को बेहतर करेगी। इस परीक्षा का पूरा नाम राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट है।

राष्ट्रीय मेडिकल कमीशन (NMC) NExT को लागू करेगा और इसके जरिए एनबीई द्वारा आयोजित नीट पीजी और एफएमजीई परीक्षाएं बदल जाएंगी। इसके अतिरिक्त, NExT मेडिकल कॉलेजों द्वारा आयोजित अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की जगह लेगी। NExT परीक्षा के माध्यम से परीक्षा प्रक्रिया को मानकीकृत करने से देश में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

NExT परीक्षा में दो भाग होंगे: NExT स्टेप 1, जो कंप्यूटर पर आधारित होगी, और NExT स्टेप 2, जो छात्रों के व्यावहारिक ज्ञान की परीक्षा करेगी। जब NExT परीक्षा होगी, चिकित्सा स्नातकों को इन परिवर्तनों को स्वीकार करना चाहिए और इसमें अच्छी तैयारी करने के लिए सक्रिय रहना चाहिए, क्योंकि यह उनके करियर के महत्वपूर्ण मीलस्टोन को उज्ज्वल बना सकता है।

NExT परीक्षा क्या है?

ड्राफ्ट गाइड्लाइन्स के अनुसार, NExT परीक्षा का उद्देश्य मौजूदा परीक्षाओं की जगह लेना है और चिकित्सा स्नातकों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से बदलना है। यह अंतिम वर्ष MBBS परीक्षाओं और NEET PG और FMGE परीक्षाओं की जगह लेगी और लाइसेंस परीक्षा की भूमिका निभाएगी। अब तक, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं मेडिकल कॉलेजों द्वारा आयोजित की जाती हैं, NBE भारत में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET PG परीक्षा आयोजित करता है, और NBE FMGE परीक्षा आयोजित करता है जो विदेश में अपने चिकित्सा शिक्षा पूरी करने के बाद भारत में अमल करना चाहते हैं।

प्रस्तावित NExT परीक्षा का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य चिकित्सा स्नातकों की पात्रता का प्रमाणीकरण करना है ताकि वे भारत में आधुनिक चिकित्सा पंथ में पंजीकरण करें और अमल करें। यह एक लाइसेंटिएट परीक्षा के रूप में काम करती है, जो सुनिश्चित करती है कि व्यक्ति मेडिकल पेशेवरता के मानकों के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल रखता है।

NExT परीक्षा भी विभिन्न चिकित्सा विशेषताओं में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता और रैंकिंग की निर्धारण करती है। प्रवेश परीक्षा के रूप में काम करके, यह उम्मीदवारों की योग्यता और क्षमताओं का महत्वपूर्ण आकलन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह देश में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रमों के चयन प्रक्रिया में मदद करती है।

NExT परीक्षा कौन देगा?

NExT परीक्षा के लिए प्रस्तावित नियमों का उद्देश्य छात्रों के निम्नलिखित समूहों को शामिल करना है:

अंडरग्रॅजुयेट मेडिकल स्टूडेंट्स:

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा अनुमोदित मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी एमबीबीएस (MBBS) छात्रों के लिए NExT परीक्षा अनिवार्य होगी। यह सुनिश्चित करता है कि ये छात्र अपनी मेडिकल डिग्री प्राप्त करने से पहले ज्ञान और कौशल के आवश्यक मानकों को पूरा करते हैं।

विदेशी चिकित्सा स्टूडेंट्स:

विदेशी चिकित्सा स्टूडेंट्स जो भारत में चिकित्सा का अभ्यास करना चाहते हैं और एक पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी के रूप में लाइसेंस प्राप्त करते हैं, उन्हें भी अगली परीक्षा देने की आवश्यकता होगी। जैसा कि नियम निर्दिष्ट करते हैं, परीक्षा राज्य रजिस्टर या राष्ट्रीय रजिस्टर में नामांकन के लिए एक शर्त है।

अन्य मेडिकल डिग्री धारक:

एक मेडिकल डिग्री वाले व्यक्ति जो अकादमिक पाठ्यक्रम, पर्यवेक्षक, या राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा निर्दिष्ट और अनुमोदित किसी अन्य उद्देश्य को आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं, वे भी NExT परीक्षा के अधीन होंगे। नियम इन व्यक्तियों के लिए विशिष्ट मानदंडों और आवश्यकताओं को रेखांकित करेंगे।

NExT परीक्षा की विशेषताएं:

NExT परीक्षा दो वर्गों में विभाजित होगी:

नेक्स्ट स्टेप 1 (NExT Step 1)

नेक्स्ट स्टेप 2 (NExT Step 2)

छात्र मॉक/प्रैक्टिस टेस्ट कैसे दे सकते हैं?

आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे मॉक/प्रैक्टिस टेस्ट में भाग लेने के लिए सभी आवश्यक पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

एलिजिबिलिटी: भारत में मेडिकल कॉलेजों/संस्थानों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम कर रहे अंतिम वर्ष के छात्र

सबसे पहले, आवेदकों के लिए आवेदन में सभी आवश्यक जानकारी सावधानीपूर्वक भरना महत्वपूर्ण है, जो एनईएक्सटी एम्स परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण हैं:

चरण 1: पंजीकरण और उम्मीदवार की जानकारी

पंजीकरण और बुनियादी उम्मीदवार की जानकारी एक एकल प्रक्रिया है जिसे आवेदकों को मॉक/प्रैक्टिस टेस्ट और NExT में भाग लेने के लिए पूरा करना होगा। इस प्रक्रिया में एक अद्वितीय पंजीकरण आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करने के लिए आईटी प्रणाली में आवेदक का प्रारंभिक पंजीकरण शामिल है। इस प्रक्रिया के दौरान, आवेदक को आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी और एक तस्वीर, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे के निशान सहित छवियां अपलोड करनी होंगी।

चरण 2: एग्ज़ॅम यूनीक कोड निकाला जाता है मॉक टेस्ट के लिए

कोड जनरेट करने के लिए, आवेदक के पास वैध और पुष्टिकृत पंजीकरण और मूल उम्मीदवार जानकारी होना आवश्यक है, जिसमें उनकी तस्वीर, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान की छवियां प्रदान करना शामिल है। एक बार पंजीकरण की पुष्टि हो जाने पर, आवेदक को एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा और वह ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करके इसे देख सकेगा। मॉक/प्रैक्टिस टेस्ट के लिए आवेदन करने के अपने इरादे को दर्शाने के लिए, आवेदक को एक परीक्षा कोड तैयार करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह कोड प्रत्येक परीक्षा उदाहरण के लिए अद्वितीय है और प्रत्येक NExT-संबंधित परीक्षा के लिए इसे फिर से जेनरेट किया जाना चाहिए।

चरण 3: मॉक/प्रैक्टिस के लिए अप्लिकेशन पूरी करना

मॉक परीक्षा के लिए आवेदन पूरा करने से पहले उम्मीदवार के पास मूल उम्मीदवार जानकारी और ईयूसी यानी परीक्षा अद्वितीय कोड के साथ एक वैध और पुष्टिकृत पंजीकरण होना चाहिए। आवेदन पत्र अंतिम तिथि और समय पर या उससे पहले भरा जाना चाहिए। दिया गया मोबाइल नंबर और ईमेल पता वैध होना चाहिए।

आवेदन शुल्क का भुगतान करने और आवेदन पत्र जमा करने के बाद, कुछ जानकारी को संशोधित नहीं किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस चरण के दौरान प्रदान की गई जानकारी का उपयोग NExT-चरण I और चरण II के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान किया जा सकता है।

परीक्षा की स्कीम :

मॉक परीक्षा भारत के शहरों में एक ही दिन में सीबीटी मोड में होगी। परीक्षा निम्नलिखित योजना का पालन करेगी:

पेपर - I

पेपर II

अवधि और समय

3 घंटे (सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक)

साढ़े तीन घंटे (दोपहर 2:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक)

प्रश्नों की संख्या

120

140

विषयों

चिकित्सा और संबद्ध विषय, बाल चिकित्सा और नेत्र विज्ञान (I, II और III एमबीबीएस पाठ्यक्रम के अंतर्गत आने वाले इन विषयों के व्यावहारिक पहलुओं सहित)

सर्जरी और संबद्ध विषय, प्रसूति और स्त्री रोग और ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी, इन विषयों में व्यावहारिक पहलू शामिल हैं जो I, II और III एमबीबीएस पाठ्यक्रम के अंतर्गत आते हैं।

प्रश्न का प्रकार

एक ही सही विकल्प के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न

एक ही सही विकल्प के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न

सही जवाब

1 अंक

1 अंक

ग़लत उत्तर

- ¼ अंक

- ¼ अंक

समीक्षा के लिए चिह्नित या अनुत्तरित

0 अंक

0 अंक

अगला परीक्षा पैटर्न:

नेक्स्ट परीक्षा पैटर्न:

नेक्स्ट स्टेप 1:

• नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) स्टेप 1 भारतीय चिकित्सा स्नातकों के ज्ञान और दक्षताओं का आकलन करने के लिए एक व्यापक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। इसका उद्देश्य निष्पक्षता को बढ़ावा देना, राष्ट्रव्यापी वितरण सुनिश्चित करना और चिकित्सा शिक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखना है।

• NExT स्टेप 1 में थियरी एग्ज़ॅमिनेशन कंप्यूटर या ऑनलाइन सैद्धांतिक परीक्षा होगी।

• बहुविकल्पीय प्रशन (MCQs-मल्टिपल चाय्स प्रशन): NExT परीक्षा में मुख्य रूप से बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) या विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का संयोजन शामिल होगा।

• बहुत सारे सब्जेक्ट्स (subjects) को कवर करने वाले छह पेपर: इसमें छह पेपर शामिल होंगे जो चिकित्सा (medicine), सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग (obstetrics and gynaecology) , बाल चिकित्सा (Pediatrics), ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी (Otorhinolaryngology), नेत्र विज्ञान (Opthalmology), और पिछले पाठ्यक्रम मॉड्यूल के अनुप्रयुक्त पहलुओं सहित कई विषयों को कवर करते हैं।

• एलिजिबिलिटी (eligibility): जिन छात्रों ने किसी मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज से III एमबीबीएस/अंतिम एमबीबीएस कोर्स पूरा कर लिया है, वे NExT परीक्षा देंगे।

• परीक्षा कितनी बार होगी : परीक्षा वार्षिक रूप से आयोजित की जाएगी, III एमबीबीएस/अंतिम एमबीबीएस के लिए विश्वविद्यालय व्यावहारिक परीक्षा से पहले एक नियमित एनईएक्सटी चरण 1 परीक्षा अनिवार्य रोटेटिंग इंटरइंटर्नशिप पूरक परीक्षा और रीटेक से पहले: एक पूरक परीक्षा, विशिष्ट पेपर/विषयों तक सीमित होगी। उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाना चाहिए जो छह पेपरों में से एक या अधिक में विफल रहे हैं। जो लोग नियमित और पूरक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाते हैं वे अगले वर्ष नियमित परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं।

• अनुमत प्रयास (allowed attempts): NExT चरण 1 में उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा, बशर्ते उम्मीदवार एमबीबीएस पाठ्यक्रम में शामिल होने के दस वर्षों के भीतर NExT स्टेप 1 और NExT स्टेप 2 दोनों को पास कर ले।

नेक्स्ट स्टेप 1 के विषय:

• NExT स्टेप 1 का उद्देश्य: डॉक्टरों की उच्च-स्तरीय समझ, विश्लेषणात्मक कौशल (analytical skills) और नैदानिक ​​समस्या-समाधान क्षमताओं (clinical problem solving) का मूल्यांकन करना। रटकर सीखने को हतोत्साहित निषेधित करके, परीक्षा छात्रों को चिकित्सा अवधारणाओं और उनके व्यावहारिक अनुप्रयोग की गहरी समझ विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

• चिकित्सा परिदृश्य (clinical scenarios): परीक्षा वास्तविक जीवन की चिकित्सा स्थितियों का अनुकरण करने के लिए नैदानिक ​​मामले (clinical scenarios) के परिदृश्यों का उपयोग करेगी। यह छात्रों को नैदानिक ​​​​संदर्भ (clinical Knowledge) में ज्ञान को लागू करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन करने की अनुमति देगा। इन परिदृश्यों में विचारशील विश्लेषण और निर्णय लेने की आवश्यकता होगी, जिससे उम्मीदवार की दक्षताओं के अधिक समग्र मूल्यांकन को सक्षम किया जा सके।

• परीक्षा पैटर्न: NExT चरण 1 में ज्ञान के विभिन्न स्तरों पर बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) का संतुलित वितरण होगा।

• लगभग 65% प्रश्न समस्या-समाधान और विश्लेषणात्मक कौशल पर केंद्रित होंगे, जिसमें नैदानिक ​​मामले परीक्षा अवधि के 15% शामिल होंगे। 25% प्रश्न समझ का आकलन करते हैं, जबकि 10% टेस्ट रिकॉल।

NExT स्टेप 1 में विषयों का वितरण:

• परीक्षा में छह विषय होंगे।

छह विषय हैं:

1. चिकित्सा और संबद्ध विषय

2. शल्य चिकित्सा और संबद्ध विषय

3. प्रसूति एवं स्त्री रोग

4. बाल रोग

5. ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी (Otorhinolaryngology)

6. नेत्र विज्ञान (Opthalmology)

• NExT परीक्षा का उद्देश्य एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रम से विभिन्न विषयों के लागू पहलुओं को प्रासंगिक नैदानिक ​​मुद्दों में एकीकृत करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्र वास्तविक जीवन के चिकित्सा परिदृश्यों में अपने मूलभूत ज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग को समझते हैं। विशेष रूप से, इस एकीकरण में फोरेंसिक मेडिसिन एंड टॉक्सिकोलॉजी (Forensic Medicine and Toxicology) और कम्युनिटी मेडिसिन (community medicine) के विषय शामिल हैं।

• इस एकीकरण को प्राप्त करने के लिए, NExT परीक्षा के प्रत्येक पेपर में 10% आइटम शामिल होंगे जो एनाटॉमी (anatomy), फिजियोलॉजी (physiology), बायोकेमिस्ट्री (biochemistry), माइक्रोबायोलॉजी (microbiology), पैथोलॉजी (pathology), फार्माकोलॉजी (pharmacology) और फोरेंसिक मेडिसिन (forensic medicine) के लागू पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो मूल्यांकन किए जा रहे विषयों से संबंधित हैं। इसका मतलब यह है कि छात्रों को इन विषयों के अपने सैद्धांतिक ज्ञान को नैदानिक ​​स्थितियों में लागू करने की उनकी क्षमता पर परीक्षण किया जाएगा।

• इसके अतिरिक्त, प्रत्येक पेपर में, अन्य 10% मदों का मूल्यांकन किए जा रहे विषयों से संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामुदायिक चिकित्सा (public health and community medicine) के अनुप्रयुक्त पहलुओं से संबंधित होगा। यह चिकित्सा पद्धति के व्यापक समुदाय और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलुओं को समझने के महत्व पर जोर देता है।

नेक्स्ट स्टेप 2: प्रायोगिक (Practical) / नैदानिक ​​और मौखिक परीक्षा (Clinical and Viva Voce exam):

• इसमें एक व्यावहारिक/नैदानिक ​​और मौखिक परीक्षा शामिल है जिसमें सात नैदानिक ​​विषय/विषय शामिल हैं।

• इन विषयों में शामिल हैं:

1. चिकित्सा और संबद्ध विषय (Medicine and allied disciplines)

2. शल्य चिकित्सा और संबद्ध विषय (Surgery and allied disciplines)

3. प्रसूति एवं स्त्री रोग (Onstetrics and Gynaecology)

4. बाल रोग (Pediatrics)

5. ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी (Otorhinolaryngology)

6. नेत्र विज्ञान (Opthalmology)

7. आर्थोपेडिक्स और शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास (Orthopedics and Physical Medicine and rehabilitation) 

• परीक्षा का प्रारूप (exam format): परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप से संरचित होगी और इसमें नैदानिक ​​मामलों/रोगियों का अनुकरण होगा। यह भारतीय चिकित्सा स्नातकों से अपेक्षित व्यावहारिक और नैदानिक ​​कौशल, नैदानिक ​​निर्णय लेने और प्रभावी संचार कौशल का आकलन करेगा। यह दृष्टिकोण वास्तविक जीवन चिकित्सा परिदृश्यों में अपने सैद्धांतिक ज्ञान को लागू करने के लिए छात्रों की क्षमताओं का व्यापक मूल्यांकन सुनिश्चित करता है।

• परीक्षा आयोजित करना: NExT स्टेप 2 परीक्षा संबंधित राज्य के स्वास्थ्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों द्वारा व्यक्तिगत रूप से/लाइव आयोजित की जाएगी। ये संस्थान एनएमसी द्वारा प्रदान किए गए मानकों और दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।

• नियमित और पूरक परीक्षाएं: NExT स्टेप 2 परीक्षा नियमित परीक्षा के रूप में वर्ष में एक बार आयोजित की जाएगी। उन उम्मीदवारों के लिए एक पूरक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी जो सात विषयों में से एक या एक से अधिक विषयों (तीन अंकों तक) में असफल रहे हैं। पूरक परीक्षा छात्रों को उनके अंकों में सुधार और उनकी चिकित्सा शिक्षा में प्रगति के लिए विशिष्ट विषयों को दोहराने की अनुमति देती है।

• प्रयास और पात्रता: NExT स्टेप 2 परीक्षा में उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा, बशर्ते कि उम्मीदवारों ने MBBS पाठ्यक्रम में शामिल होने के दस वर्षों के भीतर NExT स्टेप 1 और NExT स्टेप 2 दोनों को पास कर लिया हो। यह छात्रों को अनावश्यक सीमाओं के बिना सीखने और सुधार पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

नेक्स्ट स्टेप 2 के विषय:

• NExT  स्टेप 2 परीक्षा एक व्यापक व्यावहारिक और नैदानिक ​​मूल्यांकन (practical and clinical assessment) होगा जो इंटर्नशिप के पूरा होने के बाद होगा, नैदानिक ​​​​निदान, रोगी और नैदानिक ​​निर्णय लेने, व्यावहारिक कौशल और प्रभावी संचार पर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करेगा।

• इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होगा कि मेडिकल स्नातक भारत में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस हैं।

• प्रत्येक परीक्षा में वास्तविक मामले, वस्तुनिष्ठ संरचित नैदानिक ​​परीक्षा (OSCE- Objective structured clinical examination) और, यदि संभव हो तो, अनुकरण शामिल होंगे।

• ये मूल्यांकन विधियां उम्मीदवारों को वास्तविक जीवन के नैदानिक ​​परिदृश्यों (clinical scenarios) में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और उनके व्यावहारिक कौशल का व्यापक मूल्यांकन प्रदान करने की अनुमति देंगी।

• प्रदर्शन के दो स्तरों के साथ परीक्षा के लिए ग्रेडिंग प्रणाली सीधी है: संतोषजनक प्रदर्शन के लिए "सक्षम" या "उत्तीर्ण" और असंतोषजनक प्रदर्शन के लिए "सक्षम नहीं" या "असफल"।

• मूल्यांकन में निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

चिकित्सा और संबद्ध विषय (Medicine and allied disciplines) 

सर्जरी और संबद्ध विषय (Surgery and allied disciplines)

प्रसूति एवं स्त्री रोग (Obstetrics and Gynaecology) 

बच्चों की दवा करने की विद्या (Pediatrics) 

ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी Otorhinolaryngology

नेत्र विज्ञान (Opthalmology)

हड्डी रोग और शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास (Orthopedics and Physical Medicine and rehabilitation)

• इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उम्मीदवारों का आकलन करके, NExT स्टेप 2 परीक्षा यह सुनिश्चित करेगी कि उनके पास चिकित्सा क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने और व्यापक रोगी देखभाल प्रदान करने के लिए आवश्यक योग्यताएं हैं।

पास होने का क्राइटीरिया (Passing Criteria):

NExT स्टेप 1: थियरी परीक्षा में प्राप्त अंकों की गणना पूर्ण संख्याओं के रूप में की जाएगी। यदि आवश्यक हो तो उपयुक्त दशमलव वाले प्रतिशत की गणना की जा सकती है।

NExT स्टेप 2: व्यावहारिक / नैदानिक ​​कौशल और दक्षताओं के मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम पास या असफल घोषित किया जाएगा।

पास होने के लिए न्यूनतम अंक:

NExT स्टेप 1: परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को छह पेपरों में से प्रत्येक में कम से कम 50% (100 में से 50) या अधिकतम संभव रॉ स्कोर का आधा स्कोर करना होगा।

NExT स्टेप 2: व्यावहारिक/नैदानिक ​​​​परीक्षा उत्तीर्ण करने का मानदंड मूल्यांकन की गई दक्षताओं का संतोषजनक प्रदर्शन है।

पोस्ट ग्रॅजुयेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NExT स्टेप 1 के अंकों की गणना कैसे की जाएगी:

• ब्रॉड स्पेशियलिटी (Broad Speciality) पोस्ट ग्रॅजुयेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए कुल अंकों की गणना प्रत्येक पेपर/विषय में प्राप्त अंकों को जोड़ कर की जाती है।

• यदि कोई उम्मीदवार एक या एक से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो NExT चरण 1 के लिए कुल अंकों/प्रतिशत की गणना नियमित और पूरक दोनों परीक्षाओं के प्रत्येक अंक में कुल कच्चे अंकों पर विचार करके की जाएगी, जिसमें उम्मीदवार ने उत्तीर्ण अंक प्राप्त किए हैं।

• NExT स्टेप परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने स्कोर में सुधार करने के लिए उनके कुल अंकों/प्रतिशत की गणना लगातार पिछले तीन अंकों के औसत के आधार पर की जाएगी।

• स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए NExT चरण के अंक तीन वर्षों के लिए मान्य रहेंगे।

NExT के मार्क्स का प्रयोग कहाँ होगा:

अनंतिम पंजीकरण और इंटर्नशिप के लिए:

NExT चरण 1 और चरण 2 को पूरा करने के बाद, अन्य लागू आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ, मेडिकल छात्र भारत में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए अनिवार्य रोटेटिंग इंटरइंटर्नशिप अनंतिम पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।

प्रेक्टिस करने के लिए लाइसेंस:

स्नातक जिन्होंने NExT चरण 2 पास किया है और आवश्यक इंटर्नशिप पूरी की है, वे अन्य निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेंगे और भारतीय चिकित्सा रजिस्टर/राज्य चिकित्सा रजिस्टर में पंजीकरण कर सकते हैं और भारत में आधुनिक चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ग्रॅजुयेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश:

चिकित्सा प्रेक्टिस के लिए वैध लाइसेंस और NExT चरण 1 अंक वाले उम्मीदवार अनुमोदित कॉलेजों / संस्थानों में व्यापक विशेषता विषयों में स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग या सक्षम अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद सरकार, राज्य सरकारें और अन्य संगठन रोजगार, छात्रवृत्ति, फेलोशिप आदि के लिए NExT चरण 1 अंक का उपयोग कर सकते हैं।

NExT परीक्षा की अनुसूची:

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) और अधिकृत निकाय NExT परीक्षा, इंटर्नशिप और व्यापक विशेषज्ञता पोस्ट ग्रॅजुयेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए व्यापक समय की घोषणा करेंगे। नीचे दी गई तारिक़ संभावित परिवर्तनों के अधीन सुझाए गए या प्रत्याशित समय कार्यक्रम की रूपरेखा देती है। कृपया आगे आने वाले किसी भी अपडेट के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

क्र.सं.

आयोजन

परीक्षा / प्रारंभ की तिथि

परिणाम / पूर्णता की तिथि

1.

NExT चरण I नियमित

दूसरा सप्ताह दिसंबर

दूसरा सप्ताह जनवरी

2.

NExT स्टेप सप्लीमेंट्री

अद्यतन किया जाएगा

अद्यतन किया जाएगा

3.

III एमबीबीएस / फाइनल एमबीबीएस भाग 2 प्रैक्टिकल / क्लिनिकल यूनिवर्सिटी परीक्षा

पहला सप्ताह जनवरी

चौथा सप्ताह जनवरी

4.

प्रशिक्षण

1 फरवरी

अगले वर्ष 28 फरवरी

5.

NExT चरण 2 नियमित

दूसरा सप्ताह मार्च

पहला सप्ताह अप्रैल

6.

NExT चरण 2 अनुपूरक

अद्यतन किया जाएगा

अद्यतन किया जाएगा

7.

स्नातकोत्तर प्रवेश

मई जून

30 जून

8.

परास्नातक पाठ्यक्रम

1 जुलाई

अद्यतन किया जाएगा

Tags:    

Disclaimer: This site is primarily intended for healthcare professionals. Any content/information on this website does not replace the advice of medical and/or health professionals and should not be construed as medical/diagnostic advice/endorsement/treatment or prescription. Use of this site is subject to our terms of use, privacy policy, advertisement policy. © 2024 Minerva Medical Treatment Pvt Ltd

Our comments section is governed by our Comments Policy . By posting comments at Medical Dialogues you automatically agree with our Comments Policy , Terms And Conditions and Privacy Policy .

Similar News